1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar cm nitish kumar said on caste census final decision will be taken after elections after all party meeting rdy

Bihar News: जातीय जनगणना पर बोले CM नीतीश कुमार, चुनाव बाद सर्वदलीय बैठक कर लिया जायेगा अंतिम निर्णय

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जाति आधारित जनगणना कराने को लेकर स्पष्ट कर दिये है. उन्होंने ने कहा कि चुनाव बाद सर्वदलीय बैठक करके इस पर अंतिम निर्णय लिया जायेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Nitish Kumar CM
Nitish Kumar CM
Facebook

Bihar News: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जाति आधारित जनगणना कराने को लेकर स्पष्ट कर दिये है. उन्होंने ने कहा कि चुनाव बाद सर्वदलीय बैठक करके इस पर अंतिम निर्णय लिया जायेगा. क्या और कैसे किया जायेगा, इन सभी बातों पर विचार-विमर्श करके उचित निर्णय लिया जायेगा. यह तय है कि इसे करायेंगे, तो बहुत ठीक ढंग से करायेंगे, ताकि इसमें कोई त्रुटि नहीं रहे. जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम के बाद वे पत्रकारों से मुख्यमंत्री सचिवालय में बात कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि अगर जाति आधारित जनगणना होगी, तभी यह स्पष्ट हो पायेगा कि किस तबके की कितनी संख्या है और उनकी मौजूदा स्थिति क्या है. पूरी वास्तविक स्थिति सामने आयेगी. सभी पहलुओं पर विचार करके निर्णय लिया जायेगा. इससे पिछड़े तबकों को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी. सभी तबकों का विकास हो सकेगा. इससे राज्य और देश का विकास हो सकेगा.

उन्होंने कहा कि अभी जो जाति आधारित जनगणना है, वह 1931 में हुई गणना पर आधारित आंकड़ा है. वर्तमान में सिर्फ एससी-एसटी की गणना होती है, इससे सिर्फ उनका ही लेटेस्ट आंकड़ा है. अन्य किसी का नहीं है. जनगणना कराने का निर्णय लेना केंद्र का काम है, लेकिन अगर उनके स्तर से कुछ नहीं होता है, तो बिहार तय करेगा कि वह अपने स्तर से क्या कर सकता है.

अगर केंद्र इसे कराता, तो यह बहुत अच्छी रिपोर्ट होती. मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी दो सीटों पर बाइ-इलेक्शन होने हैं. इसके बाद ही सभी पार्टी के लोगों के साथ चर्चा की जायेगी, जो भी निर्णय होगा, वह सभी के साथ मिल कर होगा.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें