1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar chunav 2020 second phase list of women candidates in election and not more than two dozen women candidate in constituencies smt

Bihar Election Second Phase: कुल 146 महिला प्रत्याशियों में बड़े राजनीतिक दलों की मात्र 27 महिलाएं मैदान में, 24 सीट पर कोई महिला उम्मीदवार नहीं

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
List Of Women Candidate in Bihar Vidhan Sabha Electon, Second Phase
List Of Women Candidate in Bihar Vidhan Sabha Electon, Second Phase
Prabhat Khabar Graphics

List Of Women Candidate in Bihar Vidhan Sabha Electon, Second Phase: बिहार चुनाव 2020 के दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर को होना है. राज्य के 17 जिलों के 94 विधानसभा क्षेत्रों में हो रहे इस चुनाव में कुल 146 महिलाएं खड़ी हुई है. लेकिन, बड़ी बात यह है कि महिला सशक्तिकरण की बड़ी-बड़ी बातें करने वाले बड़े राजनीतिक दलों ने न के बराबर उन्हें चांस दिया है. कुल पुरुष, महिला और ट्रांस्जैंडर मिलाकर इस चरण में 1,464 उम्मीदवार मैदान में हैं.

दरअसल, यह दुर्भाग्य की बात ही है कि सभी प्रमुख राजनीतिक दलों ने मिलाकर केवल 27 महिला प्रत्याशियों को टिकट दिया है. इनमें महागठबंधन ने आठ महिलाओं, एनडीए ने 13 महिलाओं और लोक जनशक्ति पार्टी ने 6 महिला उम्मीदवारों को टिकट दिया है. जबकि बाकी महिलाएं या तो स्वतंत्र तोर पर चुनाव लड़ रही है या छोटे राजनीतिक दलों ने उनपर भरोसा जताया है.

इन विधानसभा में महिलाओं की लड़ाई महिलाएं मैदान में

  • सीतामढ़ी जिले की रुन्नीसैदपुर सीट : कई निर्वाचन क्षेत्रों ऐसे है जहां, लड़ाई महिलाओं के खिलाफ महिलाओं से ही है. इनमें सीतामढ़ी जिले की रुन्नीसैदपुर सीट भी है. यहां राजद प्रत्याशी मंगिता देवी, लोजपा की गुड्डी देवी के खिलाफ मैदान में है.

  • खगड़िया जिले में महिला प्रत्याशी : खगड़िया जिले में भी जदयू प्रत्याशी पूनम देवी एलजेपी की रेणु कुमारी के खिलाफ खड़ी हुई हैं.

  • बेगूसराय जिले की बरियारपुर सीट : वहीं, बेगूसराय जिले के चेरिया बरियारपुर सीट में दो महिला प्रत्याशी के बीच टक्कर है. यहां जदयू उम्मीदवार मंजू वर्मा की लड़ाई लोजपा उम्मीदवार राखी देवी से है.

दूसरे चरण में दो दर्जन ऐसे विधानसभा क्षेत्र जहां कोई महिला उम्मीदवार है ही नहीं

  • वैशाली में कुल 14 उम्मीदवार खड़े हुए है. इनमें से कोई महिला उम्मीदवार नहीं हैं.

  • सीतामढ़ी निर्वाचन क्षेत्र में यही हाल है. यहां कुल 12 प्रत्याशी मैदान में है लेकिन, किसी भी दल के उम्मीदवार सूची में महिलाएं नहीं है.

  • सिवान के महराजगंज विधान सभा क्षेत्र कुल 27 उम्मीदवार में एक भी महिला नहीं

  • पटना साहिब के नौ विधानसभा क्षेत्रों में कुल 12 उम्मीदवार पर एक भी महिला उम्मीदवार नहीं

  • फतुहा से 19 उम्मीदवार लेकिन महिला प्रत्याशियों के बिना,

  • कुमारहार में कुल 24 उम्मीदवार मैदान में है, इनमें एक महिला उम्मीदवार को भी चांस दिया गया है

  • बांकिपुर में कुल 22 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, यहां चार महिलाओं को खड़ा किया गया है.

  • वहीं, दीघा में कुल छह महिलाएं उम्मीदवार मैदान में है, जिनमें एक सीपीआई (एमएल) से बाकी छोटी पार्टियों से हैं या इंडिपेंडेंट लड़ रहीं हैं.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें