1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar assembly election 2020 latest politics news update mahagathbandhan announce seat sharing congress rjd left parties by tejashwi yadav in patna smb

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 : 2015 से 43 सीट ज्यादा पर लड़ेगी लालू की पार्टी, कांग्रेस को भी 29 सीट ज्यादा मिले

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
विपक्षी महागठबंधन में सीटों के बंटवारे पर बनी सहमति
विपक्षी महागठबंधन में सीटों के बंटवारे पर बनी सहमति

पटना : बिहार विधानसभा चुनाव के लिए विपक्षी महागठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर सहमति बन गयी है. शनिवार को महागठबंधन में शामिल प्रमुख घटक दलों को आवंटित सीटों के बारे में औपचारिक घोषणा कर दी गयी. तेजस्वी यादव ने महागठबंधन में सीटों के बंटवारे की घोषणा करते हुए कहा कि सीपीएम 4, सीपीआई 6, भाकपा माले 19, कांग्रेस को 70, आरजेडी 144 सीट पर चुनाव लड़ेगी. बता दें कि 2015 में लालू प्रसाद की पार्टी आरजेडी ने 101 सीटों पर तो कांग्रेस ने 41 सीटों पर चुनाव लड़ा था.

राजधानी पटना स्थित होटल मौर्या में आयोजित महागठबंधन की प्रेस वार्ता में बिहार विधानसभा में नेता विपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार की जनता हमें मौका देती है तो हम बिहारियों के मान-सम्मान की रक्षा करेंगे. लाचार, गरीब, मलजूमों पर अब अत्याचार नहीं होगा. उन्होंने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री ने जनादेश का अपमान किया. अपने लाभ के लिए सांप्रदायिक ताकतों से समझौता किया. तेजस्वी ने कहा कि हम ठेठ बिहारी हैं और मेरा डीएनए भी शुद्ध है. हम बिहार का गौरव लौटाने का काम करेंगे.

तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार की जनता से मांग करते है, हमें एक मौका दे. बिहार में महागठबंधन के सरकार में आते ही 10 लाख नौकरियां देंगे. तेजस्वी ने कहा कि पहले कैबिनेट में नौकरियों पर फैसला होगा और सरकारी नौकरी का फार्म भरने पर कोई पैसा नहीं लगेगा.

वहीं, महागठबंधन की प्रेस कांफ्रेंस में कांग्रेस स्क्रीनिंग कमिटी के अध्यक्ष अविनाश पांडे ने कहा कि तेजस्वी यादव ने उपमुख्यमंत्री के रूप में अच्छा काम किया था. अविनाश पांडे ने कहा कि हमारे आंतरिक मतभेद के बावजूद लोकतंत्र में विश्वास रखने वाले हम सभी एक साथ आएं. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार को सोशलिस्ट नेता के रूप में सम्मान मिला और अब नीतीश को एक लाचार नेता के रूप में प्रदेश के लोग देख रहे है. उन्होंने कहा कि बिहार में सबसे ज्यादा बेरोजगारी और गरीबी है.

अविनाश पांडे ने कहा कि बिना विपक्ष का बंटवारा किये हुए महागठबंधन का उद्देश्य बिहार में बदलाव लाना है. उन्होंने कहा कि महागठबंधन के बड़े दल के रूप में आरजेडी नेतृत्व करेगी और तेजस्वी यादव गठबंधन का नेतृत्व करेंगे.

सूत्रों ने बताया कि सीटों के बंटवारे की कवायद को तब गति मिली जब राजद प्रमुख लालू प्रसाद के दूत भोला यादव बृहस्पतिवार को विभिन्न घटक दलों के बीच सीटों के बंटवारे के बारे में उनका (लालू प्रसाद) संदेश लेकर रांची से वापस लौटे. राजद प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने ‘पीटीआई भाषा' को बताया, ‘‘सीटों के बंटवारे को अंतिम रूप दे दिया गया है और इसकी घोषणा संभवत: आज शाम को होगी.'' बिहार चुनाव में विपक्षी महागठबंधन में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) सूत्रधार है. गौरतलब है कि बिहार विधानसभा में 243 सीटें हैं.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें