1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar election 2020 live updates pm modi to inaugurate 3 major petroleum projects in bihar before bihar cunav 2020 as bihar news in hindi skt

Bihar Election 2020 Live Updates : पेट्रोलियम प्रोजेक्ट के लोकार्पण कार्यक्रम में PM मोदी ने कहा- बिहार के युवाओं की प्रतिभा का प्रभाव चारों ओर नजर आता है

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
narendra modi
narendra modi
pti

Bihar Election 2020 Live Updates पटना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रविवार को बिहार में 900 करोड़ रूपए की तीन प्रमुख परियोजनाओं का उदघाटन करेंगे. जिसमें एक एलपीजी पाइपलाइन परियोजना व दो बॉटलिंग संयंत्रों का उद्घाटन शामिल है. बिहार में जल्द विधानसभा चुनाव होने वाले हैं.राजनीतिक दलें चुनाव प्रचारों में अपनी ताकतें आजमाना शुरू कर चुकी है. चुनाव कोरोनाकाल के समय भी अपने समय पर ही होगा यह तय हो चुका है. लेकिन तारीखों का ऐलान अभी बांकि है. वहीं पीएम मोदी का बिहार में परियोजनाओं के उदघाटन को लेकर ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि अब पूरी तरह चुनावी रंग में रंगने वाला है.और जल्द ही चुनाव की तारीख भी सामने आ सकती है. सरकार अब राज्य के लिए विकास परियोजनाओं को आगे बढ़ा रही है. इन परियोजनाओं में पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन परियोजना का दुर्गापुर-बांका खंड और दो एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र शामिल हैं. इस मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद रहेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार के युवाओं की प्रतिभा का प्रभाव चारों ओर नजर आता है

प्रधानमंत्री ने कहा कि जब मैं कहता हूं कि बिहार देश की प्रतिभा का पॉवर हाउस (ऊर्जा केंद्र) है, तो ये कोई अतिश्योक्ति नाम की चीज नहीं होनी चाहिए. बिहार के युवाओं की प्रतिभा का प्रभाव चारों ओर नजर आता है. उन्होंने कहा कि बिहार में बिजली की क्या स्थिति थी, ये जगजाहिर है. गांवों में 2-3 घंटे बिजली आ गई तो बहुत माना जाता था. शहरों में भी 8-10 घंटे से ज्यादा बिजली का सुख लोग नहीं भोग पाते थे. आज बिहार के गांवों में, शहरों में बिजली की उपलब्धता पहले के मुकाबले कहीं ज्यादा दिखती है.

email
TwitterFacebookemailemail

पेट्रोलियम प्रोजेक्ट का लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बिहार में पेट्रोलियम क्षेत्र की तीन प्रमुख परियोजनाओं का लोकार्पण किया. प्रधानमंत्री ने पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन का बांका तक विस्तार, बांका में एलपीजी बॉटलिंग प्लांट और चंपारण में एलपीजी प्लांट का लोकार्पण किया जो आने वाले भविष्य में राज्य के लिए लाभकारी साबित होगा. विपक्ष इसे बिहार चुनाव से जोड़कर देख रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने कहा...

बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने कहा कि जब नरेन्द्र मोदीजी प्रधानमंत्री बने, तब बिहार में एलपीजी पहुंच केवल साढ़े 23 प्रतिशत थी, आज यह बढ़कर 76.9 प्रतिशत हो गयी है, मतलब छः वर्षों में 53 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। उज्जवल योजना से बिहार में करीब 84.91 लाख गैस कनेक्शन मिले हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार के दिग्गज नेता रघुवंश प्रसाद सिंह के निधन पर किया नमन 

बिहार के दिग्गज नेता श्रीमान रघुवंश प्रसाद सिंह हमारे बीच नहीं रहे. मैं उनको नमन करता हूं. रघुवंश बाबू के जाने से बिहार और देश की राजनीति में शून्य पैदा हुआ : पीएम मोदी

email
TwitterFacebookemailemail

पाइपलाइन बिछाने कुल 154 क्रॉसिंग को पाटा गया

दुगार्पुर-बांका सेक्शन में पाइपलाइन बिछाने में कई प्राकृतिक और मानव निर्मित बाधाओं को पार करने की आवश्यकता थी. बताया गया है कि इसके लिए कुल 154 क्रॉसिंग को पाटा गया और जिसमें 13 नदियां, पांच राष्ट्रीय राजमार्ग और तीन रेलवे क्रॉसिंग शामिल हैं

email
TwitterFacebookemailemail

एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र से बिहार की रसोई गैस की मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी

आईओसी के बांका के एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र से बिहार की रसोई गैस की मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी. इस बॉटलिंग संयंत्र का निर्माण 131.75 करोड़ रुपये के निवेश से किया गया है. यह संयंत्र बिहार के भागलपुर, बांका, जमुई, अररिया, किशनगंज और कटिहार जिलों के अलावा झारखंड के गोड्डा, देवघर, दुमका, साहिबगंज तथा पाकुड़ जिलों की जरूरतों को भी पूरा करेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

बॉटलिंग संयंत्र का निर्माण 131.75 करोड़ रुपये के निवेश से किया गया

आईओसी के बांका के एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र से बिहार की रसोई गैस की मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी. इस बॉटलिंग संयंत्र का निर्माण 131.75 करोड़ रुपये के निवेश से किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

यह सुविधा पारादीप आयात टर्मिनल तथा बरौनी रिफाइनरी से भी उपलब्ध होगी

14 इंच व्यास वाली यह पाइपलाइन पश्चिम बंगाल, झारखंड तथा बिहार से गुजरती है. अभी इस लाइन में एलपीजी को आईओसी की पारादीप और हल्दिया रिफाइनरी की पाइपलाइन में डाला जाता है. इस पूरी परियोजना के पूर्ण होने के बाद यह सुविधा पारादीप आयात टर्मिनल तथा बरौनी रिफाइनरी से भी उपलब्ध होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

2019 में पीएम ने किया था पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन विस्तार परियोजना का शिलान्यास

सार्वजनिक क्षेत्र की इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) द्वारा निर्मित 193 किलोमीटर की दुर्गापुर-बांका पाइपलाइन खंड पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन विस्तार परियोजना का हिस्सा है. प्रधानमंत्री ने 17 फरवरी, 2019 को इसका शिलान्यास किया था. दुर्गापुर-बांका खंड मौजूदा 679 किलोमीटर की पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर एलपीजी पाइपलाइन का बांका में नई एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र तक विस्तार है।

email
TwitterFacebookemailemail

Posted by : Thakur Shaktilochan Shandilya

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें