1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar election 2020 leader in relax mood nitish relaxed stayed with family asj

Bihar Election 2020: रिलैक्स मूड में नेता, नीतीश ने किया आराम, परिजनों के साथ रहे तेजस्वी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Bihar Vidhan Sabha Election
Bihar Vidhan Sabha Election
PRABHAT KHABAR GRAPHICS.

तीन चरणों के चुनाव प्रचार से लौटे राजनेता शुक्रवार को दिन भर आराम के मूड में रहे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपनी पुरानी दिनचर्या में लौट आये. सुबह नियमित समय पर जग गये, योगा किया और अखबार पढ़ आराम करने चले गये. राजद नेता तेजस्वी यादव के लिए अन्य दिनों की अपेक्षा शुक्रवार का दिन थोड़ी निराशा भरा रहा.

पिता लालू प्रसाद की जमानत मामले की सुनवाई टल जाने से वे उदास दिखे. दिन भर मां राबड़ी देवी के साथ रहे व दोपहर बाद पार्टीजनों से मुलाकात की. लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान की भी कमोवेश यही दिनचर्या रही. जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित अन्य नेताओं ने आराम कर अपनी-अपनी थकान उतारी. साथ ही शनिवार को अंतिम चरण के मतदान की कमान संभालने के लिए कमर कसी.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया आराम, दोपहर बाद काम

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हमेशा की तरह अपने नियत समय पर सुबह जगने व नित्य क्रिया से निवृत्त होने के बाद योगासन किया. अखबार पढ़ा, स्नान-ध्यान व नाश्ता के बाद कुछ लोगों से फोन पर बातचीत की. इसके बाद आराम करने चले गये. दोपहर का भोजन लेने के बाद अधिकारियों के साथ बातचीत की, हालचाल लिया. वहीं, फोन पर पार्टी नेताओं के साथ विचार विमर्श भी किया.

शाम तक यह सिलसिला चलता रहा. इस बीच चाय व नाश्ता लिया. रात का भोजन लेने के बाद हमेशा की तरह वे सोने चले गये. जदयू के राष्ट्रीय महासचिव संजय कुमार झा भी कई दिनों से मधुबनी व दरभंगा जिले के दौरे पर थे. शुक्रवार सुबह वे पटना पहुंचे. इसके बाद अपनी थकान मिटाने के लिए आराम करते रहे. शाम को उन्होंने कुछ लोगों से फोन पर बात की व शनिवार के चुनाव के प्रबंधन की तैयारी की.

तेजस्वी यादव ने मां राबड़ी, भाई और बहनों के साथ बिताया समय

राजद नेता तेजस्वी यादव की छह नवंबर की सुबह की शुरुआत ठीक नहीं रही. माता राबड़ी देवी के साथ चाय पीकर अखबार पढ़ने उठे ही थे कि सूचना मिली कि पिता व राजद प्रमुख लालू प्रसाद को बेल नहीं मिलेगी. वे निराश हो गये. बिना कुछ कहे अपनी मां के पास गये. उन्हें ढांढ़स बंधाया. करीब दो घंटे अपने परिजनों व रिश्तेदारों के बीच ही रहे.

हल्का-फुल्का बे मन से खाया और इसके बाद कुछ लोगों से बात की. इसके बाद वे अपने ऑफिस में दाखिल हो गये. 7 नवंबर को होने वाली वोटिंग के बारे में फीडबैक लिया. कुछ जिला अध्यक्षों व बूथ प्रभारियों को फोन से दिशानिर्देश भी दिये. इस बीच दोपहर से शाम तक सोशल मीडिया पर अपनी राय दी. ट्विटर हैंडल पर सक्रिय रहे.

तेजस्वी ने अधिकतर समय न केवल अपनी मां बल्कि अपनी बहनों के साथ भी गुजारा़ उनके कुछ बहनोई भी आये हैं. पारवारिक सूत्रों के मुताबिक इस दौरान तेज प्रताप यादव भी मौजूद रहे़ इस तरह पूरा परिवार एक साथ रहा.

दोपहर तक इंटरव्यू में व्यस्त रहे चिराग पासवान

लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने हमेशा की तरह सुबह करीब 7:30 बजे जगने व योगासन के बाद समाचार चैनलों पर व्यस्त रहे. कुछ समाचार चैनलों की टीम उनका इंटरव्यू करने दिल्ली से आयी थी. अपने घर पर ही चिराग पासवान दोपहर तक इंटरव्यू में व्यस्त रहे.

इसके बाद दोपहर का भोजन लेने के बाद कुछ समय अपनी मां के साथ बिताया. पिता से जुड़ी यादें उनके साथ साझा कीं. दूसरे चरण के आये कुछ उम्मीदवारों से उन्होंने मुलाकात की. साथ ही पार्टी नेताओं के साथ फोन पर बातचीत की.

सदाकत आश्रम पहुंचे मदन मोहन झा

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मदन मोहन झा शुक्रवार सुबह ही मधुबनी से वापस पटना स्थित अपने आवास पहुंचे. कुछ देर आराम करने व नित्य क्रिया से निवृत होने के बाद वे सदाकत आश्रम गये. वहां करीब तीन घंटे तक पार्टी नेताओं के साथ चुनावी चर्चा की. इसके बाद दोपहर बाद वे वापस अपने आवास लौट गये और वहां आराम करते रहे.

परिजनों से मिले कुशवाहा

चुनाव प्रचार कर लौटे रालोसपा अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा आशियाना नगर स्थित अपने घर के पास ही एक गार्डन में प्रदेश कार्यकारिणी व पटना में रहने वाले पार्टी के प्रमुख लोग व कार्यकर्ताओं के साथ समय बिताया़ इस गेट दू गेदर में पार्टी व परिवार के लोग शामिल हुए. कुशवाहा शुक्रवार को रहे तो अपने आवास पर ही. लेकिन, सुबह से देर शाम तक टेलीफोन व पार्टी पदाधिकारियों से मुलाकात में ही बिजी रहे़

जीतनराम मांझी ने किया आराम

पूर्व मुख्यमंत्री व हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतनराम मांझी के लिए शुक्रवार का दिन सुकून भरा रहा़ दिन भर आराम किया़ बीच-बीच में पार्टी के कुछ लोगों से बतियाते भी रहे़ गुरुवार की शाम को मांझी छह मीटिंग करने के बाद अपने सरकारी आवास पहुंचे़ शु्क्रवार को वह देर से जगे़ करीब 11 बजे के बाद वह पटना से अपने गांव चले गये़ वहां गांव व पार्टी के कुछ लोगों से बातचीत में समय बिताया़ पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का पूरा दिन उन्होंने आराम ही किया है़

दीपंकर ने पढ़ी किताब

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का प्रचार प्रसार खत्म होने के बाद सभी वाम दल के नेता फुर्सत में शुक्रवार को दिखे. कई नेता अपने साथियों के साथ गंगा में नाव पर घूमते हुए दिन बिताया, तो माले महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य ने किताबें पढ़ी और आराम किया. हालांिक, शाम में उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस भी किया.

सुशील मोदी आवास पर मिटा रहे हैं थकान माॅनीटरिंग जारी

उपमुख्यमंत्री सीएम सुशील मोदी भी अपने आवास पर बिहार विधानसभा चुनाव प्रचार की थकान मिटा रहे हैं. प्रचार के दौरान ही कोरोना से संक्रमित होने की वजह से उनके चुनाव प्रचार अभियान पर थोड़े दिनों के लिए ब्रेक लग गया था. परंतु जल्द ही कमबैक करते हुए उन्होंने फिर से धुआंधार प्रचार और रोड-शो किया.

अब प्रचार थमने पर उन्हें स्वास्थ्य लाभ लेने का मौका मिला है. फिर भी मॉनीटरिंग का क्रम जारी है. इसी तरह अन्य भाजपा के नेता भी रिलैक्स करते हुए फीडबैक ले रहे हैं. परिणाम के बाद भी सही आराम सभी को मिल पायेगा. अभ्ी माॉनीटरिंग जारी है.

चंपारण के कवाब का मजा ले रहे संजय जायसवाल

प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल अपने क्षेत्र बेतिया में कैंप कर रहे हैं. प्रचार की सरगर्मी समाप्त होने के बाद भी उनका कार्यकर्ताओं से संपर्क का काम जारी है. वह बताते हैं कि घर का बना पसंदीदा खाना खासकर चंपारण का कवाब बड़े दिनों बाद आराम से खाया. फिर भी चुनाव परिणाम आने तक मानसिक रूप से रिलैक्स नहीं रह सकते.

नित्यानंद राय ने बगीचे में टहल कर दिन बिताया

भाजपा की तरफ से सबसे ज्यादा सवा दो सौ से अधिक जनसभाएं व जनसंवाद करने वाले केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय अपने पैतृक घर पर आराम कर रहे हैं. परंतु अभी भी सभी स्तर के कार्यकर्ताओं से लगातार फीडबैक लेने का सिलसिला जारी है. चुनाव परिणाम के प्रति आश्वस्त दिखते केंद्रीय मंत्री परिणाम आने को लेकर उत्साहित हैं. घर का खाना थोड़े चैन से खा रहे और अपने बगीचे में थोड़ा टहलने का मौका मिल रहा है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें