1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar election 2020 news live updates nda meeting in bihar today name of cm deputy cm of bihar and ministers to be final in presence of rajnath singh know latest news update skt

Bihar News Live Updates: नये मंत्रिमंडल में भाजपा के आधा दर्जन से ज्यादा नये चेहरों को मिल सकती है जगह

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
JDU National President Nitish Kumar with HAM(S) Chief Jitan Ram Manjhi, BJP State President Sanjay Jaiswal And VIP Chief Mukesh Sahni after meeting Governor Fagu Chauhan in Patna, Sunday, Nov 15, 2020
JDU National President Nitish Kumar with HAM(S) Chief Jitan Ram Manjhi, BJP State President Sanjay Jaiswal And VIP Chief Mukesh Sahni after meeting Governor Fagu Chauhan in Patna, Sunday, Nov 15, 2020
PTI Photo

बिहार चुनाव 2020 (Bihar Election 2020) के परिणाम आने के बाद रविवार (15 नवंबर) को जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) का नेता चुन लिया गया. इसके साथ ही नीतीश कुमार के लगातार चौथी बार मुख्यमंत्री बनने का मार्ग प्रशस्त हो गया है. सोमवार (16 नवंबर) की शाम एक बार फिर नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. वहीं डिप्टी सीएम पद के लिए किसी का नाम फाइनल नहीं हुआ है. इसके पहले सरकार गठन को लेकर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने अहम बैठक की. बैठक में बिहार बीजेपी के चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद रहे. प्रभात खबर पर पढ़ें सरकार गठन से जुड़ी हर अपडेट.

email
TwitterFacebookemailemail

तारकिशोर प्रसाद को डिप्टी सीएम बनाने की चर्चा

एनडीए सरकार के नये मंत्रिमंडल में इस बार भाजपा से अधिक संख्या में मंत्री रहेंगे. इनकी संख्या पिछली बार के 11 से बढ़कर 18 या 20 तक हो सकती है. सोमवार को शपथ ग्रहण समारोह में भाजपा के आधा दर्जन या इससे थोड़ा ज्यादा नये चेहरे मंत्री के पद पर शपथ ले सकते हैं. इसकी तैयारी भाजपा में आंतरिक रूप से शुरू हो गयी है. हालांकि स्थिति पूरी तरह से स्पष्ट शपथ ग्रहण के दौरान ही हो पायेगी. इस बात की भी पूरजोर चर्चा है कि इस बार भाजपा की तरफ से सुशील कुमार मोदी के स्थान पर डिप्टी सीएम के तौर पर विधानमंडल दल के नवनिर्वाचित नेता तारकिशोर प्रसाद को स्थान मिल सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

एनडीए की जीत बिहार में उसके पंद्रह साल के विकास की जीत : जदयू नेताओं ने कहा

जदयू नेताओं ने कहा कि एनडीए की जीत बिहार में उसके पंद्रह साल के विकास की जीत है. बशिष्ठ नारायण सिंह, आरसीपी सिंह और अशोक चौधरी ने कहा कि यह मुख्यमंत्री के उस संकल्प की भी जीत है, जिन्होंने राजनीत को सेवा-धर्म मानकर विकास का लाभ समाज के हर क्षेत्र और हर तबके तक पहुंचाया है.

email
TwitterFacebookemailemail

फिर सीएम बनेंगे नीतीश, शाम चार बजे शपथ लेने का न्योता

जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार सोमवार को रिकॉर्ड सातवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. राज्यपाल फागू चौहान ने शाम चार बजे उन्हें शपथ लेने का न्योता दिया है. मुख्यमंत्री के साथ सभी घटक दलों के सदस्य मंत्री बनेंगे. फिलहाल उपमुख्यमंत्री पद को लेकर सस्पेंस खत्म नहीं हो पाया है.

email
TwitterFacebookemailemail

नये मंत्रिमंडल में सभी घटक दलों की होगी भागीदारी : नीतीश

विधायक दल की बैठक में नीतीश कुमार ने कहा कि आप सबकी इच्छा थी, इसलिए मैं मुख्यमंत्री पद स्वीकार कर रहा हूं. उन्होंने बाहर निकल कहा कि नयी सरकार में सभी को काफी अच्छे ढंग से काम करना पड़ेगा, ताकि बिहार का और आगे अच्छे से विकास हो. इसके लिए सभी मिलकर काम करेंगे. उन्होंने कहा कि नये मंत्रिमंडल में सभी घटक दलों की भागीदारी होगी. इसके स्वरूप को जल्द ही अंतिम रूप दे दिया जायेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

बीजेपी विधानमंडल दल के नेता चुने गये तारकिशोर प्रसाद

बिहार में बीजेपी विधानमंडल दल के नेता तारकिशोर प्रसाद को चुना गया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इसी के साथ तारकिशोर प्रसाद बिहार के डिप्टी सीएम बनाये जाने को लेकर कयास तेज हो गया है. वहीं, सुशील मोदी को केंद्र में मंत्री बनाया जा सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

आगे भी जो जिम्मेवारी मिलेगी उसका निर्वहन करूंगा : सुशील मोदी

सुशील कुमार मोदी ने ट्वीट कर कहा, भाजपा एवं संघ परिवार ने मुझे 40 वर्षों के राजनीतिक जीवन में इतना दिया कि शायद किसी दूसरे को नहीं मिला होगा. आगे भी जो जिम्मेवारी मिलेगी उसका निर्वहन करूंगा. कार्यकर्ता का पद तो कोई छीन नहीं सकता.

email
TwitterFacebookemailemail

शपथ ग्रहण के बाद होगी कैबिनेट की बैठक : नीतीश कुमार

नीतीश कुमार ने संवाददाताओं से कहा, कल (सोमवार) को दोपहर बाद 4 से 4.30 बजे के बीच शपथ ग्रहण समारोह होगा. उन्होंने कहा कि अभी सभी घटक दलों के नेताओं के साथ हमने राज्यपाल को एनडीए के निर्णय के बारे में जानकारी दे दी. उन्होंने कहा कि शपथ ग्रहण के बाद कैबिनेट की बैठक होगी और उसमें तय होगा कि सदन की बैठक कब बुलानी है ताकि सदस्यों का शपथ ग्रहण हो सके. मंत्रियों की संख्या के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि कितने लोग शपथ लेंगे, यह भी तय हो जायेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

शपथ ग्रहण समारोह को लेकर तैयारियां शुरू

बिहार चुनाव परिणाम आने के साथ ही सूबे में नयी सरकार के गठन की तैयारी लगभग पूरी कर ली गयी है. नीतीश कुमार सोमवार को एक बार फिर से मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. जानकारी के मुताबिक, शपथ ग्रहण समारोह को लेकर तैयारियां भी शुरू कर दी गयी हैं. पटना में नीतीश कुमार के साथ उनके मंत्री भी शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह सोमवार की शाम चार बजकर तीस मिनट पर होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

सोमवार को बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे नीतीश कुमार

बिहार चुनाव 2020 के परिणाम आने के बाद रविवार को सरकार के गठन की प्रक्रिया तेज हो गयी है. इसी कड़ी में आज नीतीश कुमार ने राजभवन में सरकार बनाने का दावा पेश किया. सोमवार को वे सीएम के रूप में शपथ लेंगे. हालांकि, बिहार में अभी भी डिप्टी सीएम के नाम को लेकर सस्पेंस कायम है. नीतीश कुमार ने भी कहा कि अभी फैसला नहीं हुआ है. थोड़ा इंतजार कीजिए.

email
TwitterFacebookemailemail

मैं तो चाहता था मुख्यमंत्री बीजेपी से कोई बने

बिहार में एनडीए विधायक दल नेता का चुने जाने के बाद नीतीश कुमार ने कहा, मैं मुख्यमंत्री नहीं बनना चाहता था. मैं तो चाहता था बीजेपी से काई मुख्यमंत्री बने. बीजेपी के आग्रह के बाद मैंने मुख्यमंत्री पद को स्वीकार किया.

email
TwitterFacebookemailemail

कल शपथ लेंगे नीतीश कुमार!

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अब से थोड़ी ही देर बाद नीतीश कुमार बिहार में सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. जानकारी के मुताबिक, नीतीश कुमार राजभवन पहुंच गये है. जहां वे सरकार बनाने के लिए एनडीए विधायकों का समर्थन पत्र सौंपेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

शपथ ग्रहण समारोह कल होने की संभावना

बिहार में सीएम और डिप्टी सीएम के नाम के तय होने के बाद ऐसी खबरें भी आई है कि शपथ ग्रहण समारोह कल हो सकता है. सीएम नीतीश कुमार थोड़ी देर बाद राज्यपाल से मुलाकात करेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

नीतीश कुमार सीएम, सुशील मोदी डिप्टी सीएम

बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में अगली सरकार बनेगी. एनडीए की बैठक में नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री बनाने पर फैसला हुआ. जबकि, सुशील कुमार मोदी ही डिप्टी सीएम होंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

पार्टी में रहकर भीतरघात करने वालों की हो समीक्षा : शंभूनाथ

जदयू के प्रदेश महासचिव इं शंभूनाथ सिन्हा ने जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह बिहार के मुख्यमंत्री से आग्रह किया है कि पार्टी के वैसे पदधारियों की समीक्षा करें, जिन्होंने या तो विधानसभा चुनाव में पार्टी से भीतरघात किया या पूर्णत: निष्क्रिय रहे. उन्होंने शुक्रवार को कहा कि लोक जनशक्ति पार्टी ने तो प्रत्यक्ष रूप से धोखा दिया, लेकिन पार्टी में कई ऐसे नेता हैं जो पिछले एक वर्ष से पार्टी को कमजोर करने में लगे हैं. उन्होंने कहा कि पार्टी की पिछले एक साल की गतिविधियों के संदर्भ में पार्टी के तमाम क्षेत्रीय प्रभारियों, जिला प्रभारियों व जिलाध्यक्षों की उपलब्धियों व नाकामियों की भी समीक्षा पार्टी हित में अतिआवश्यक है

email
TwitterFacebookemailemail

भाजपा नेता प्रेम कुमार ने कहा-लोजपा ने किया डैमेज

भाजपा नेता प्रेम कुमार ने कहा कि लोजपा के कारण जेडीयू और बीजेपी को नुकसान हुआ है. इसमें कोई शंका नहीं की जेडीयू को ज्यादा नुकसान हुआ है.

email
TwitterFacebookemailemail

बीजेपी की टीम बैठक के लिए सीएम आवास पहुंची

बीजेपी की टीम बैठक के लिए सीएम आवास पहुंच गई है. जिसमें राजनाथ सिंह, देवेंद्र फडणवीस,भूपेंद्र यादव,सुशील मोदी,नित्यानंद राय,संजय जयसवाल व हम पार्टी के अध्यक्ष जीतन राम मांझी शामिल हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

देवेंद्र फडणवीस पटना पहुंचे

बिहार बीजेपी के चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस पटना पहुंचे है. आज एनडीए की बैठक में वो शामिल होंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

राजनाथ सिंह का आगमन

राजनाथ सिंह का स्वागत करने सुशील मोदी और रामकृपाल पहुंचे पटना एयरपोर्ट

email
TwitterFacebookemailemail

कामेश्वर चौपाल का भी नाम सामने आया

बीजेपी विधानमंडल दल की बैठक में ही डिप्टी सीएम को लेकर फैसला होगा. सबकी नजर वर्तमान में डिप्टी सीएम सुशील मोदी की ओर है. वहीं बीते दिनों मीडिया की ओर से कामेश्वर चौपाल का भी नाम सामने आया. चौपाल भी विधानपरिषद के सदस्य हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

भाजपा की तरफ से डिप्टी सीएम को बदला जा सकता है

बिहार में इस बार भाजपा की तरफ से डिप्टी सीएम को बदला जा सकता है. ऐसी चर्चा शुक्रवार को शुरू हो गयी. पार्टी के दलित नेता और पूर्व एमएलसी कामेश्वर चौपाल का नाम इस पद के लिए अचानक सामने आ गया है. इसी बीच वर्तमान डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी शुक्रवार की देर शाम नयी दिल्ली पहुंचे. इसके साथ ही इन तमाम बातों को लेकर कई तरह के कयास तेज हो गये

email
TwitterFacebookemailemail

जदयू का प्रदर्शन

नौ जिले में 22 विधानसभा क्षेत्रों पर जदयू ने चुनाव मैदान में अपने उम्मीदवारों को उतारा था. ये सभी चुनाव हार गये. इसके तहत मगध प्रमंडल में पांच जिले हैं. इनमें कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, गया व नवादा शामिल हैं. इनमें कैमूर को छोड़कर अन्य चार जिलों में जदयू ने 11 सीटों पर अपने उम्मीदवारों को खड़ा किया था. इसमें से सभी 11 सीटों पर पार्टी को हार का सामना करना पड़ा.

email
TwitterFacebookemailemail

अनुमान से कम सीटें मिलने पर एनडीए में हो रहा मंथन

विधानसभा चुनाव में अनुमान से कम सीटों पर जीत हासिल होने के कारणों को लेकर एनडीए में मंथन हो रहा है. एनडीए के घटक दल अपने-अपने स्तर पर चुनाव और उसके परिणामों का आकलन कर रहे हैं. इसमें सबसे अधिक नुकसान जदयू को हुआ है. 2015 के विधानसभा चुनाव में 71 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. वहीं इस बार 43 सीटों पर जीत मिली है. इस तरह 28 सीटों का सीधा नुकसान हुआ है. जदयू ने 115 सीटों पर अपने उम्मीदवारों को उतारा था, लेकिन मगध और शाहाबाद क्षेत्र में उसे सबसे अधिक नुकसान हुआ है. इस इलाके की नौ जिले की सभी 22 सीटें जदयू हार गयी.

email
TwitterFacebookemailemail

 इस बार ये मंत्री हारे चुनाव

चुनाव हारने वालों में नगर विकास एवं आ‌वास मंत्री सुरेश शर्मा, उद्योग मंत्री जय कुमार सिंह, गन्ना उद्योग मंत्री खुर्शीद अहमद, शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, ग्रामीण कार्य मंत्री शैलेश कुमार, परिवहन मंत्री संतोष कुमार निराला, समाज कल्याण मंत्री रामसेवक सिंह, खान ए‌वं भूतत्व मंत्री बृजकिशोर बिंद और आपदा प्रबंधन मंत्री लक्ष्मेश्वर राय शामिल हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

भाजपा कोटे के मंत्रियों की संख्या भी ज्यादा होने की संभावना

सूत्रों के अनुसार नयी सरकार में भाजपा कोटे के मंत्रियों की संख्या भी ज्यादा होने की संभावना है. मौजूदा 16वीं विधानसभा में भाजपा कोटे के 11 मंत्री थे. इस बार भाजपा के सीटों की संख्या 53 से बढ़कर 74 हो गयी है. ऐसे में उनके मंत्रियों की संख्या बढ़ना स्वाभाविक है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक इस बार भाजपा कोटे से 18 से 20 तक मंत्री बन सकते हैं. हालांकि, अभी मंत्रिमंडल गठन की घोषणा होने के बाद ही स्थिति पूरी तरह से स्पष्ट होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

नये मंत्रिमंडल का स्वरूप काफी नया दिख सकता है

इस बार की 17वीं विधानसभा में नये मंत्रिमंडल का स्वरूप काफी नया दिख सकता है. इस बार करीब एक दर्जन नये लोगों को मंत्री बनने का मौका मिल सकता है. मंत्रिमंडल में युवा चेहरों को प्रमुखता दी जा सकती हैऔर जिले व सामाजिक समीकरण का भी ख्याल रखा जा सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

शुभचिंतक और कार्यकर्ता गुलदस्ता के बदले किताब लाएं-जीतन राम मांझी

विधानसभा चुनाव में जीत मिलने और एनडीए की सरकार बनने के बाद पार्टी कार्यकर्ता और समर्थकों में उत्साह है़. राज्य के दूर- दराज के इलाकों के लोग गुलदस्ता लेकर पूर्व मुख्यमंत्री के सरकारी आवास पर पहुंच रहे हैं. जीतन राम मांझी ने कहा है कि जीत से उत्साहित हमारे कई शुभचिंतक और कार्यकर्ता गुलदस्ता और माला ला रहे है़ं. हम उनसे अनुरोध करते हैं कि गुलदस्ता और माला की जगह एक किताब लायें, तो अच्छा होगा. यही सबसे उत्तम उपहार होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

जब तक प्राण है तब तक नीतीश कुमार के साथ-जीतन राम मांझी

मांझी ने स्पष्ट कर दिया कि हिंदुस्तान आवाम मोर्चा ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में चुनाव लड़ा था. हम उनके साथ थे और जब तक प्राण है तब तक उनके साथ रहेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

एनडीए छोड़ने की खबर को मांझी ने बताया अफवाह

हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने अपने समर्थकों से अनूठी अपील की. उन्होंने भेंट में किताब देने का सुझाव दिया है.उनका यह ट्वीट सोशल मीडिया पर काफी पसंद किया जा रहा है़ वहीं, उनकी पार्टी की ओर से उन बातों को कोरी अफवाह बताया है जिसमें यह कहा जा रहा है कि अच्छा ऑफर मिलने पर हम एनडीए से बाहर जा सकता है़.

email
TwitterFacebookemailemail

सीएम के नाम का  हो सकता है ऐलान

रविवार को होने वाली एनडीए की बैठक पर सभी की नजरें हैं. माना जा रहा है कि बैठक में सीएम के नाम का ऐलान किया जाएगा. इसके साथ ही मंत्रिमंडल के गठन और किसे किस मंत्रालय की जिम्मेदारी दी जाएगी, इस पर विचार किया जाएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

Posted by : Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें