1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. barricading from 55 lakhs on six routes for shravani mela in muzaffarpur tender issued by the building construction department rdy

मुजफ्फरपुर में श्रावणी मेला के लिए छह रूट पर 55 लाख से बैरिकेडिंग, भवन निर्माण विभाग की ओर से टेंडर जारी

मुजफ्फरपुर शहर में मेला को लेकर 6 रूट को चिह्नित किया गया है. जहां बैरिकेडिंग के साथ ड्रॉप गेट व वॉच टावर का निर्माण होना है. भवन निर्माण विभाग की ओर से इस कार्य के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बैरिकेडिंग के लिए टेंडर जारी
बैरिकेडिंग के लिए टेंडर जारी
प्रभात खबर

मुजफ्फरपुर. श्रावणी मेला 14 जुलाई से शुरु होना है. ऐसे में प्रशासनिक स्तर पर तैयारी की कवायद तेज कर दी गयी है. गरीबस्थान मंदिर तक पहुंचने के रूट से लेकर विधि व्यवस्था को लेकर ड्रॉप गेट, बैरिकेडिंग व वॉच टावर की व्यवस्था होगी. इस बार यह सारी व्यवस्था भवन निर्माण विभाग, भवन प्रमंडल की ओर से कराया जाएगा. श्रावणी मेला में बैरिकेडिंग पर विभाग की ओर से 55 लाख रुपये खर्च करने की योजना है. शहर में मेला को लेकर 6 रूट को चिह्नित किया गया है. जहां बैरिकेडिंग के साथ ड्रॉप गेट व वॉच टावर का निर्माण होना है. भवन निर्माण विभाग की ओर से इस कार्य के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है. निविदा के तहत 15 जुलाई तक काम खत्म करने का डेडलाइन तय किया गया है. दूसरी ओर जिला प्रशासन व नगर निगम प्रशासन की ओर से भी विधि व्यवस्था के साथ साफ-सफाई को लेकर पूरी कार्य योजना तैयार की गयी है.

शहर में बनेंगे वाच टावर, सीसीटीवी से होगी निगरानी

कोरोना के कारण पिछले दो साल तक कांवर-यात्रा नहीं हुई थी, लेकिन इस बार कांवरियों की अधिक भीड़ होने की उम्मीद की जा रही है. कांवरियों को सुगमता पूर्व मंदिर तक पहुंचाने की व्यवस्था में जिला प्रशासन जुटा है. कांवरियां मार्ग सहित मंदिर के बाहर और अंदर सीसीटीवी से निगरानी की प्लानिंग की गयी है. कंट्रोल रूम मंदिर के ऊपरी तल्ले पर बनाया जा रहा है. इस बार भी मंदिर मंदिर के गर्भगृह से बाहर तक अरघा लगाया जा रहा है. कांवरिये अरघे में ही जलाभिषेक करेंगे और सामने लगे एलइडी स्क्रीन पर बाबा का दर्शन करेंगे. सुरक्षित जलाभिषेक के लिए विभिन्न सेवा दलों के स्वयंसेवक कांवरियां मार्ग में मौजूद रहेंगे. मंदिर के प्रधान पुजारी पं. विनय पाठक ने कहा कि मंदिर के बाहर की व्यवस्था जिला प्रशासन कर रहा है.

सावन के हर सोमवार को होगा बाबा का विशेष शृंगार

साहू पोखर पूजा समिति ने बुधवार को केदारनाथ रोड में बैठक कर हर सोमवार को भोलेनाथ का महाशृंगार करने का निर्णय लिया. बैठक की अध्यक्षता करते हुए समिति संयोजक प्रभात कुमार ने कहा कि हर महीने पूर्णिमा को भोलेनाथ की आरती और अमावस्या को भोलेनाथ का शृंगार किया जाता है, लेकिन सावन में हर सोमवार को विशेष शृंगार के साथ धूमधाम से श्रावणी उत्सव मनाया जाएगा. साथ ही देवघर के शिवगंगा के तर्ज पर बाबा गरीबनाथ धाम का शिवगंगा साहूपोखर बन, इसको लेकर प्रशासन और आम लोगो का सहयोग लिया जायेगा. साथ ही यह भी निर्णय लिया गया कि हर सदस्य दो नये सदस्य बनायेंगे और आम लोगो को पूजा-पाठ से जोड़ कर साहूपोखर की ऐतिहासिक गाथा से अवगत करायेंगे. बैठक मे मनीष सोनी, विवेकानंद मिश्र, आचार्य पं. अजय झा, पं. राकेश तिवारी, वरूण पांडेय, पं.राजेन्द्र झा, धीरज सिन्हा, पं. रमण मिश्रा, तारा गुप्ता, विशाल चौहान, गोलू कुमार मुख्य रूप से मौजूद रहे.

बैरिकेडिंग के लिए चिह्नित रूट

  • माखन साह चौक से प्रभाम सिनेमा तक स्टील बैरिकेडिंग राशि - 14,85,000

  • जिला स्कूल व अन्य स्थानों पर बैरिकेडिंग व वॉच टावर राशि - 11,98,739

  • प्रभात सिनेमा से छोटी कल्याणी चौक तक बैरिकेडिंग राशि- 7,00,145

  • छोटी कल्याणी चौक से अमर सिनेमा तक बैरिकेडिंग राशि- 7,92,887

  • अमर सिनेमा से जिला स्कूल चौक तक बैरिकेडिंग राशि- 3,86,862

  • मेला के अवसर पर ड्रॉप गेट, फिक्स ड्रॉप गेट व वॉच टावर राशि- 8,63,511

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें