1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar election 2020 competition to recommend schemes among mlas soon after elections bihar political news bihar chunav ki khabre asj

Bihar Election 2020 : चुनाव आते ही विधायकों में योजनाओं की अनुशंसा करने की लगी होड़

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Bihar Vidhan Sabha Assembly
Bihar Vidhan Sabha Assembly
FILE PIC

कौशिक रंजन, पटना : कोरोना संक्रमण में हो रहे इस बार विधानसभा चुनाव को देखते हुए सभी विधायकों (एमएलए) में योजनाओं की अनुशंसा करने की होड़ मच गयी है. बड़ी संख्या में विधान पार्षद (एमएलसी) भी योजनाओं की अनुशंसा कर रहे हैं. वित्तीय वर्ष 2020-21 और इससे पहले के बचे हुए सभी वित्तीय वर्षों की निधि को सभी जनप्रतिनिधि तेजी से खर्च कर रहे हैं. अब तक 92 फीसदी से ज्यादा राशि की अनुशंसा कर दी गयी है और यह रफ्तार जारी है. विभागीय अधिकारियों का मानना है कि आचार संहिता लगने के पहले तक सभी विधायक अपनी निधि की सौ फीसदी राशि की अनुशंसा कर देंगे.

954 करोड़ रुपये का था प्रावधान 

चालू वित्तीय वर्ष 2020-21 में सभी विधायक और एमएलसी के मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास निधि (सीएम-लेड) के तहत 954 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा गया है. कोरोना से जुड़े कार्यों को छोड़कर इस बार सबसे ज्यादा जन-प्रतिनिधियों ने आधारभूत संरचना खासकर स्कूल एवं उपस्वास्थ्य केंद्र से जुड़ी योजनाओं को अमलीजामा पहनाने के लिए अपने फंड की अनुशंसा की है. इसमें स्कूल भवन बनवाने के अलावा बेंच-डेस्क, लाइब्रेरी, पेयजल, शौचालय समेत अन्य संरचनाओं के लिए पैसे का आवंटन देना शामिल है. इसके अलावा सोलर लाइट, गली-नली, सामुदायिक भवन समेत अन्य का नंबर आता है. इस बार ग्रामीण इलाकों में सोलर लाइट लगाने की योजनाओं की भी काफी अनुशंसा की गयी है.

कोरोना के कारण फंड में हुई 50 लाख की कटौती

कोविड-19 के समुचित इलाज और बचाव के लिए राज्य सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के तहत एक विशेष ‘कोरोना उन्मूलन कोष’ का गठन किया है. इसमें चालू वित्तीय वर्ष 2020-21 के अंतर्गत सीएम लेड फंड में 50-50 लाख रुपये की कटौती की गयी है. यानी इन्हें तीन करोड़ सालाना मिलने वाले फंड में इस बार ढाई करोड़ रुपये ही दिये गये. इस वजह से इस बार जन प्रतिनिधियों को ढाई करोड़ रुपये ही सीएम-लेड फंड के तहत खर्च करने के लिए मिले हैं. फिर भी चुनावी वर्ष होने के कारण बड़ी संख्या में योजनाओं की अनुशंसा हो रही है.

सीएम, डिप्टी सीएम समेत अन्य ने दिया कोरोना कोष में दिया पूरा फंड

कोरोना संक्रमण से मुकाबले के लिए गठित कोरोना उन्मूलन कोष में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी समेत कुछ अन्य जन प्रतिनिधियों ने अपना पूरा फंड दे दिया है. चालू वित्तीय वर्ष के लिए निर्धारित तीन करोड़ रुपये को इस कोष में दे दिया है. इस कोष में अपना पूरा फंड देने वालों में राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री राम नारायण मंडल, एमएलसी संजय सिंह ऊर्फ गांधीजी, ललन सर्राफ व गुलाम गौस समेत अन्य शामिल हैं. इन जनप्रतिनिधियों ने अपनी पूरी राशि कोरोना से लड़ने के लिए दान कर दी है.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें