1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar build two new power transmission lines for nepal there no shortage of electricity asj

बिहार बनायेगा नेपाल के लिए दो नयी विद्युत ट्रांसमिशन लाइन, बिजली की नहीं होगी किल्लत

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिजेंद्र प्रसाद यादव
बिजेंद्र प्रसाद यादव
फाइल

पटना. नेपाल को बेहतर बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए बिहार विद्युत संचरण लाइन का निर्माण करेगा. इसके लिए राज्य की संचरण कंपनी बिहार स्टेट पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड द्वारा दो नयी विद्युत संचरण लाइनों के निर्माण की तैयारी की जा रही है.

यह संचरण लाइन करीब 3.19 करोड़ रुपये की लागत से 132 केवी कटैया कुसहा और 24.55 करोड़ रुपये की लागत से 132 केवी रक्सौल – परवानीपुर में बनायी जायेगी.

बिजली की नहीं होगी किल्लत

संचरण लाइनों के निर्माण के लिए नेपाल के अनुरोध पर बिहार स्टेट पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड द्वारा परियोजना कार्यान्वयन की कार्रवाई की जायेगी. इसके लिए विद्युत मंत्रालय, भारत सरकार और केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण ने भी अपनी सहमति दे दी है.

गौरतलब है कि बिहार राज्य द्वारा नेपाल को वर्तमान में कुल 441 मेगावाट तक बिजली की आपूर्ति की जाती है. इसके निर्बाध और गुणवत्तापूर्ण संचरण में बिहार स्टेट पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड की भूमिका महत्वपूर्ण है.

क्या कहते हैं मंत्री

इस संबंध में बिहार सरकार के ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने बताया कि बिहार स्टेट पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड ने पिछले वर्षों विद्युत संचरण के क्षेत्र में अनेक महत्वपूर्ण उपलब्धियों हासिल की हैं. इसमें विद्युत संचरण के नये आधारभूत संरचनाओं का निर्माण उल्लेखनीय है.

नेपाल द्वारा बिहार स्टेट पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड को इन महत्वाकांक्षी परियोजनाओं के निर्माण के लिए अनुरोध किया जाना कंपनी के कार्यों की गुणवत्ता और विश्वसनीयता की पुष्टि करता है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें