1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar breaking news live 6 december 2021 monday latest news today in hindi rdy

Bihar Breaking News : बिहार में पंचायत चुनाव के 10वें चरण का प्रचार खत्म, आठ को होगा मतदान

बिहार की तमाम खबरों से अपडेट रहने के लिए बने रहें Prabhatkhabar.com के साथ

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
bihar-breaking-news-live
bihar-breaking-news-live
prabhat khabar

पटना हाईकोर्ट ने किया फतुहा डीएसपी को तलब

पटना हाईकोर्ट ने 11 महीने पहले मांगी थी केस डायरी और विसरा रिपोर्ट. अब तक पुलिस नहीं कर पायी प्रस्तुत. मामले की सुनवाई के दौरान कोर्ट ने अपनाया सख्त रुख. फतुहा डीएसपी को तलबकिया. 8 दिसम्बर तक के लिए सुनवाई टली.

भ्रष्ट इंजीनियर के खिलाफ जांच समिति गठित

पटना. बिहार विधानसभा अध्यक्ष ने RWD के इंजीनियर के खिलाफ जांच समिति गठित कर दी है. विधानसभा अध्यक्ष ने कमेटी का में विधायक नीतीश मिश्रा और विजय शंकर दुबे के साथ साथ अवध बिहारी चौधरी, राजकुमार सिंह को सदस्य बनाया है. विधानसभा में सवाल उठाने वाले संजय सरावगी भी समिति में शामिल हैं. समिति को तीन महीने में रिपोर्ट स्पीकर पेश करनी है. इंजीनियर को संरक्षण देने पर भी जांच होगी. निलंबित अभियंता अनिल कुमार पर शिकंजा कस सकता है.

बिहार में पंचायत चुनाव के 10वें चरण का प्रचार खत्म

पटना. बिहार में पंचायत चुनाव प्रचार खत्म. 8 दिसंबर को 10वें चरण का मतदान होगा. पोलिंग कर्मी अपने अपने बूथ पर पहुंचे.

शराब के 8 धंधेबाज गिरफ्तार

मुजफ्फरपुर से शराब के 8 धंधेबाज गिरफ्तार किये गये हैं. कांटी थाना पुलिस ने विशेष अभियान चला कर यह कार्रवाई की है.

बाइक चोर पकड़ाया

मधुबनी. बाइक चोरी कर भाग रहे अपराधी को पुलिस ने ग्रामीणों के सहयोग से खदेड़ कर पकड़ा, लदनिया बाजार का मामला है.

सासाराम में बैंक लूट

सासाराम के बिक्रमगंज में दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक की शिवपुर शाखा से करीब 11 लाख रुपये लूट लिये गये. बैंक बंद करते समय चार की संख्या में आये अपराधियों ने पिस्टल के बल पर यह लूट लिया.

बोरे में डाल कर की पिटाई

कैमूर में मुखिया प्रत्याशी के पति पर जानलेवा हमला. बोरे में डाल कर की पिटाई. गम्भीर हालत में भभुआ सदर अस्पताल में भर्ती. मामला दर्ज कर जांच में जुटी पुलिस.

पति और पत्नी गिरफ्तार

शिवहर. 20 लीटर देसी शराब के साथ पति और पत्नी गिरफ्तार, तरियानी थाना पुलिस ने सलेमपुर गांव में कार्रवाई की.

चावल भंडारण में नालंदा बना नंबर वन

बिहार में नालंदा जिला चावल जमा करने के मामले में नंबर वन जिला बन गया है. राज्य खाद्य निगम के गोदामों में 319 टन से ज्यादा चावल जमा हुआ है. डीएम योगेंद्र सिंह ने स्टॉक का जाएगा लिया.

बिहार औद्योगिक सुरक्षा वाहिनी का रिजल्ट घोषित

पटना. बिहार औद्योगिक सुरक्षा वाहिनी का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है. 8415 रिक्तियों के लिए परीक्षा का परिणाम घोषित किये गये हैं. एग्जाम में सामान्य वर्ग के 3489 अभ्यर्थी पास हुए हैं, जबकि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के 842 अभ्यर्थी पास हुए हैं. अनुसूचित जाति के 207 अभ्यर्थी सफल हुए हैं.

मंगल पांडेय ने दिया मुजफ्फरपुर आंखकांड का अपडेट 

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि 22 नवंबर को 65 मरीजों का हुआ था ऑपरेशन, इंफेक्शन के कारण अबतक 16 मरीजों की आंखें निकाली जा चुकी हैं, दर्जनों मरीजों का इलाज चल रहा है, आई हॉस्पिटल पर मामला दर्ज कर शटर डाउन करवा दिया गया है.

फसल की चोरी

बक्सर के इटाढ़ी में 14 बीघा खेत से धान फसल चोरी करने का मामला सामने आया है. फसल की चोरी तब हुई जब खेत पर कोर्ट के आदेश के बाद धारा 144 लागू था. पीड़ित किसान ने प्रशासन से न्याय की गुहार लगायी है.

नेशनल हैंडलूम एक्सपो शुरू

पटना में नेशनल हैंडलूम एक्सपो का सोमवार को आगाज हुआ. विधान परिषद के कार्यकारी सभापति ने मेले का उद्घाटन किया. उप मुख्यमंत्री और उद्योग मंत्री भी हस्तशिल्प से संबंधित उत्पादों की प्रदर्शनी में शामिल हुए.

2 महिला सहित 38 लोग गिरफ्तार

हाजीपुर. 2 महिला सहित 38 लोग गिरफ्तार ऑपरेशन 'शराब' के तहत बड़ी कामयाबी मिली. जिले के अलग अलग इलाकों में अभियान चलाया गया. छापेमारी के दौरान भारी मात्रा में शराब बरामद हुए हैं.

बिहार में खाद की किल्लत पर बोले सीएम नीतीश कुमार

बिहार में खाद की किल्लत पर सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि केंद्र को इसकी सूचना दे दी गई है. आश्वासन दिया गया है कि आपूर्ति की जा रही है.

एलएलबी के छात्र- छात्राओं का प्रदर्शन 

सेशन लेट होने का विरोध करने एलएलबी के छात्र- छात्राओं ने पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी के कार्यालय पर प्रदर्शन किया.

जातिगत जनगणना पर सीएम नीतीश का बयान

जातिगत जनगणना पर सीएम नीतीश कुमार ने बड़ा बयान दिया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि जातिगत जनगणना पर बिहार में सभी दलों की राय एक है. जल्द ही सर्वदलीय बैठक बुलाई जाएगी.

वैक्सीनेशन सूची में नरेंद्र मोदी व अमित शाह का नाम, अधिकारियों पर FIR का निर्देश

बिहार के अरवल जिले की करपी एपीएचसी में कोरोना वैक्सीन का डोज लेने वालों की सूची जब चेक की गयी तो उसमें नरेंद्र मोदी, अमित शाह और प्रियंका चोपड़ा जैसे नामों का जिक्र देखा गया. जिसके बाद यह मामला तूल पकड़ गया और दो डाटा ऑपरेटरों को नौकरी से हटा दिया गया. वहीं इस मामले में डीएम ने अब अधिकारियों को चिन्हित कर उनपर मुकदमा दर्ज करने का आदेश दे दिया है.

समस्तीपुर: जवाबी कार्रवाई में युवक को लगी पुलिस की गोली

समस्तीपुर के सदर अनुमंडल क्षेत्र अंतर्गत खानपुर थाना इलाके के अमसौर गांव में शराब की जानकारी मिलने के बाद पुलिस छापेमारी के लिए पहुंची. लेकिन यहां पहुंचने के बाद कुछ ग्रामीण हो-हल्ला करने लगे और आक्रमक होकर पुलिस के पीछे दौड़ने लगे. पुलिस के द्वारा चेतावनी देने पर भी जब वो नहीं ठहरे तो पुलिस ने भी जवाबी कार्रवाई की. जिसमें एक युवक को गोली लग गयी.

छापेमारी करने गयी पुलिस पर हमला

दरभंगा और समस्तीपुर में शराब की छापेमारी करने गयी पुलिस पर हमला किया गया. दरभंगा में जवाबी कार्रवाई में दो गिरफ्तार किये गये वहीं समस्तीपुर में पुलिस की कार्रवाई में एक युवक जख्मी हुआ है.

मेमू ट्रेन में गोलीबारी, 3 जख्मी

पटना: खुसरुपुर स्टेशन के पास झाझा पटना मेमू ट्रेन में बदमाशों ने फायरिंग की है. मामला जमीन विवाद से जुड़ा बताया जा रहा है. जिसमें सुनील कुमार नाम के शख्स को 2 गोली लगी है. दो महिलाएं भी जख्मी हुई है. ट्रेन में सवार कुल तीन लोगों को गोली लगी है. अपराधी भागने में कामयाब रहे.

गया में भीषण सड़क हादसा

गया में भीषण सड़क हादसा हुआ है जिसमें दो लोगों की मौत हो गयी है. एनएच 2 पर खड़ी एक ट्रक में कार ने टक्कर मार दी. जिससे कार में सवार दो लोगों की मौत हो गयी जबकि 4 घायल हैं. घायलों को आमस अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

बालू लदे ट्रक से वसूली करते पुलिस का वीडियो वायरल

बालू लदे ट्रक से अवैध वसूली करते पुलिस का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है.चर्चा है कि यह वीडियो सदर थाना क्षेत्र के पताही का है. रविवार की सुबह सदर थाने की गश्ती पुलिस द्वारा वसूली करने के दौरान यह वीडियो बनाया गया है. जिस जगह वसूली हो रही है. उसके पास ही सदर थाना की सरकारी जीप खड़ी है. इसमें एक पुलिस पदाधिकारी व सिपाही मौजूद है. इसी दौरान तीन चार बालू लदे ट्रक गुजरते है. उसी सरकारी गाड़ी में से एक पुलिसकर्मी उतरता है और बारी-बारी से सभी ट्रक वालों से वसूली करता है.

 पारू के दो गांवों में छह घरों से 11 लाख की चोरी

थाना क्षेत्र के दो अलग-अलग गांवों से चारों ने छह घरों का ताला तोड़कर लगभग 11 लाख की संपत्ति चोरी कर ली है. घटना के बारे में पीड़ितों ने रविवार को अज्ञात के खिलाफ थाने में शिकायत की. पुलिस आवेदन के आलोक में मामले की जांच कर रही है.

वैशाली में स्वर्ण व्यापारी को अपराधियों ने गोली मारी

वैशाली से बड़ी खबर सामने आ रही है. स्वर्ण व्यापारी को अपराधियों ने गोली मार कर सोना और चांदी लूट कर फरार हो गये है. घायल स्वर्ण व्यापारी को इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है. तीन अपराधियों ने इस घटना को अंजाम दिये है.

सीएम आज जनता के दरबार मे शामिल होंगे

सीएम नीतीश कुमार सोमवार को जनता के दरबार कार्यक्रम मे शामिल होंगे. इस दौरान वे गृह विभाग, सामान्य प्रशासन, खान एवं भू-तत्व , मद निषेध, राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग सहित अन्य विभागों से जुड़ी शिकायतें लोगाें से सुनेगे. इस दरबार में आने वालों की समस्याओं के त्वरित समाधान की व्वस्था की गयी है.

एक मरीज की आंख में मिला फंगस

मुजफ्फरपुर में मोतियाबिंद के ऑपरेशन में खराब हुई आंख के बाद आइजीआइएमएस अस्पताल में 15 मरीजों का इलाज जारी है. एक मरीज की आंख में फंगस मिला है. संबंधित मरीज में फंगस के अलावा बैक्टेरिया भी पाया गया है. इलाज कर रहे डॉक्टरों की मानें तो ऑपरेशन के दौरान जो दवाएं आंख में डाली गयी थीं, उसके दुष्प्रभाव की वजह से आंख में फंगस हुआ है. ऐसे में डॉक्टर ने विशेष तौर पर इलाज शुरू कर दिया है. मरीज का आंख नहीं निकालनी पड़े, इसको लेकर डॉक्टर इलाज में जुटे हैं.

बिल्डर के खाते से साइबर ठगों ने निकाल लिये 84 हजार रुपये

साइबर ठगों का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है. फिर एक बार बिल्डर के खाते से साइबर शातिरों ने 84 हजार रुपये निकाल लिया. मामला एसके पुरी थाने का है. तिलक नगर के रहने वाले बिल्डर प्रवीण कुमार के खाते से शातिरों ने 84687 रुपए की निकासी कर ली. इस संबंध में प्रवीण के लिखित बयान पर एसके पुरी थाने में मामला दर्ज किया गया है.

अंतरराज्यीय वाहन चोर गिरोह का खुलासा

बुढ़मू पुलिस ने अंतरराज्यीय वाहन चोर गिरोह का खुलासा करते हुए सरगना लवली सिंह सहित छह अपराधियों को गिरफ्तार किया है. लवली पटना के पाटलिपुत्र थाना क्षेत्र स्थित बोरिंग रोड, इंद्रपुरी की रहने वाली है. उसका नेटवर्क दिल्ली समेत कई शहरों में फैला हुआ है. अन्य आरोपितों में हजारीबाग के इचाक निवासी शिव कुमार, मुफस्सिल थाना क्षेत्र के अशफाक अंसारी, मो अजहर, मुस्ताक उर्फ अरमान व चान्हो के तरंगा निवासी फरीद खान उर्फमुन्ना शामिल हैं. गिरोह के पास से एक स्विफ्ट डिजायर, ब्रेजा व क्रेटा कार, कई वाहनों के रजिस्ट्रेशन नंबर, कार का फर्जी आरसी बुक, छह मोबाइल व 34,500 रुपये पुलिस ने बरामद की. ग्रामीण एसपी नौशाद आलम ने प्रेस कांफ्रेंस में जानकारी दी. गिरोह का नेटवर्क कई शहरों में फैला था.

वोकेशनल में नामांकन के लिए कल तक आवेदन

पटना विश्वविद्यालय (पीयू) में पीजी वोकेशनल कोर्स व एलएलबी में नामांकन के लिए आवेदन की तिथि को बढ़ा दिया गया है. अब छात्र सात दिसंबर तक छात्र ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. छात्र हित में तिथि को बढ़ाया गया है. वहीं पीजी में नामांकन के लिए छात्रों के पास 20 दिसंबर तक का समय है. छात्र उसके लिए भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. पीजी में नामांकन मेरिट लिस्ट के आधार होगी. जबकि एलएलबी व पीजी वोकेशनल कोर्स के लिए एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन किया जायेगा

पटना में मिले कोरोना के चार नये मरीज

बिहार की राजधानी पटना में कोरोना के आंकड़ों में उतार चढ़ाव जारी है. किसी दिन जीरो तो किसी दिन चार से पांच के बीच कोरोना पॉजिटिव केस पाये जा रहे हैं. इसी क्रम में रविवार को पटना में चार नये मरीज कोविड के पाये गये हैं. चारों मरीज शहर के अलग-अलग इलाके के रहने वाले हैं. इसके साथ ही जिले में कोविड के एक्टिव मरीजों की संख्या 13 से बढ़कर 15 हो गयी है. हालांकि संबंधित सभी 15 मरीजों का स्वास्थ्य बेहतर है, सभी का इलाज होम आइसोलेशन वार्ड में चल रहा है.

यात्रियों के लिए गाइडलाइन जारी

ओमिक्रॉन के खतरे को लेकर एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया ने घरेलू फ्लाइटों से आने-जाने वाले यात्रियों के लिए गाइडलाइन जारी की है. अलग-अलग राज्यों के एयरपोर्ट के लिए इसमें अलग अलग तरह के प्रावधान हैं. कई एयरपोर्ट पर रैपिड एंटीजन जांच की व्यवस्था भी की गयी है तो कहीं केवल 72 घंटे पहले की निगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट से काम चल जायेगा . कुछ एयरपोर्ट पर फुल डोज वैक्सीन लेने का प्रमाणपत्र जरूरी है. कुछ ऐसे भी एयरपोर्ट हैं जहां थर्मल स्क्रीनिंग को छोड़कर किसी तरह का प्रतिबंध नहीं लगाया गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें