1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar assembly election latest update 2020 fir against 136 mla of bihar out of 243 full report card of bihar mla rkt

Bihar Election 2020 : बिहार के आधे से ज्यादा विधायकों पर दर्ज हैं क्रिमिनल केस, RJD से सबसे ज्यादा नाम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार के आधे से ज्यादा विधायकों पर दर्ज हैं क्रिमिनल केस
बिहार के आधे से ज्यादा विधायकों पर दर्ज हैं क्रिमिनल केस
प्रभात खबर

Bihar Election 2020 : बिहार में राजनीतिक मौसम की शुरुआत हो चुकी है. पहले चरण के मतदान में बस कुछ ही दिनों का समय बचा है. जैसे-जैसे मतदान के दिन नजदीक आ रहे हैं वैसे-वैसे सूबे में सियासी पारा चढ़ता ही जा रहा है. पार्टियों ने अपने-अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. अक्टूबर-नवबंर में होने वाले इस लोकतंत्र के महापर्व में कुछ दागी लोग भी शामिल होते हैं. फिलहाल बिहार विधानसभा में 240 विधायक हैं. इनमें से आधे से ज्यादा विधायकों पर आपराधिक मामले चल रहे हैं. इसका खुलासा एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की एक रिपोर्ट में हुआ है .

बिहार चुनाव के पहले आये एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की रिपोर्ट के अनुसार 240 विधायकों में से 67 प्रतिशत यानि विधायक करोड़पति हैं. 240 बिहार विधानसभा में 240 विधायकों में से 136 विधायकों पर क्रिमिनल केस हैं वहीं 94 विधायकों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. रिपोर्ट के अनुसार इसमें सबसे ज्यादा क्रिमिनल केस वाले 41 फीसदी विधायक राजद में हैं. कांग्रेस में 40 फीसदी विधायक, जदयू में 37 फीसदी विधायक और भाजपा के 35 फीसदी विधायक दागी हैं.

रिपोर्ट के अनुसार बिहार के कुल 240 विधायकों में 160 विधायक कोरोड़पति हैं. सबसे ज्यादा राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और जनता दल यूनाडेट के विधायक करोड़पति हैं. दो पार्टियों के 51-51 विधायक करोड़पति हैं. बता दें कि बिहार के दो ऐसे भी विधायक हैं जिनकी कुल संपत्ति 40 करोड़ रूपये या उससे ज्यादा है. खगड़िया सीट से जेडीयू की विधायक पूनम देवी बिहार विधानसभा की सबसे अमीर विधायक हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें