1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar chunav kumar vishwas compare us president election 2020 and bihar vidhan sabha chunav said mausam badal raha hai yaaro after second phase voting donald trump joe biden upl

Bihar Chunav 2020: अमेरिका प्रेसिडेंट इलेक्शन और बिहार चुनाव की तुलना कर कुमार विश्वास बोले- मौसम बदल रहा है यारो

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
प्रख्यात कवि कुमार विश्वास
प्रख्यात कवि कुमार विश्वास
FIle

Bihar Chunav, US Election 2020: कोरोना काल में बिहार विधानसभा चुनाव के लिए दो चरणों का मतदान हो चुका है. इन दो चरणों में 50 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ लेकिन कोई बड़ी घटना सामने नहीं आई. मंगलवार को संपन्न हुए दूसरे चरण के मतदान के बाद प्रख्यात कवि कुमार विश्वास का बिहार चुनाव और अमेरिका में हो रहे राष्ट्रपति चुनाव को लेकर एक ट्वीट किया.

उन्होंने लिखा- हमारे बिहार में चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हो रहे हैं और अमेरिकी चुनाव में हिंसा हो रही है और फिर भी आप लोग कहते हैं कि ग्लोबल वार्मिंग का कुछ असर नहीं पड़ता! मौसम बदल रहा है यारो. हिंदुस्तान जिंदाबाद.

बता दें कि अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव चल रहा है. अमेरिका में जोरदार मतदार के बाद अब मतों गिनती शुरू हो गई है. मुकाबले में हैं रिपब्लिकन पार्टी के उम्‍मीदवार डोनाल्‍ड ट्रंप औऱ डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्‍मीदवार जो बाइडेन. अमेरिका का अगला राष्ट्रपति कौन होगा यह आने वाले कुछ घंटों में साफ हो जाएगा. कभी ट्रंप तो कभी बाइडेन आगे हो रहे हैं. सिर्फ अमेरिका ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की नजर अमेरिका के चुनावी नतीजों पर टिकी हुई है. अमेरिकी चुनाव के बीच कुछ जगहों पर हिंसा और आगजनी की घटनाएं सामने आईं हैं.

बिहार चुनाव का हाल

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में भी कोरोना पर मतदाताओं का उत्साह भारी रहा. मगंलवार को दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 सीटों पर मंगलवार को शाम छह बजे तक 54.44% वोट पड़े. 2015 में इन विधानसभा क्षेत्रों में 56.17% मतदान हुआ था. कुल ढाई लाख सुरक्षकर्मियों को लगाया गया था. दो चरणों में 243 में से 165 सीटों पर मतदान पूरा हो गया.

तीसरे चरण में सात नवंबर को 78 सीटों पर मतदान होगा.कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए सभी वोटरों ने मास्क और गल्ब्स का प्रयोग कर मतदान किया. राज्य सरकार के चार मंत्रियों समेत महागठबंधन के मुख्यमंत्री उम्मीदवार तेजस्वी यादव व उनके बड़े भाई तेज प्रताप यादव की चुनावी किस्मत भी इवीएम में बंद हो गयी.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें