1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar board exam 2021 cctv under matriculation inter examination the board has issued guidelines asj

Bihar Board Exam 2021: सीसीटीवी की निगरानी में होगी मैट्रिक-इंटर परीक्षा, बोर्ड ने जारी किये दिशा-निर्देश

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
परीक्षा
परीक्षा
File Photo

पटना. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर व मैट्रिक वार्षिक परीक्षा-2021 को लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिये हैं. इंटर की परीक्षा एक से 13 फरवरी और मैट्रिक की परीक्षा 17 से 24 फरवरी तक दोनों पालियों में होगी.

इस बार ये परीक्षाएं सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होंगी. कदाचारमुक्त परीक्षा के संचालन के उद्देश्य से वार्षिक माध्यमिक परीक्षा-2021 के प्रत्येक परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जाने की व्यवस्था की गयी है.

कदाचारमुक्त परीक्षा संचालन में बाधा डालने वाले असामाजिक तत्व कैमरों की नजर में रहेंगे. परीक्षा केंद्र के पिछले और बाहरी हिस्से में वीडियोग्राफी की व्यवस्था करायी जायेगी. इसकी समीक्षा डीएम करेंगे.

प्रत्येक परीक्षा केंद्र के बाहर और अन्य आवश्यक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे. इसके साथ ही सभी केंद्रों को फ्लैक्स बोर्ड और पोस्टर पर ‘आप सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में हैं’ यह प्रदर्शित करना होगा.

500 स्टूडेंट्स पर एक वीडियोग्राफर की व्यवस्था की जायेगी. बोर्ड ने कहा कि यदि किसी जिले में सीसीटीवी और वीडियोग्राफी के लिए बोर्ड द्वारा निर्धारित दर पर परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी लगाने और वीडियोग्राफी की व्यवस्था कराने में कठिनाई होती है, तो वैसे स्थिति में सीसीटीवी और वीडियोग्राफी के लिए निर्वाचन की दर पर इसकी व्यवस्था की जा सकती है.

परीक्षा को लेकर सभी गुप्त सामग्री धीरे-धीरे सभी डीइओ और केंद्रों को उपलब्ध करायी जा रही है. इस बार सभी पालियों के लिए अलग-अलग रंग की सामग्री उपलब्ध करायी जायेगी. रंग का विवरण दिशा-निर्देश में दे दिया गया है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें