1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar chunav leaders behind the scenes played a fantastic role know who were the strategists asj

Bihar Chunav : चुनाव में पर्दे के पीछे के नेताओं ने निभायी शानदार भूमिका, जानें कौन थे वो रणनीतिकार

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
Prabhat Khabar Graphics

Bihar Chunav : विधानसभा चुनाव में राजनीतिक दलों के मुख्य नेताओं ने जहां रैलियां और सभाएं कीं, जनसंपर्क अभियान चलाया. वहीं, पर्दे के पीछे रहकर भी बड़ी संख्या में नेताओं और कार्यकर्ताओं ने अपनी रणनीति तैयार करने से लेकर अन्य कार्यों में शानदार भूमिका निभायी.

पर्दे के पीछे रहने वालों ने मुख्य नेताओं की रैलियों, सभाओं और जनसंपर्क अभियानों का कार्यक्रम तैयार किया. साथ ही मुख्यालय में रहकर प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से को-ऑर्डिनेशन किया. प्रत्येक राजनीतिक दल में आइटी सेल, मीडिया सेल, लीगल सेल आदि ने चुनावी तकनीकी की बारीकियों और चुनाव आयोग के निर्देश के अनुसार कागजात तैयार करने से लेकर हर काम में भागीदारी निभायी. Bihar Election Result 2020 Live News से जुड़ी हर खबर के लिये बने रहिये Prabhat Khabar पर.

जदयू

जदयू के राष्ट्रीय महासचिव आफाक अहमद सीएम नीतीश कुमार के चुनावी सभाओं के को-ऑर्डिनेशन सहित अन्य जिम्मेदारियों में व्यस्त रहे. राष्ट्रीय सचिव संजय वर्मा पार्टी की चुनावी रणनीति बनाने में, राष्ट्रीय सचिव रवींद्र सिंह और पूर्व विधान पार्षद संजय गांधी ने संगठन में को-ऑर्डिनेशन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी.

ललन सर्राफ भी चुनावी रणनीतियों और सीएम के साथ सभाओं में व्यस्त रहे. डॉ अमरदीप ने वर्चुअल संवाद से लेकर संगठन में संवाद बनाये रखने में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभायी. सुभाष जी ने कानूनी सलाह उपलब्ध करवायी. वहीं, प्रदेश महासचिव डॉ नवीन आर्य और अनिल कुमार भी हर स्तर पर को-ऑर्डिनेशन में लगे रहे. इसके साथ ही सभी 30 प्रकोष्ठ के नेताओं, क्षेत्रीय पदाधिकरियों ने परदे के पीछे रहकर अपनी जिम्मेदारियों को निभाया.

भाजपा

भाजपा में उच्च न्यायालय के अधिवक्ता राधिका रमण और एसडी संजय के नेतृत्व में भाजपा के लीगल सेक्शन ने पार्टी को हर स्तर पर कानूनी सहायता उपलब्ध करवायी. इसी तरह तकनीक को-ऑर्डिनेशन में आइटी टीम जुटी रही. संजय मयूख के नेतृत्व में मीडिया सेल के पंकज सिंह, अशोक भट्ट व राकेश सिंह ने संवाद के स्तर पर महत्वपूर्ण भूमिका निभायी.

बड़े नेताओं की सभाओं के आयोजन की जिम्मेदारी प्रोग्राम को-ऑर्डिनेटर राधामोहन शर्मा ने निभायी. वहीं, प्रोटोकॉल प्रभारी अरविंद सिंह ने हेलीकॉप्टर सेवा की जिम्मेदारी संभाली थी. इसी तरह पर्दे के पीछे महामंत्री देवेश कुमार महत्वपूर्ण भूमिका निभायी.

राजद

राजद ने जिस तरीके से विधानसभा का चुनाव लड़ा, उसके अनुशासन और पैकेजिंग के लिए पर्दे के पीछे कुछ खास लोग चौबीस घंटे रहे़ तेजस्वी यादव की आंख,नाक और कान माने जाने वाले संजय सिंह ने उनके न केवल मीडिया मैनेजमेंट को दिशा दी, बल्कि उनके चुनावी रणनीति तैयार करने में भी खास भूमिका अदा की़

दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर नवल किशोर ने आर्थिक आंकड़ों को राजद के लिए छांटा. चितरंजन गगन ने पार्टी के विजन पत्र बनाने में भूमिका अदा की़ पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारियों मदन शर्मा, निराला यादव,निर्भय आंबेडकर की विशेष भूमिका रही़

अन्य दलों में

l कांग्रेस

कांग्रेस में एके वर्मा, ब्रजेश प्रसाद मुनन सहित अन्य पदाधिकारी शामिल हैं.

l लोजपा

लोजपा में पर्दे के पीछे काम करने वालों में मुख्य रूप से मो अशरफ सहित अन्य लोग शामिल हैं.

l रालोसपा

रालोसपा में प्रदेश अभियान समिति के प्रदेश अध्यक्ष जितेंद्र नाथ, पार्टी प्रवक्ता अनिल कुमार, भोला शर्मा शामिल हैं.

l हम

हम में बीएल वैश्यंत्री, विधान पार्षद संतोष कुमार सुमन ने पर्दे के पीछे रहकर महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां निभायीं.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें