1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar chunav 2020 cm nitish kumar live arrives at jdu office will communicate virtual in a while

Bihar Election 2020 : तेज प्रताप और तेजस्वी को न काम का अनुभव न करने में रुचि, नीतीश कुमार ने लालू सहित पूरे परिवार पर साधा निशाना

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
जदयू का वर्चुअल संवाद कार्यक्रम
जदयू का वर्चुअल संवाद कार्यक्रम

पटना : बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपनी वर्चुअल रैली का सोमवार को आजाग कर दिया है. इसी के साथ जदयू के चुनावी प्रचार अभियान की शुरुआत हो गयी है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने संबोधन के दौरान राज्य सरकार के द्वारा किये गये कार्यों का उल्लेख करते हुए मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (RJD) पर जमकर निशाना साधा. राजद प्रमुख लालू प्रसाद और उनके परिवार पर हमला बोलते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि तेज प्रताप यादव और तेजस्वी यादव को न काम का अनुभव है और न ही करने में कोई रुचि है.

हम वोट की चिंता नहीं करते, हमारे लिए तो सेवा ही धर्म

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लालू सहित पूरे परिवार निशाना साधते हुए आगे कहा कि प्रदेश में दलितों की हत्या होने पर हमारी सरकार ने नौकरी देने का प्रावधान किया है. हमने नियम बनाकर दलितों के हित के लिए काम किया और इस पर भी इनलोगों ने राजनीति करनी शुरू कर दी. नीतीश कुमार ने कहा कि हम वोट के लिए राजनीति नहीं करते है और न ही वोट की चिंता करते है. हमारे लिए तो सेवा ही धर्म है.

बिहार के विकास के लिए काम किया : नीतीश कुमार

नीतीश कुमार ने कहा कि हमलोगों ने बहुत ही मजबूती के साथ बिहार के विकास के लिए काम किया है. उन्होंने कहा कि दुनियाभर में कोरोना महामारी का प्रभाव दिखा है. हमारी सरकार ने भी इससे बचाव के लिए जरूरी कदम उठाया है. प्रवासी मजदूरों के अपने प्रदेश में लौटने के लिए सरकार ने उनको हरसंभव मदद किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण को लेकर सचेत रहिए और मास्क का प्रयोग जरूर करें. नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में विकास के लिए हम हमेशा से प्रयास करते रहे है. इसके लिए केंद्र सरकार से भी हमें मदद मिलती रही है. जितना हम अकेले कर सकते है, करते रहे है. जहां जरूरत होती है केंद्र सरकार की ओर से सहयोग मिलता रहता है. हम काम करते है और करते रहेंगे. हमारे लिए पूरा बिहार परिवार है.

नीतीश के निशाने पर तेजस्वी, बोले- लालू और राबड़ी के राज में कैबिनेट की बैठक होती थी क्या?

युवाओं को रोजगार के मुद्दे पर राजनीति को लेकर राजद पर निशाना साधते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि पंद्रह साल तक राज करने वालों को यह बताना चाहिए कि उनके शासन में कितने रोजगार पैदा किये गये. तेजस्वी यादव के महाठबंधन की सरकार बनने पर पहली कैबिनेट में युवाओं को रोजगार देने के वादे पर लालू परिवार पर पलटवार करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि उनके शासनकाल में कैबिनेट की बैठक होती थी क्या?

कुछ लोग समाज में तनाव फैलाने का कर रहे काम

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि हम भ्रष्टाचार सहन नहीं कर सकते है. समाज में तनाव फैलाने के लिए लोग नाम बदल बदलकर सोशल मीडिया पर कई तरह के अफवाह फैलाते है. इससे उनको कुछ भी हासिल नहीं होने वाला है. ऐसे लोगों की पहचान कर उनसे दूरी बनाएं रखने की जरूरत है ताकि समाज में शांति का माहौल कायम रह सके. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजद के शासनकाल की तुलना करते हुए अपराध के आंकड़ों जिक्र किया और कहा, हमने बिहार में कानून का राज कायम किया है तथा किसी की सूरत में अपराध पर नियंत्रण रखना सरकार की प्राथमिकता रहेगी.

नीतीश का सवाल, लालू-राबड़ी के शासनकाल में किन क्षेत्रों में हुआ विकास, जवाब दें

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद और उनकी पत्नी राबड़ी देवी के शासनकाल के दौरान स्वास्थ्य क्षेत्र के हालात का जिक्र करते हुए कहा कि आज बिहार में मेडिकल क्षेत्र में जो विकास हुआ है, उसपर राजनीति नहीं होनी चाहिए. बल्कि अपने शासनकाल के दौरान किये गये विकास कार्यों पर जनता को जवाब देना चाहिए.

13 अक्टूबर को नीतीश कुमार की वर्चुअल रैली दो चरणों में होगी

गौर हो कि जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत 12 अक्टूबर को अपने ''निश्चय संवाद'' कार्यक्रम के तहत छह जिलों की 11 विधानसभाओं की जनता के संग वर्चुअल संवाद करके करने जा रहे है. वहीं, 13 अक्टूबर को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की वर्चुअल रैली दो चरणों में होगी. इस दौरान नीतीश कुमार चौबीस विधानसभा क्षेत्रों के लिए वर्चुअल रैली को संबोधित करेंगे. पहला चरण मंगलवार को सुबह ग्यारह बजे शुरू होगा. इसमें ग्यारह जिले शामिल किए गए हैैं. इन ग्यारह जिलों में मसौढ़ी, पालीगंज, कुर्था, जहानाबाद, घोसी, संदेश, अगियांव, जगदीशपुर, डुमरांव और राजपुर शामिल है.

जबकि, मंगलवार को ही वर्चुअल रैली का दूसरा चरण शाम चार बजे आरंभ होगा. इसमें चार जिलों के 13 विधानसभा क्षेत्रों को शामिल किया गया है. इनमें चेनारी, सासाराम, करगहर, दिनारा, नोखा, ओबरा, नवीनगर, रफीगंज, शेरघाटी, बेलागंज, अतरी, झाझा और चकाई विधानसभा क्षेत्र शामिल है. इससे पहले विधानसभा चुनाव को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू ने रविवार को न्याय के साथ तरक्की, नीतीश की जीत पक्की नारे के साथ 'निश्चय पत्र 2020' जारी किया है. इसमें कहा गया है, यह ''सक्षम बिहार, स्वावलंबी बिहार'' के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए 'सात निश्चय-2' कार्यक्रम को लागू करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त करता है जोकि समृद्ध और विकसित बिहार बनाने का एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम साबित होगा.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें