1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar chief minister nitish kumar appealed people returning from abroad should not hide their travel information

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की अपील, विदेशों से लौटने वाले व्यक्ति अपनी यात्रा संबंधी जानकारी न छुपायें

By Radheshyam Kushwaha
Updated Date
Prabhat khabar Digital Desk

पटना. कोरोना वायरस से पूरी मानव जाति संकट में है. देश में लगातार कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. कोरोना वायरस को रोकने के लिये बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्यवासियों से लॉकडाउन का पालन करने की अपील की है. वहीं, सीएम ने विदेशों से बिहार आने वालों से अपनी यात्रा संबंधित जानकारी नहीं छुपाने की अपील की है. उन्होंने कहा कि हम सब इस महामारी का डटकर मुकाबला कर रहे है. इसलिये विदेशों से आने वाले सभी लोग अपनी यात्रा से संबंधित जानकारी तुरंत प्रशासन को उपलब्ध करा दें. इस दौरान आवश्यक सावधानिया भी लोगों से बरतने की अपील की है. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस जैसी खतरनाक बीमारी को देखते हुए सभी लोगों को सचेत रहना आवश्यक है.

कोरोना वायरस से बचने के लिये सबसे अच्छा उपाय (आपसी दूरी बनाकर रहना) सोशल डिस्टेंसिंग है. बता दें कि बिहार में अबतक 60 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो गये है, वहीं एक की मौत हो चुकी है. वहीं, सबसे अधिक 29 कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज बिहार के सीवान जिले में पाये गये है. देश भर में कोरोना वायरस की चपेट में आने से 199 लोगों की मौत हो चुकी है. 6462 लोग भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज मिले है. बात दुनिया की करें तो, इस महामारी से अभी तक 90,000 से अधिक लोग अपना जान गंवा चुके हैं. वहीं 15 लाख लोग इस घातक वायरस से संक्रमित हैं.

बुखार, खांसी या सांस लेने में तकलीफ हो तो टॉल फ्री नंबर 104 पर जानकारी दें

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि यदि आप में अथवा आपके आस-पास किसी भी व्यक्ति में कोरोना वायरस के लक्षण बुखार, खांसी या सांस लेने में तकलीफ दिखे तो अविलंब इसकी जानकारी टॉल फ्री नंबर 104 पर दें. वहीं जांच के लिये निकटतम स्वास्थ्य केंद्र में जाएं. ऐसा करके आप खुद को तथा अपने साथ-साथ अपने परिवार के सदस्यों तथा अपने आस-पास के लोगों को संक्रमित होने से बचा सकते है.

अपने परिवार और समाज को सुरक्षित करने के लिये आपका सहयोग जरूरी

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहारवासियों से अपील करते हुए कहा कि आप घबराएं नहीं. आप धैर्यपूर्वक इस विपदा का सामना करें. आप सभी के सहयोग से ही इस महामारी से निपटने में सफलता मिलेगी. संकट के इस घड़ी में बिहार सरकार आपके साथ है.

आपदा प्रबंधन विभाग का कंट्रोल रूम नंबर- 0612-2294204, 2294205

श्रम संसाधन विभाग का टॉल फ्री नंबर-18003456138

सुझाव के लिये टॉल फ्री नंबर- 0612-2217636

कोरोना के संबंध में विस्तृत जानकारी देने के लिये- 104

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें