1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar assembly election 2020 first phase of polling end on 71 seats with covid19 guidelines mahagathbandhan claim to win 55 seats smb

बिहार चुनाव 2020 : पहले चरण के मतदान पर नहीं दिखा कोरोना का खौफ, RJD का दावा- महागठबंधन जीतेगा 55 सीटें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Manoj Jha
Manoj Jha
FILE PIC

Bihar Chunav 2020 First Phase of Polling End On 71 Seats कोरोना महामारी के बीच सबसे बड़े चुनाव का आगाज बिहार में हो चुका है. बुधवार को विधानसभा चुनाव के पहले चरण में मतदाताओं के उत्साह के आगे कोरोना का डर फीका पड़ गया. इस चरण में करीब 55 फीसदी वोटिंग हुई. चुनाव को लेकर यह संशय था कि कोरोना काल में लोग घर से निकलेंगे या नहीं. वहीं, आरजेडी नेता मनोज झा ने दावा किया है कि महागठबंधन को पहले चरण की 71 सीटों में 55 सीटें उसे हासिल होंगी.

पहले चरण के मतदान में नहीं दिखा कोरोना का डर

पहले चरण की वोटिंग को लेकर मतदाताओं का उत्साह यह बताता है कि बिहार राजनीतिक रूप से जागरूक प्रदेश है. पहले चरण में पटना जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों सहित 16 जिलों के 71 विधानसभा सीटों पर मतदाताओं ने वोट डाले. एक-दो जगहों पर इवीएम की शुरुआती गड़बड़ी और अन्य समस्याओं के कारण मतदान की प्रक्रिया शुरू होने में देरी हुई. अन्य सभी जगहों पर शांतिपूर्ण ढंग से मतदान की प्रक्रिया पूरी की गयी.

कोविड-19 को लेकर बरती गयी थी पूरी सावधानी और सतर्कता

कोविड-19 को लेकर विशेष सतर्कता बरती गयी थी. सभी बूथों पर चुनावी गतिविधि में शामिल प्रत्येक व्यक्ति को मास्क पहनना अनिवार्य किया गया था. वोटिंग करने वाले को मास्क लगाने की सलाह दी जा रही थी. थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही मतदान केंद्र तक जाने की अनुमति थी. हालांकि, कई जगहों पर वोटिंग शुरू होने के कुछ देर बाद ही कोविड-19 की गाइडलाइन के उल्लंघन के मामले भी सामने आये.

जानिए किस जिले में कितनी विस सीटों पर हुआ चुनाव

गया में सबसे अधिक दस सीटों पर, भागलपुर में दो, बांका पांच, मुंगेर तीन, लखीसराय दो, शेखपुरा दो, पटना पांच, भोजपुर सात, बक्सर चार, कैमूर चार, रोहतास सात, अरवल दो, जहानाबाद तीन, औरंगाबाद छह, नवादा पांच और जमुई की चार सीटों पर मतदान हुआ.

इस फेज में किस पार्टी के कितने थे उम्मीदवार

बसपा- 26, भाजपा 29, कांग्रेस 21, एनसीपी 21, राजद 42, जेडीयू 35, एलजेपी 41, रालोसपा 40, हम 06, अन्य पंजीकृत दल 399, निर्दलीय 406.

गया टाउन में सबसे अधिक उम्मीदवार

गया जिला में सबसे अधिक 172 उम्मीदवार मैदान में थे. वहीं गया टाउन में सबसे अधिक 27 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे थे. वहीं, 71 में से 11 विधानसभा क्षेत्रों में बीस या उससे अधिक उम्मीदवार मैदान में उतरे थे. टिकारी, तारापुर व पालीगंज में 25- 25 प्रत्याशी, अरवल में 23, गुरुआ में 23, शाहपुर में यह संख्या 23 थी.

पहले चरण की 55 सीटों पर महागठबंधन ने किया जीत का दावा

महागठबंधन ने दावा किया है कि पहले चरण की 71 सीटों में 55 सीटें उसे हासिल होंगी. उन्होंने अपने इस आकलन को पूरी तरह जमीनी बताया है. महागठबंधन के प्रवक्ता मनोज झा ने दावा कि महागठबंधन के समर्थन में मतदाताओं ने रोजगार व समान काम-समान वेतन आदि जमीनी मुद्दों पर वोटिंग की है.

बड़ी आसानी से महागठबंधन की बनेगी सरकार : मनोज झा

महागठबंधन बड़ी आसानी से सरकार बनाने जा रहा है. उन्होंने यह बातें महागठबंधन की संयुक्त प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहीं हैं. आरजेडी के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज झा ने कहा कि प्रधानमंत्री के बुधवार के भाषण से निराशा हुई है. उनसे उम्मीद थी कि वे मुंगेर के हत्याकांड व दूसरे जमीनी मुद्दों पर भी बोलेंगे. लेकिन, ऐसा कुछ नहीं कहा.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें