1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar assembly elections 2020 special responsibility on these young shoulders kanhaiya tejaswi ravana chirag and pushpam priya are also in the field of bihar election skt

बिहार विधानसभा चुनाव 2020: बिहार चुनाव में इस बार इन युवा कंधों पर विशेष जिम्मेदारी, कन्हैया, तेजस्वी, रावण, चिराग के साथ पुष्पम प्रिया भी मैदान में

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार चुनाव में इस बार इन युवा कंधों पर विशेष जिम्मेदारी
बिहार चुनाव में इस बार इन युवा कंधों पर विशेष जिम्मेदारी
FIle

बिहार विधानसभा चुनाव 2020, अनिकेत त्रिवेदी,पटना: इस बार बिहार विधानसभा चुनाव कई मायनों में खास रहेगा. कई युवा चेहरे चुनावी रण की धूरी रहेंगे. खास बात यह है कि इनमें से अधिकतर अपने दल के मुखिया हैं. इस बार का चुनाव न केवल इनके मेहनत पर टिका है, बल्कि उनके द्वारा किया गया नीति निर्धारण भी विधानसभा चुनाव में उनके दल का भविष्य निर्धारित करेगा.राष्ट्रीय जनता दल इस बार का विधानसभा चुनाव तेजस्वी यादव के नेतृत्व में लड़ रहा है. लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान भी युवा हैं. भीम आर्मी के चंद्रशेखर रावण भी बिहार के चुनावी रण में कूद चुके हैं. वहीं, भाजपा की तरफ से देश में सबसे कम उम्र के सांसद तेजस्वी सूर्या ने भी बिहार का दौरा किया है. इस बार एक नयी पार्टी के साथ पुष्पम प्रिया चौधरी भी बीते कई माह से चुनावी समर की तैयारी में लगी हुई हैं.

राजद की तरफ से सीएम के उम्मीदवार तेजस्वी यादव

लालू प्रसाद के पुत्र और राजद की तरफ से सीएम के उम्मीदवार तेजस्वी यादव लगभग 30 वर्ष के युवा हैं. वर्तमान समय में पूरी पार्टी उनके निर्देशन में है. चुनावी प्रचार के दौरान लालू प्रसाद के बदले राजद उन्हीं के चेहरे को आगे कर रही है. इस बार लालू प्रसाद न केवल चुनावी प्रचार से गायब हैं, बल्कि चुनावी समर की रणनीति से लेकर कांग्रेस आदि पार्टियों के साथ टिकट बंटवारे के निर्णय पर भी तेजस्वी यादव की ही चल रही है. पार्टी में भी उम्मीदवार का चयन इन्हीं के पसंद पर किया जा रहा है.

लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान बिहार फर्स्ट, बिहारी फर्स्ट के चुनावी एजेंडे के साथ 

लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और राम विलास पासवान के पुत्र चिराग पासवान की आयु लगभग 37 वर्ष है. वर्तमान में वे बिहार के जमुई से सांसद हैं. राम विलास की अधिक उम्र व बीमारी के कारण अब चिराग पासवान ही पार्टी के कर्ता-धर्ता हैं. चुनाव से पहले एनडीए में टिकट बंटवारे को लेकर चिराग पासवान ने अन्य पार्टियों के लिए परेशानी खड़ी कर दी है. उनकी पार्टी उनको सीएम मटेरियल मानती है. बीते कुछ दिनों से बिहार फर्स्ट, बिहारी फर्स्ट के चुनावी एजेंडा व गठबंधन में रहने के बावजूद सीएम नीतीश कुमार पर उनके बयान अलग रहे हैं.

कन्हैया कुमार सीपीआइ के देश स्तरीय नेता

कन्हैया कुमार सीपीआइ के देश स्तरीय नेता है. जेनएयू से छात्र राजनीति की शुरुआत करने वाले कन्हैया की उम्र 33 वर्ष के लगभग है. इस बार उनके चुनाव लड़ने की संभावना कम है. उनकी पार्टी महागठबंधन में शामिल हो रही है. ऐसे में चुनाव प्रचार करने आदि को लेकर उनका बिहार कार्यक्रम संभावित होगा. कन्हैया कुमार बिहार के ही रहने वाले हैं. हाल के दिनों में उन्होंने बिहार चुनाव पर कई जगहों पर अपना इंटरव्यू दिया है.

खुद को सीएम उम्मीदवार घोषित करने वाली पुष्पम प्रिया चौधरी

अखबारों में फ्रंट पेज पर विज्ञापन देकर खुद को सीएम उम्मीदवार घोषित करने वाली पुष्पम प्रिया चौधरी भी इस बार बिहार विधानसभा चुनाव में अपना भाग्य आजमा रही हैं. पुरुल्स पार्टी बनाकर पुष्पम पूरे बिहार में एक अलग राजनीतिक विकल्प देने की तैयारी में हैं. बिहार में बदलाव की बात करने वाली पुष्पम की उम्र 28-30 वर्ष के करीब है. हर बार काले कपड़ों में दिखने वाली पुष्पम प्रिया चौधरी का भले ही चुनावी परिणाम जो भी हो, लेकिन वर्तमान में उनकी चर्चा जरूर हो रही है.

भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर रावण की इंट्री

यूपी के सहारनपुर से भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर रावण की इंट्री बिहार चुनाव में हो चुकी है. लगभग 33 वर्षीय रावण ने बिहार में पप्पू यादव की पार्टी के साथ गठबंधन किया है. अपने अाक्रामक बयान को लेकर जाने वाले चंद्रशेखर रावण की अभी धमाकेदार इंट्री बाकी है. इस चुनाव में दलित समाज पर उनके असर को भी परखा जायेगा.

भाजपा के तेजस्वी सूर्या की भी बिहार चुनाव में इंट्री

भाजपा की तरफ से सबसे कम उम्र से सांसद तेजस्वी सूर्या की भी बिहार चुनाव में इंट्री हो चुकी है. हाल के दिनों में उन्होंने बिहार का दौरा भी किया है. इस दौरान वे राजद पर बेहद आक्रामक रहे हैं. उनकी उम्र 29 साल के लगभग है. वे भाजपा की सीट पर दक्षिणी बेंगलुरु से सांसद हैं. आने वाले समय में वे भाजपा की तरफ से प्रचार करेंगे. वे भाजपा युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं. वे पेशे से वकील हैं.

Posted By: Thakur Shaktilochan Shandilya

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें