1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar election 2020 fatuha assembly constituency pulling up seat inside nda asj

Fatuha Assembly Constituency : एनडीए में सीट को ले मचा है घमसान

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
एनडीए नेता
एनडीए नेता
फाइल फोटो

श्याम सुंदर केशरी, फतुहा : फतुहा विस से उम्मीदवारी के लिए एनडीए के घटक दलों में आपसी खींचतान शुरू हो गयी है. यादव बहुल फतुहा विस क्षेत्र पर राजद का कब्जा लगातार दो बार से बरकरार है. इस बार भी वर्तमान विधायक डाॅ रामानंद यादव का राजद से उम्मीदवारी लगभग तय है. यदि वो जीते तो उनकी यह हैट्रिक होगी.

इनको चुनौती देने के लिए एनडीए में लोजपा, जदयू व भाजपा में घमसान मचा है. 2010 में जब एनडीए में भाजपा व जदयू एक साथ थे, तब यहां से जदयू के अजय कुमार सिंह चुनाव लड़े थे और वे दस हजार वोटो से चुनाव हार गये थे. 2015 में जब जदयू एनडीए से हटकर चुनाव लड़ा, तब यह सीट एनडीए में लोजपा को मिली और लोजपा से इ सतेंद्र कुमार सिंह चुनाव लड़े, जो लगभग 25 हजार से भी अधिक वोटो से हार गये थे. तब जदयू महागठबंधन में राजद के साथ था.

एनडीए के घटक लोजपा, जदयू व भाजपा तीनों इस सीट पर अपनी दावेदारी कर रही है.2019 के लोस चुनाव में पटना साहिब के एनडीए उम्मीदवार रविशंकर प्रसाद को 10 हजार से अधिक वोटो के अंतर से फतुहा विस क्षेत्र से बढ़त मिली थी. इस कारण जीत पक्की समझ एनडीए के घटक लोजपा, जदयू व भाजपा तीनों इस सीट पर अपनी दावेदारी कर रही है. भाजपा फतुहा नगर मंडल अध्यक्ष शोभा देवी ने बताया कि पिछले दो विस में एनडीए के घटक दल जदयू व लोजपा दोनों ने अपनी किस्मत अजमायी है.

इसलिए एक मौका भाजपा को भी मिलना चाहिए.भाजपा चुनाव लड़ने की तैयारी कर चुकी है और प्रदेश नेतृत्व के सामने इसकी मांग भी रखी गयी है. भाजपा से चुनाव लड़ने वालों में अभी तक जो नाम सामने आये हैं, उनमें किसान मोर्चा के उपाध्यक्ष संजीव यादव, बिहार प्रदेश कला-संस्कृति मंच के प्रदेश अध्यक्ष वरुण कुमार सिंह, भाजपा जिला महामंत्री अरविंद यादव, जिला मंत्री मुन्ना सिंह, आरएसएस के डाॅ संजय यादव, नगर मंडल अध्यक्ष शोभा देवी का नाम आगे है.

इधर, एनडीए के पूर्व लोजपा प्रत्याशी इ सतेंद्र कुमार सिंह ने भी अपनी दावेदारी पेश की है. लोजपा के युवा जिलाध्यक्ष रंजीत यादव का मानना हैं कि इ सतेंद्र सिंह चुनाव हारने के बाद भी इस क्षेत्र से हमेशा जुड़े रहे हैं. वही जदयू से पूर्व प्रत्याशी अजय सिंह के अलावा, जदयू के महासचिव प्रो निहोरा प्रसाद यादव, युवा जदयू के सचिव सतेंद्र यादव, फतुहा केे अभय कुुमार सिंह की भी क्षेत्र में सक्रियता बढ़ गयी है.

जदयू नेता अनुरोध कुमार, नगर जदयू अध्यक्ष सतपाल सिंह आजाद ने स्थानीय को ही उम्मीदवार बनाने की मांग की है. वहीं, भाजपा के बागी व जिला पर्षद सदस्य सुधीर कुमार यादव भी निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अपना किस्मत अजमाना चाहते हैं, जो लगातार क्षेत्र में सक्रिय हैं.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें