1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bcce prospects released 100 questions be asked from physics chemistry maths biology and agriculture rdy

बीसीइसीइ का प्रोस्पेक्ट्स जारी, फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स, बायोलॉजी व कृषि से पूछे जाएंगे 100-100 प्रश्न

बीसीइसीइबी ने बीसीइसीइ 2022 का प्रोस्पेक्ट्स भी जारी कर दिया है. अभी परीक्षा की तिथि बोर्ड बाद में जारी करेगा. लेकिन, परीक्षा में विषयवार परीक्षा का समय जारी कर दिया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा
बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा
फाइल फोटो

पटना. बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (बीसीइसीइबी) की ओर से बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा (बीसीइसीइ) 2022 के परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया जारी है. फॉर्म भरने की अंतिम तिथि छह जून है. इस दौरान बीसीइसीइबी ने बीसीइसीइ 2022 का प्रोस्पेक्ट्स भी जारी कर दिया है. अभी परीक्षा की तिथि बोर्ड बाद में जारी करेगा. लेकिन, परीक्षा में विषयवार परीक्षा का समय जारी कर दिया है. सभी विषयों की परीक्षा डेढ़ घंटे की होगी. फिजिक्स, केमिस्ट्री, गणित, जीव विज्ञान तथा कृषि विज्ञान में से प्रत्येक विषय में चार-चार अंकों के 100 वस्तुनिष्ठ प्रश्न रहेंगे.

प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक की कटौती की जायेगी. फिजिक्स, केमिस्ट्री ए‌वं गणित में प्राप्तांकों के योग के आधार पर पीसीएम ग्रुप के लिए एवं फिजिक्स, केमिस्ट्री तथा जीव विज्ञान में प्राप्तांकों के योग के आधार पर पीसीबी ग्रुप तथा केमिस्ट्री, जीव विज्ञान एवं कृषि विज्ञान अथवा फिजिक्स, केमिस्ट्री एवं कृषि अथवा गणित, जीव विज्ञान एवं कृषि अथवा गणित, केमिस्ट्री, एवं कृषि में प्राप्तांकों के योग के आधार पर कृषि ग्रुप के लिए अलग-अलग मेरिट लिस्ट बनायी जायेगी.

डेयरी टेक्नोलॉजी में होगा एडमिशन

फिजिक्स, केमिस्ट्री तथा गणित में प्राप्तांकों के योग पर आधारित मेरिट लिस्ट से डेयरी टेक्नोलॉजी में एडमिशन होगा.

बीएससी नर्सिंग व मेडिकल से जुड़े अन्य कोर्स में होगा एडमिशन

फिजिक्स, केमिस्ट्री, तथा जीव विज्ञान में प्राप्तांकों के योग पर आधारित मेरिट लिस्ट से फिजियोथेरेपी एवं ऑकुपेशनल थेरेपी, बैचलर ऑफ मेडिकल लेबोरेट्री टेक्नोलॉजी, बैचलर ऑफ ऑपरेशन टेक्नोलॉजी, बैचलर ऑफ रेडियो इमेजिंग टेक्नोलॉजी, बैचलर ऑफ ऑप्टोमेट्री, बीएससी नर्सिंग में एडमिशन होगा.

कृषि में एडमिशन के लिए

केमिस्ट्री, जीव विज्ञान ए‌वं कृषि अथवा फिजिक्स, केमिस्ट्री ए‌वं कृषि अथाव गणित, जीव विज्ञान, कृषि अथवा गणित, केमिस्ट्री एवं कृषि में प्राप्तांकों के योग पर आधारित मेरिट लिस्ट से कृषि, उद्यान में एडमिशन होगा.

फार्मेसी में एडमिशन के लिए योग्यता

फिजिक्स, केमिस्ट्री तथा जीव विज्ञान या गणित में प्राप्तांकों के योग पर आधारित संयुक्त मेरिट लिस्ट के आधार पर कृषि, उद्यान (शेष 50 प्रतिशत) व फॉर्मेसी में एडमिशन होगा.

इन कोर्सों में निर्धारित सीटों की संख्या

फिजियोथेरेपी में 40 सीट, बैचलर ऑफ मेडिकल लेबोरेट्री टेक्नोलॉजी 20 सीट, बैचलर ऑफ ऑपरेशन टेक्नोलॉजी में 20, बैचलर ऑफ रेडियो इमेजिंग टेक्नोलॉजी में 20, बैचलर ऑफ ऑप्टोमेट्री में 20, बीएससी नर्सिंग में 300 सीटें, स्नातक डेयरी में 40 सीट, मत्स्य विज्ञान में 40 सीट व कृषि न उद्यान विज्ञान के 347 सीटों व मत्स्य विज्ञान के 40 सीटों पर एडमिशन होगा. इसके साथ-साथ बिहार के इंजीनियरिंग कॉलेजों में बची हुई सीटों पर भी एडमिशन इसी के स्कोर पर होगा. प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स ऑनलाइन फॉर्म bceceboard.bihar.gov.in पर जाकर भर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें