1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar election 2020 first phase election youngest rjd candidate divya prakash also know about the oldest candidate in bihar chunav upl

Bihar Election 2020: पहले चरण के चुनाव में सबसे कम उम्र की RJD प्रत्याशी दिव्या, सबसे ज्यादा उम्र वाले के बारे में भी जानिए

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सबसे कम उम्र की प्रत्याशी तारापुर सीट से राजद की टिकट पर खड़ी दिव्या प्रकाश हैं
सबसे कम उम्र की प्रत्याशी तारापुर सीट से राजद की टिकट पर खड़ी दिव्या प्रकाश हैं
Twitter

Bihar Election 2020: बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 71 सीटों पर प्रमुख उम्मीदवारों में सबसे कम उम्र की प्रत्याशी तारापुर सीट से राजद की टिकट पर खड़ी दिव्या प्रकाश हैं. पूर्व केंद्रीय मंत्री जयप्रकाश यादव की पुत्री दिव्या प्रकाश की उम्र महज 28 साल है. उनसे दो साल बड़ी भाजपा से जमुई सीट की उम्मीदवार श्रेयसी सिंह 30 साल की हैं. जबकि, उम्रदराज उम्मीदवारों में नंबर 1 पर पूर्व मंत्री रामेश्वर पासवान हैं. सिकंदरा सुरक्षित सीट पर निर्दलीय खड़े रामेश्वर पासवान की मौजूदा उम्र 79 वर्ष है.

दूसरे उम्रदराज कांग्रेस की टिकट पर फुलपरास विस सीट से प्रत्याशी बनाये गये कृपानाथ पाठक हैं. इनकी उम्र करीब 76 साल है. हालांकि, पाठक दूसरे चरण के उम्मीदवार है. शपथपत्र के मुताबिक लालू-राबड़ी के बड़े बेटे तेज प्रताप की उम्र 30 साल, जबकि छोटे बेटे तेजस्वी 31 साल के हैं. भाजपा ने जिन नये उम्मीदवारों पर दांव लगाया है उनकी औसत उम्र 30-40 वर्ष की है.

जदयू के उम्मीदवारों की औसत उम्र 40-50 साल

जदयू के उम्मीदवारों की औसत उम्र 40-50 साल की है. हालांकि, कुछ उम्मीदवार 60-70 साल से अधिक के भी हैं. भागलपुर से भाजपा ने जिस रोहित पांडेय को उम्मीदवार बनाया है, उनकी उम्र 36 साल की है. नालंदा जिले के हरनौत विस सीट से जदयू के उम्मीदवार बनाये गये हरिनारायण सिंह 73 साल के हैं. दूसरी ओर चकाई विस सीट से राजद की सावित्री देवी की उम्र 72 वर्ष है.

जमालपुर की सीट पर लड़ाई उम्रदराजों के बीच

सुल्तानगंज से कांग्रेस के उम्मीदवार ललन कुमार की उम्र 42 साल है. जबकि, उनके मुकाबले जदयू के ललित नारायण मंडल की उम्र 62 है. जमुई विस सीट पर चार प्रमुख दलों के उम्मीदवारों की औसत उम्र 42 है. यहां भाजपा की श्रेयसी सिंह (30 वर्ष), राजद के विजय प्रकाश (50 वर्ष), रालोसपा के अजय प्रताप (45 वर्ष) व जाप के शमशाद आलम की उम्र 46 साल की है.

जमालपुर की सीट पर लड़ाई उम्रदराजों के बीच है. एनडीए से यहां सरकार में मंत्री व जदयू के शैलेश कुमार (57 वर्ष) प्रत्याशी हैं. उनके मुकाबले कांग्रेस ने अजय कुमार सिंह(60 वर्ष) को उतारा है. बसपा के सुबोध तांती 46 साल के व एसयूसीआइ के कामेश्वर राम 43 साल के हैं.

सिकंदरा सुरक्षित सीट पर मुकाबला दिलचस्प

दिलचस्प मुकाबला सिकंदरा सुरक्षित सीट पर दिख रहा है. यहां राज्य के सबसे बुजुर्ग उम्मीदवार पूर्व मंत्री रामेश्वर पासवान की भिड़ंत कांग्रेस के बंटी चौधरी से है. बंटी चौधरी की उम्र 37 वर्ष की है. एनडीए से यहां पूर्व सीएम जीतनराम मांझी के पार्टी से प्रफुल्ल मांझी बनाये गये हैं, जिनकी उम्र 53 साल है. लोजपा ने यहां रविशंकर पासवान को उतारा है, जो मात्र 34 साल के हैं. इसी प्रकार की स्थिति कमोवेश चकाई विस की दिखती है.

यहां महिलाओं में सबसे अधिक उम्र की सावित्री देवी (72 वर्ष) की लड़ाई जदयू के संजय प्रसाद (52) व निर्दलीय मैदान में उतरे पूर्व विधायक सुमित कुमार सिंह (39 वर्ष) से है. मुंगेर में आमने-सामने एनडीए व महागठबंधन के उम्मीदवारों की उम्र सीमा में अधिक का फर्क नहीं है. राजद ने अविनाश कुमार विद्यार्थी को अपना उम्मीदवार बनाया है , जिनकी उम्र 35 वर्ष है. वहीं, भाजपा ने 47 साल के प्रणव कुमार यादव को मैदान में उतारा है.

सबसे कम औसत उम्र के उम्मीदवार वाला क्षेत्र अमरपुर

अमरपुर विस सीट पर चार प्रमुख दलों के उम्मीदवारों की औसत आयु 40.5 वर्ष है. जदयू ने यहां 35 साल के जयंत राज को उम्मीदवार बनाया है. महागठबंधन में उनके मुकाबले कांग्रेस के जितेंद्र सिंह की उम्र 42 वर्ष है. लोजपा ने मृणाल शेखर (41 वर्ष) व राकांपा के अनिल कुमार सिंह 44 साल के हैं.

कैमूर के रामगढ़ सीट पर राजद के सुधाकर सिंह की उम्र 44 साल है. उनके मुकाबले भाजपा के अशोक कुमार सिंह की आयु 54 साल की है. हिसुआ विस सीट पर किस्मत आजमा रहे सभी प्रमुख उम्मीदवारों की उम्र 50 साल से नीचे की है. कांग्रेस ने नीतू कुमारी को उम्मीदवार बनाया है. इनकी उम्र 40 साल की है. भाजपा ने 49 साल के अनिल सिंह को प्रत्याशी घोषित किया है.

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें