1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar assembly election 2020 news update nda announcement seat for bihar chunav know jdu fight 122 and bjp fight 121 seats in bihar vidhan sabha chunav smb

बिहार चुनाव विधानसभा 2020 : NDA में जदयू 122 तो बीजेपी 121 सीटों पर लड़ेगी चुनाव, HAM को मिली सात सीटें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
एनडीए की साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपनी बात रखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी
एनडीए की साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपनी बात रखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी
प्रभात खबर

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए मंगलवार को एनडीए की ओर से सीटों का औपचारिक एलान कर दिया गया. जिसके तहत भाजपा 121 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि जदयू के हिस्से में 122 सीटें आयीं. वहीं, जदयू ने अपने खाते से जीतनराम मांझी की 'हम' पार्टी को सात सीट दी हैं. बिहार के मुख्यमंत्री सह जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार और भाजपा के वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी घोषणा की गयी. इस दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि भाजपा के साथ मिलकर जदयू द्वारा बिहार में विकास के कार्य को आगे भी जारी रखा जायेगा.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आगे कहा कि भाजपा की इच्छा पर जीतन राम मांझी की पार्टी हम को एनडीए में शामिल किया और मुकेश साहनी की पार्टी वीआईपी को भारतीय जनता पार्टी अपनी ओर से सीट देगी. उन्होंने कहा कि जल्द ही उम्मीदवारों का एलान किया जाएगा. एनडीए में पूर्व सीएम जीतन राम मांझी की पार्टी को हिंदुस्तान अवाम मोरचा (HAM) को भी सात सीटें मिली है. जदयू की ओर से अपने खाते से हम को ये सात सीटें दी गयी है. उधर, भाजपा की ओर से मुकेश साहनी की पार्टी वीआइपी को भी कुछ सीटें दी जायेगी. बिहार विधानसभा चुनाव 2020 से जुड़ी हर Latest News से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

लोजपा के द्वारा बिहार में एनडीए से अलग होने के फैसले पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हमलोगों के मन में किसी भी तरह की कोई गलतफहमी है. सभी को आजादी है, जिसको भी जो बोलना हो बोल सकता है. नीतीश कुमार ने केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के जल्द स्वस्थ्य होने की कामना की. उन्होंने कहा कि रामविलास राज्यसभा गये उसमें जदयू की भूमिका रही है. गौर हो कि एनडीए में शामिल प्रमुख घटक दल भाजपा और जदयू के वरिष्ठ नेताओं के बीच रविवार और सोमवार को चली लंबी बैठकों के बाद आज सीटों का एलान कर दिया है.

भाजपा से गठबंधन टूटने की खबर पर प्रतिक्रिया देते हुए जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने कहा कि कुछ लोग सिर्फ अफवाह फैलाने का काम कर रहे हैं. मुझे इससे दुख नहीं होता, बल्कि हंसी आती है. कौन क्या बोलता है और क्या क्या बोलेगा? इन सब से हम लोगों को कोई मतलब नहीं है. हम लोग साथ हैं और साथ मिलकर ही चुनाव लड़ेंगे और बिहार के विकास के लिए कार्य करेंगे.

वहीं, भाजपा महासचिव भूपेंद्र यादव ने इस अवसर पर कहा कि बिहार विधानसभा के लिए हो रहे इस चुनाव में भाजपा-जदयू तथा दोनों दलों के साथ आये सहयोगी दलों के गठबंधन (NDA) को तीन-चौथाई बहुमत मिलने जा रहा है. उन्होंने दावा करते हुए कहा कि एक बार फिर बिहार में एनडीए की सरकार बनेगी और नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री बनेंगे.

इस अवसर पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने कहा कि लोजपा केंद्र में हमारी सहयोगी पार्टी है और हम इसके संस्थापक एवं केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के जल्द स्वस्थ्य होने की कामना करते हैं. उन्होंने कहा, किसी के मन में कोई शंका नहीं रहनी चाहिए कि बिहार में एनडीए के नेता नीतीश कुमार हैं. जायसवाल ने कहा, हमारा गठबंधन अटूट हैं. वहीं, चुनाव बाद की स्थिति को लेकर एक सवाल के जवाब में बिहार के डिप्टी सुशील मोदी ने कहा, हम स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि नीतीश कुमार हमारे मुख्यमंत्री होंगे. चाहे किसी पार्टी का चुनाव में कितनी भी सीटें मिले, इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा.

जदयू-भाजपा के इस साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह, कार्यकारी अध्यक्ष अशोक चौधरी शामिल हुए. वहीं, भाजपा की ओर से उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, संजय जायसवाल, भूपेंद्र यादव और देवेंद्र फडणवीस मौजूद रहें.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

अन्य खबरें