1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar crossed the target of seven crores said mangal pandey two crore people took the second dose of anti coronavirus vaccine asj

बिहार ने पार किया सात करोड़ का लक्ष्य, बोले मंगल पांडेय- दो करोड़ लोगों ने लिया कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज

बिहार में 7 करोड़ कोरोना टीकाकरण का लक्ष्य पूरा कर लिया गया है. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने यह जानकारी देते हुए कहा है कि देश में बिहार ने एक इतिहास रचा है. प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा कि छठ में दूसरे राज्य के यात्रियों पर सरकार की नजर है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
मंगल पांडेय, स्वास्थ्य मंत्री, बिहार
मंगल पांडेय, स्वास्थ्य मंत्री, बिहार
फाइल

पटना. बिहार में 7 करोड़ कोरोना टीकाकरण का लक्ष्य पूरा कर लिया गया है. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने यह जानकारी देते हुए कहा है कि देश में बिहार ने एक इतिहास रचा है. प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा कि छठ में दूसरे राज्य के यात्रियों पर सरकार की नजर है. स्वास्थ्य विभाग ने RRT टीम का गठन किया है. RRT टीम वैक्सीन लेने के लिए लोगों को प्रेरित करेगी.

इधर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने रविवार को कोरोना टीकाकरण का आंकड़ा सात करोड़ पार करने पर कहा कि आज का दिन बिहार के लिए काफी महत्वपूर्ण है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व और माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कुशल मार्गदर्शन में राज्य में टीकाकरण का कार्य द्रुत गति से हो रहा है. श्री पांडेय ने कहा कि सब के अथक प्रयास से सात नवंबर को टीकाकरण का आंकडा सात करोड़ पार गया है. अब तक पांच करोड़ छह लाख 76 हजार लोगों को प्रथम खुराक दे दिया गया है, वहीं रविवार की देर रात्रि तक दूसरी खुराक का आंकड़ा भी 2 करोड़ पार होने का अनुमान है.

श्री पांडेय ने कहा कि 31 दिसम्बर 2021 तक आठ करोड़ से अधिक टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है. दो करोड़ से 7 करोड़ का आंकड़ा पिछले 15 सप्ताह में पूरा किया गया है. रविवार को चले कोरोना टीकाकरण अभियान में राज्य में कुल 8 हजार 846 मोटरसाइकिल पर सवार टीकाकरण टीम ने घर-घर जाकर लोगों को टीकाकृत करने का काम किया. इसके अलावे छूटे हुए लोगों के अलावा टीका लेने से इनकार करने वाले और गर्भवती महिलाओं का सर्वे किया जा रहा है. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा वोटर लिस्ट के आधार पर घर-घर जाकर सर्वे किया जा रहा है, ताकि कोई भी लाभार्थी टीकाकरण से वंचित नहीं रह सके.

इस उपलब्धि के लिए कोरोना टीका के लाभार्थियों समेत टीकाकरण अभियान से जुड़े डॉर्क्ट्स, स्वास्थककर्मी, कोरोना वॉरियर्स एवं फ्रंट लाइन वर्कर्स धन्यवाद के पात्र हैं, जिनकी वजह से राज्य ने यह उपलब्धि हासिल की. श्री पांडेय ने छठ पर्व पर बाहर से आये लोगों से अपील की है कि वे टेस्टिंग और टीकाकरण अवश्य करायें. गंगा घाटों के अलावे अन्य पूजा स्थलों पर टेस्टिंग और टीकाकरण की व्यवस्था की गई है.

जिन लोगों ने प्रथम डोज ले लिया है, वैसे लाभार्थी दूसरी डोज अवश्य लें. साथ ही सरकार द्वारा जारी कोरोना प्रोटोकॉल के नियम का अवश्य पालन करें, ताकि खुद और दूसरों को सुरक्षित रख सकें. इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत, राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय सिंह, अपर कार्यपालक निदेशक अनिमेश परासर एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें