1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar election 2020 all government offices remain open even on holidays in patna bihar ash

Bihar election 2020 : अवकाश में भी खुले रहेंगे सभी सरकारी कार्यालय

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
चुनाव आयोग
चुनाव आयोग
फाइल फोटो

पटना : विधानसभा चुनाव को देखते हुए जिला प्रशासन के अधीन आने वाले सभी सरकारी कार्यालय अवकाश के दिनों में भी खुले रहेंगे. पटना डीएम कुमार रवि ने इसकाे लेकर रविवार को आदेश जारी किया है. इसमें कहा गया है कि सरकारी कार्यालय नियमित कार्य दिवस की तरह अपने कार्यों को करेंगे. पटना डीएम सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी कुमार रवि ने रविवार को हिंदी भवन सभागार में विभिन्न कोषांगों के अधिकारियों के साथ चुनाव की तैयारियों को कर एक बैठक की. इसमें उन्होंने अधिकारियों को चुनाव के मद्देनजर ट्रेनिंग शेड्यूल बनाने, कर्मियों को नियुक्ति पत्र ससमय तामिला कराने, मेडिकल बोर्ड का गठन करने, इवीएम रेंडमाइजेशन की तिथि का निर्धारण कर कार्य रूप देने का निर्देश दिया.

असमर्थ व लाचार कर्मियों की पहचान करेगा मेडिकल बोर्ड

पटना में बिहार विस चुनाव दो चरणों में होना है. इसको देखते हुए कर्मियों को चुनाव ड्यूटी में तैनाती की जानी है. चुनाव के लिए कर्मियों को समुचित प्रशिक्षण देने को ट्रेनिंग शेड्यूल बनाने का निर्देश जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने प्रशिक्षण कोषांग के नोडल पदाधिकारी को दिया है. प्रथम चरण के चुनाव कार्य में प्रतिनियुक्त होने वाले कर्मियों का प्रशिक्षण 6 से 11 अक्तूबर तक होगा. चुनाव ड्यूटी करने से असमर्थ व लाचार कर्मियों की पहचान के लिए मेडिकल बोर्ड बनाया जायेगा. मेडिकल बोर्ड 11 व 12 अक्तूबर को श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में बैठेगा. द्वितीय चरण की ट्रेनिंग 19 से 21 अक्तूबर तक होगी. जिलाधिकारी ने कर्मियों को ट्रेनिंग संबंधी जानकारी ससमय देने तथा नियुक्तिपत्र का तामिला भी ससमय सुनिश्चित करने का निर्देश दिया.

ट्रेनिंग के लिए दस स्कूलों का हुआ अधिग्रहण

बिहार विधानसभा चुनाव के सफल संचालन को मतदान पदाधिकारियों, माइक्रो ऑब्जर्वर, गश्ती दल अधिकारी, वीडियोग्राफर, कैमरा पर्सन के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया है. प्रशिक्षण कार्यक्रम एक अक्तूबर से चलेगा. इसके लिए जिले के 10 स्कूलों को अधिग्रहित किया गया है. इनमें पटना कॉलेजिएट स्कूल दरियापुर, पटना हाइस्कूल गर्दनीबाग, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय गर्दानीबाग, कमला नेहरू उच्च माध्यमिक बालिका विद्यालय यारपुर, राजकीय बालक उच्च माध्यमिक विद्यालय शास्त्री नगर, राजकीय कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय शास्त्री नगर, बीएन कॉलेजिएट उच्च माध्यमिक विद्यालय बांकीपुर, राजकीय बालक उच्च माध्यमिक विद्यालय राजेंद्र नगर, राजकीयकृत रघुनाथ प्रसाद बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय कंकड़बाग, केबी सहाय उच्च माध्यमिक विद्यालय शेखपुरा शामिल हैं.

इवीएम का होगा रेंडमाइजेशन, तिथि का निर्धारण

बिहार विधानसभा चुनाव को निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से कराने के लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने इवीएम के रेंडमाइजेशन के लिए तिथि का निर्धारण किया है. दोनों चरण के चुनाव का पहला रेंडमाइजेशन अक्तूबर में होगा. प्रथम चरण का द्वितीय रेंडमाइजेशन 14 अक्तूबर को तथा द्वितीय चरण का दूसरा रेंडमाइजेशन 20 अक्तूबर को होगा.

एसकेएम में होंगे सिर्फ सरकारी चुनावी कार्य

पटना के श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में सिर्फ सरकारी स्तर पर चुनावी कार्य संपादित होंगे. इस हॉल में किसी राजनीतिक कार्य नहीं होंगे. पटना शहरी क्षेत्र में राजनीतिक गतिविधियों के उपयोग के लिए उपयुक्त स्थानों के चयन के लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने अधिकारियों के साथ बैठक की. इसमें मिलर स्कूल मैदान ,वेटनरी कॉलेज , गर्दनीबाग स्टेडियम, मोइनुल हक स्टेडियम ,पटना कॉलेज ग्राउंड, साइंस कॉलेज ग्राउंड, शाखा मैदान, पाटलिपुत्र मैदान, विवेकानंद पार्क कंकड़बाग आदि पर चर्चा की गयी. उन्होंने ग्राउंड के चयन संबंधी पत्र संबंधित पदाधिकारियों को भेजने का निर्देश दिया. बैठक में उप विकास आयुक्त रिची पांडेय, अपर समाहर्ता सामान्य विनायक मिश्रा अपर समाहर्ता राजस्व राजीव श्रीवास्तव, अपर समाहर्ता विशेष अरुण कुमार झा, अपर समाहर्ता आपूर्ति निर्मल कुमार सहित कई पदाधिकारी मौजूद थे.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें