1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar board intermediate admit card bseb 12th admit card 2021 release on biharboardonlinecom department alert on students avh

BSEB 12th Admit Card : इंटरमीडिएट एग्जाम को लेकर अब आई बड़ी सूचना, जानें Bihar Board कब जारी करेगा एडमिट कार्ड

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
BSEB Admit Card 2021
BSEB Admit Card 2021
Facebook

BSEB 12th Admit Card : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 का एडमिट कार्ड कभी भी जारी किया जा सकता है. बोर्ड ने एक निर्देश में कहा कि 14 जनवरी को एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा. छात्रों को अपने कॉलेज से एडमिट कार्ड प्राप्त करना होगा. छात्र biharboardonline.bihar.gov.in पर डाउनलोड कर सकते हैं. बता दें कि इंटरमीडिएट की परीक्षा 1 फरवरी से शुरू होने वाली है. बोर्ड ने बीते दिनों ही परीक्षा के तारीखों में बदलाव किया था. यह बदलाव कोरोना को देखते हुे किया गया था. बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट एग्जाम का एडमिट कार्ड से जुड़ी हर News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

बिहार बोर्ड (Bihar Board) ने इसी के साथ कई विद्यालयों ने परीक्षा शुल्क जमा नहीं किया था, जिसके चलते अंतिम मौका दिया गया है. समिति ने सभी विद्यालयों के प्राचार्यों को 13 जनवरी तक बकाया शुल्क जमा करने का निर्देश दिया था. बोर्ड में अपने आदेश में कहा है कि जिन विद्यालयों का शुल्क जमा नहीं होगा, उनका एडमिट कार्ड (Admit Card) जारी नहीं किया जायेगा.

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि सेंटअप परीक्षा में अनुपस्थित छात्रों का एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा. जो परीक्षार्थी सेंटअप परीक्षा में पास हुए हैं, उनका ही एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा.

बिहार बोर्ड के विभागीय अधिकारियों का कहना है कि समिति की ओर से एडमिट कार्ड जारी किये जाने के बाद छात्र खुद भी अपने यूजर आईडी व पासवर्ड से उसे डाउनलोड कर सकेंगे. इसके अलावा विद्यालयों में भी प्राचार्य डाउनलोड कर सकेंगे. इंटरमीडिएट की परीक्षा से 13 फरवरी तक होनी है.

मैट्रिक का एडमिट कार्ड हो चुका है जारी- बताते चलें कि बीते दिनोंं ही मैट्रिक का एडमिट कार्ड जारी किया जा चुका है. मैट्रिक (Matric) की परीक्षा फरवरी के अंतिम हफ्ते में ली जाएगी. दोनों एग्जाम के लिए बोर्ड की ओर से कोरोना (Corona Guidelines) का भी गाइडलाइन जारी किया गया है. दो शिफ्ट में एग्जाम- कोरोना को देखते हुए बिहार बोर्ड इस साल इंटर की परीक्षा दो पाली में आयोजित करेगी. पहली पाली 9.30 से 12.45 तक होगी, जबकि दूसरी पाली 1.45 से पांच बजे तक चलेगी.

दो शिफ्ट में एग्जाम- कोरोना को देखते हुए बिहार बोर्ड इस साल इंटर की परीक्षा दो पाली में आयोजित करेगी. पहली पाली 9.30 से 12.45 तक होगी, जबकि दूसरी पाली 1.45 से पांच बजे तक चलेगी.

ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाएंगे- बोर्ड ने जारी प्रश्नपत्रों में आधे प्रश्नों को ही हल करने को कहा है. 100 अंकों की सैद्धांतिक परीक्षा में 50 अंक के ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जायेंगे. ऑब्जेक्टिव सवालों की संख्या 100 रहेगी, लेकिन जवाब किसी भी 50 प्रश्नों का देना होगा.

परीक्षा में सवालों को लेकर बोर्ड का आदेश जारी- बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट परीक्षा (BSEB Exam 2021 Date) में प्रश्न को लेकर आदेश जारी कर चुका है. इंटर केमिस्ट्री विषय से कुल 96 प्रश्न पूछे जायेंगे. इसमें वस्तुनिष्ठ 70, लघु उत्तरीय 20 और दीर्घ उत्तरीय 6 प्रश्न रहेंगे. इसमें 48 प्रश्नों का उत्तर देना होगा, जिनमें वस्तुनिष्ठ के 35, लघु उत्तरीय 10, और दीर्घ उत्तरीय तीन प्रश्न होंगे

Posted By : Avinish kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें