1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar assembly election 2020 news congress leader sonia rahul and priyanka gandhi election campaign rally for bihar vidhan sabha election 2020

Bihar Assembly Election 2020: बिहार चुनाव में सोनिया, राहुल और प्रियंका गांधी के हाथ में कांग्रेस की नैया, करेंगे इतनी रैलियां

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
राहुल और प्रियंका गांधी
राहुल और प्रियंका गांधी
File

Bihar Assembly Election 2020: बिहार विधानसभा के चुनाव प्रचार में पहली बार प्रियंका गांधी वाड्रा उतरेंगी. वह अपनी मां और पार्टी की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी व भाई तथा पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी सहित 30 स्टार प्रचारकों में शामिल हैं. पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बिहार विस चुनाव के पहले चरण के 30 स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है.

बिहार विधानसभा चुनाव के लिये सभी दलों ने अपनी-अपनी रणनीति तैयार कर ली है. राजद के साथ गठबंधन के तहत कांग्रेस को 70 सीटें मिली हैं और पार्टी इन सीटों पर व्यापक प्रचार अभियान चलायेगी. पार्टी का शीर्ष नेतृत्व भी चुनाव अभियान में शामिल होगा. सूत्रों का कहना है कि कोरोना के कारण इस बार बड़ी रैली का आयोजन नहीं होगा.

इसे देखते हुए राहुल गांधी की रैली सीमित संख्या में होगी. हर चरण में राहुल गांधी की दो रैली प्रस्तावित है. यानि राहुल गांधी बिहार में 6 रैली को संबोधित कर सकते हैं. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी भी 3-4 जनसभा को संबोधित करेंगी. जबकि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सिर्फ वर्चूअल रैली को संबोधित करेंगी.

अगले हफ्ते बिहार प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल बिहार जायेंगे और प्रदेश नेताओं से चर्चा कर रैली की जगह और समय पर चर्चा करेंगे. सूत्रों का कहना है कि राहुल और प्रियंका की रैली उन विधानसभा क्षेत्रों में होगी जहां पार्टी उम्मीदवार मजबूत स्थिति में है. कांग्रेस ने अपने कोटे की सीटों को तीन हिस्से में बांटा है.

पहली श्रेणी में जीतने वाली, दूसरी श्रेणी में टक्कर वाली और तीसरी श्रेणी में जीत की कम संभावना वाली सीटें हैं. पार्टी पहले दो श्रेणी की सीटों पर विशेष ध्यान देगी. पार्टी प्रचार के दौरान मोदी सरकार की नाकामियों को उठायेंगे, लेकिन राज्य सरकार की कमियों पर अधिक फोकस रहेगा.

कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की सूची से सिद्धू का नाम नदारद

कांग्रेस ने पहले चरण के 30 स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है. दिलचस्प बात यह है कि स्टार प्रचारकों की सूची में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को भी जगह मिली है, लेकिन उनके विरोधी नवजोत सिंह सिद्धू को शामिल नहीं किया गया है. सूची में 3 राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल हैं. इस सूची में पूर्व प्रधानमंत्री डाॅ मनमोहन सिंह व दो मुख्यमंत्रियों के नाम शामिल हैं. एआइसीसी की ओर से भारत निर्वाचन आयोग को सौंपी गयी स्टार प्रचारकों की सूची में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल व राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम शामिल हैं.

कांग्रेस के स्टार प्रचारकों में पूर्व लोस अध्यक्ष मीरा कुमार, पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद, पूर्व राज्यपाल निखिल कुमार, प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल, प्रदेश अध्यक्ष डाॅ मदन मोहन झा, तारिक अनवर, रणदीप सिंह सुरजेवाला, डाॅ शकील अहमद, शत्रुघ्न सिन्हा, सचिन पायलट, प्रमोद तिवारी, अखिलेश प्रसाद सिंह, मो जावेद, राजबब्बर, कीर्ति आजाद, संजय निरूपम, उदित राज, इमरान प्रतापगढ़ी, प्रेमचंद्र मिश्रा, अनिल कुमार शर्मा, अजय कपूर व वीरेंद्र सिंह राठौर का नाम शामिल हैं. पहले चरण में कुल 71 सीटों पर चुनाव कराया जाना है. पहले चरण में कांग्रेस के हिस्से 21 सीटें मिली हैं

Posted by: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें