1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar election 2020 for the first time four elections are being held simultaneously know in which election ink applied on the finger asj

Bihar Election 2020 : पहली बार एक साथ हो रहे चार चुनाव, जानें किस चुनाव में किस अंगुली पर लगेगी स्याही

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Bihar Election 2020
Bihar Election 2020
File Photo

पटना : राज्य में पहली बार एक साथ चार चुनाव हो रहे हैं. विधानसभा के आम चुनाव के अलावा वाल्मीकि नगर लोकसभा में उपचुनाव, शिक्षक निर्वाचन के लिए विधान परिषद और स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए विधान परिषद के चुनाव कराये जा रहे हैं. यह जानकारी मंगलवार को अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार ने दी.

उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग की गाइडलाइन के मुताबिक अब प्रतिदिन चुनाव की जानकारियों को लेकर मीडिया ब्रीफिंग की जायेगी. फिलहाल दरभंगा स्नातक को छोड़ कर विधान परिषद की सभी सीटों पर नामांकन के बाद स्क्रूटनी का काम किया जा चुका है.

स्क्रूटनी के बाद पटना स्नातक से 14, तिरहुत स्नातक से 12, कोसी स्नातक से 17, पटना शिक्षक के लिए आठ, दरभंगा शिक्षक के लिए 16, तिरहुत शिक्षक के लिए दस और सारण शिक्षक के लिए 12 उम्मीदवार योग्य पाये गये हैं.

उन्होंने बताया कि विस के लिए विभिन्न सीटों पर मंगलवार को 60 उम्मीदवारों ने नामांकन किया. इस बार शिक्षक के लिए दाहिने हाथ की तर्जनी और स्नातक के लिए मध्यमा अंगुली पर लगेगी स्याही. अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि विभिन्न स्तर से चुनाव के लिए हाथ में अमिट स्याही लगाने के लिए प्रावधान किये गये हैं.

स्नातक निर्वाचन के लिए वोट करने के लिए स्नातक निर्वाचक को दाहिने हाथ की तर्जनी उंगली पर निशान लगाया जायेगा. शिक्षक निर्वाचन के लिए मतदान करने आये निर्वाचक को दाहिने हाथ की मध्यमा उंगली पर निशान लगाया जायेगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें