1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar coronavirus news health tracking of home isolation patients will start from today 576 new ambulances will be deployed rdy

आज से शुरू होगी हिट एप से होम आइसोलेशन वाले मरीजों की हेल्थ ट्रैकिंग, 576 नयी एंबुलेंस होंगी तैनात

कोरोना संक्रमितों की सेवा में 576 नयी एंबुलेंसों की तैनाती की जायेगी. मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत अभी तक इन एंबुलेंसों का निबंधन कराया गया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
एंबुलेंस.
एंबुलेंस.
फोटो : पीटीआई

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है. 98 प्रतिशत संक्रमित होमआइसोलेशन में हैं. ऐसे में इससे डरने की नहीं बल्कि सजग रहने की आवश्यकता है. उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमितों की सेवा में 576 नयी एंबुलेंसों की तैनाती की जायेगी. मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत अभी तक इन एंबुलेंसों का निबंधन कराया गया है. परिवहन विभाग द्वारा इनकी सूची स्वास्थ्य विभाग को सौंप दी गयी है. अब इनकी तैनाती स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जायेगी.

उन्होंने बताया कि राज्य में 5908 कोरोना के नये संक्रमित मिले हैं. राज्य में अभी तक संक्रमित पाये जानेवालों में 33.1% महिलाएं और 66.9% पुरुष संक्रमित हैं. स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए अपर मुख्य सचिव ने बताया कि इसके अलावा विभाग द्वारा हर प्रखंड में एंबुलेंस की खरीद कर रही है. विभाग द्वारा एक हजार अतिरिक्त एंबुलेंसों की खरीद के लिए टेंडर जारी किया गया है.

उन्होंने बताया कि आपदा प्रबंधन समूह द्वारा कोरोना की स्थिति का आकलन कर उस पर आगे की रणनीति तैयार की जा रही है. संक्रमण की गंभीरता को देखते हुए अब हर दूसरे दिन मुख्य सचिव की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन समूह की बैठक की जा रही है. होमआइसोलेशन के संक्रमितों को फिलहाल दवा की किट और बुकलेट दिया जा रहा है.

आज से संक्रमितों की होगी मॉनीटरिंग

विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग के प्रधान सचिव संतोष कुमार मल्ल ने बताया कि पिछले वर्ष 17 मई को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में ग्रामीण क्षेत्र के कोरोना संक्रमितों की हेल्थ मॉनीटरिंग के लिए हिट एप को लांच किया गया था. इसके माध्यम से घर-घर कोरोना संक्रमितों के शरीर का तापमान और ऑक्सीजन स्तर की प्रतिदिन जांच की गयी थी. हिट एप के माध्यम से करीब डेढ़ लाख लोगों की मॉनीटरिंग की गयी थी. इसकी मदद से 300 संक्रमितों को रेफर कर जान बचायी गयी थी. इसकी फिर से बुधवार से राज्य में क्रियान्वयन किया जायेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें