1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar chunav 2020 52 thousand voters vote through postal ballot in the first phase asj

Bihar Chunav 2020 : बिहार में चार लाख वोटर बुजुर्ग लेकिन 52 हजार लोग ही पोस्टल बैलेट से देंगे वोट

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मतदान
मतदान
प्रभात खबर

Bihar Election News: बिहार विधानसभा के पहले चरण के मतदान में 52 हजार से अधिक मतदाता पोस्टल बैलेट से मताधिकार का प्रयोग करेंगे. ये मतदाता 80 वर्ष से अधिक आयु के हैं. निर्वाचन आयोग ने बताया है कि राज्य में पहले चरण के मतदान के लिए बूथ लेवल ऑफिसरों द्वारा करीब चार लाख वरीय मतदाताओं से संपर्क किया गया. इसमें 52 हजार वरीय मतदाताओं ने पोस्टल बैलेट से मताधिकार करने की इच्छा जाहिर की है.

राज्य के 71 विधानसभा क्षेत्रों में पहले चरण के तहत मतदान 28 अक्तूबर को कराया जाना है. कोविड 19 के दौरान होनेवाले पहले विधानसभा चुनाव में महामारी को ध्यान में रखते हुए 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं को पोस्टल बैलेट से मताधिकार के प्रयोग का अधिकार दिया गया है.

अब इन मतदाताओं को निर्वाची पदाधिकारी द्वारा पूर्व सूचना दी जायेगी और पर्याप्त सुरक्षा के बीच वीडियोग्राफी के साथ वरीय मतदाताओं के मतदान की व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी. इसके साथ ही 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं को यह सुविधा है कि वह बूथ पर जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें. बीएलओ वरीय मतदाता को फाॅर्म 12 डी देंगे और वह फाॅर्म संग्रहित करेंगे.

बता दें कि कोरोना काल के मद्देनजर चुनाव आयोग ने बुजुर्ग, दिव्यांग और कोराना संक्रमित मरीजों की सुविधा के लिए पोस्टल बैलेट से मतदान कराने की सुविधा दे रखी है. सोमवार को चुनाव आयोग ने इस आंकड़े को जारी किया। आयोग का कहना है कि पहले चरण के लिए इन दोनों श्रेणियों के चार लाख से अधिक वोटरों के घर बीएलओ गए थे। इस श्रेणी के बाकी वोटरों ने बूथ पर जाकर वोट देने की इच्छा जाहिर की है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें