1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar election 2020 mask in bihar election campaign material bjp with sushant singh rajput photo mask and ljp distributed mask with bihari first slogan skt

Bihar Election 2020: बिहार में मास्क बना प्रचार सामग्री, भाजपा ने सुशांत की फोटो वाली तो लोजपा ने बिहारी फर्स्ट वाले बांटे मास्क...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार चुनाव में मास्क बना प्रचार सामग्री
बिहार चुनाव में मास्क बना प्रचार सामग्री
Social Media

पटना: बिहार में चुनावी सरगरमी बढ़ती जा रही है. कोरोनाकाल के दौरान होने वाले चुनाव में इस बार राजनीतिक दलों के द्वारा बैनर-पोस्टर और टी-शर्ट वगैरह के साथ मास्क का भी वितरण किया जा रहा है. चुनाव के तारीखों की घोषणा के पहले ही प्रदेश का सियासी तापमान गरमा चुका है. राजनीतिक दलों के नेता अपना व अपने दल के प्रचार का हर फायदेमंद तरीका आजमा रहे हैं.

चुनाव में मास्क की डिमांड काफी अधिक

बिहार में विधानसभा चुनाव अपने तय समय पर ही होंगे. एक तरफ जहां चुनाव आयोग मतदान कराने की तैयारी में है. वहीं दूसरी तरफ राजनीतिक दलें अपने प्रचार- प्रसार में जुट गई हैं. इस बार कोरोना संक्रमण के कारण चुनाव में जहां रैली और प्रचार का तरीका बदल गया है. वहीं इस बार राजनीतिक दलों के पास चुनाव की प्रचार सामग्री भी थोड़ी अलग है. जिसमें मास्क की डिमांड काफी अधिक देखी जा रही है.

मास्क को प्रचार सामग्री के रूप में इस्तेमाल करने की तैयारी में सभी दलें 

मास्क केवल कोरोना से बचाव का ही हथियार साबित नहीं हो रहा बल्कि बिहार चुनाव में मास्क राजनीतिक दलों के लिए काफी फायदेमंद प्रचार सामग्री की भी भूमिका निभा रहा है. बिहार में एनडीए की दलें हों या महागठबंधन की दलें, सभी मास्क को प्रचार सामग्री के रूप में इस्तेमाल करने की तैयारी में हैं. लगभग सभी दलें मास्क का आर्डर देने में जुटी हैं.

क्षेत्र की खासियत से जुडी चीजें ही मास्क में छपवाए जा रहे

मास्क के दिए जा रहे आर्डर में भी सबसे रोचक यह है कि जिस क्षेत्र की जो खासियत है उस जगह उससे जुडी चीजें ही मास्क में छपवाए जा रहे हैं. जैसे मिथिलांचल के क्षेत्रों में मिथिला पेंटिग के जरिए वैसे कलाकृतियों को उभारा जा रहा है जो उस क्षेत्र से जुड़ी है. कहीं मछली तो कहीं राम व सीता को मास्क में जगह दी जा रही है. अंग प्रदेश के कई जिलों में मास्क पर अंगिका पेंटिंग बनाकर मास्क बांटने की तैयारी भी की जा रही है. वहीं वोट बैंक के हिसाब से आरा, बक्सर, छपरा, सिवान, गोपालगंज, रोहतास, सासाराम जैसे जिलों में भोजपुरी पेंटिंग वाले मास्क की डिमांड काफी अधिक है.

लोजपा ने बिहार का नारा तो भाजपा सुशांत की तस्वीरों के साथ 

वहीं कई दलों ने अपने पार्टी के चिन्ह को भी मास्क पर छपवाने की तैयारी में है. ऐसे डिमांड मास्क बनाने वालों को दिए जा रहे हैं. लोजपा ने इस बार अपने नारों में बिहार व बिहारी के नारे को प्राथमिकता दिया है. बिहारी फर्स्ट वाले मास्क लोजपा के द्वारा बांटे जा रहे है. वहीं मास्क को लेकर भाजपा भी अभी चर्चा में है. भाजपा कला संस्कृति प्रकोष्ठ ने सुशांत सिंह राजपूत की फोटो वाले 30 हजार मास्क लोगों में बांटे हैं. जिसको लेकर विपक्ष सवाल उठा रहा है. राजद ने इसे लेकर भाजपा को घेरा है. वहीं भाजपा का कहना है कि सुशांत मामले भाजपा काफी पहले से अभियान चला रही है. ताकि सुशांत को न्याय मिले.

Posted by : Thakur Shaktilochan Shandilya

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें