1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar election 2020 latest news updates election commission will make people aware for bihar vidhan sabha chunav patna rkt

Bihar Election 2020: घरेलू सिलिंडर से लोगों को जागरूक करेगा चुनाव आयोग, बनाया ये खास प्लान

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
घरेलू सिलिंडर से लोगों को जागरूक करेगा चुनाव आयोग
घरेलू सिलिंडर से लोगों को जागरूक करेगा चुनाव आयोग
प्रभात खबर

Bihar Election 2020 : मतदाताओं को वोट के प्रति जागरूक करने के लिए घरेलू सिलिंडर पर मतदान की तिथि व जागरूकता से संबंधित स्लोगन का स्टिकर लगाया जायेगा. इसके साथ ही जन वितरण प्रणाली की दुकानों पर भी मतदान करने को लेकर स्लोगन अंकित कराया जायेगा. इस कार्य को कराने की जिम्मेदारी जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी कुमार रवि ने जिले के तमाम विशिष्ट अनुभाजन पदाधिकारी को दिया है. उन्होंने मतदाता जागरूकता अभियान को गति प्रदान करने के लिए गुरुवार को स्वीप कोषांग से जुड़े तमाम अधिकारियों के साथ बैठक की और कई निर्देश जारी किये.

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व आशा को दी गयी जिम्मेदारी

जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन पटना को प्रभारी अस्पताल अधीक्षक का सहयोग लेते हुए सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व आशा कार्यकर्ता व अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के माध्यम से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाने का निर्देश दिया है. इसके साथ ही निजी चिकित्सकों से भी दवा के पर्चे पर मतदाता जागरूकता संबंधी मुहर लगाने का अनुरोध किया है.

निकाली जायेगी प्रभात फेरी

मतदाता जागरूकता को लेकर जिलाधिकारी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को सभी प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में मतदाता जागरूकता विषय पर कोविड-19 में सरकार द्वारा दिये गये निर्देशों का पालन करते हुए कम प्रतिभागी के साथ प्रभातफेरी निकालने का निर्देश दिया. इसके साथ ही पर्चे का वितरण, चौपाल का आयोजन, हस्ताक्षर अभियान, साइकिल रैली, मोटरसाइकिल रैली आदि का भी आयोजन कराने को कहा है.

घर-घर चलाया जायेगा मतदाता जागरूकता अभियान

जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आइसीडीएस को घर-घर संपर्क कर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया है. इसके साथ ही विशेष कार्यक्रम का आयोजन महिला मतदाता, प्रवासी मतदाता, नये मतदाता, थर्ड जेंडर की जागरूकता के लिए आयोजित करने को भी कहा है. इसके साथ ही जिलाधिकारी ने सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा को पीडब्ल्यूडी का कार्यक्रम संचालित करने, रैली करने, पर्चे, पोस्टर लगाने आदि का निर्देश दिया है. जिला खेल पदाधिकारी को एनसीसी, एनएसएस, स्काउट गाइड, नेहरू युवा केंद्र के माध्यम से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने की जिम्मेदारी दी गयी है. जिला जनसंपर्क पदाधिकारी को प्रमुख स्थानों पर पड़ी होर्डिंग पर कोषांग के माध्यम से मतदाता जागरूकता संबंधी बैनर लगाने का निर्देश भी जिलाधिकारी ने दिया. जिला परिवहन पदाधिकारी को ओला, उबेर, बस, ट्रक, टेंपो, इ-रिक्शा पर पोस्टर-बैनर लगाने की जिम्मेदारी दी गयी है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें