1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. ballot paper come to patna on july 13 for presidential election doubts about rjd mla anant singh vote rdy

राष्ट्रपति चुनाव के लिए 13 जुलाई को पटना आयेगा बैलेट पेपर, राजद विधायक अनंत सिंह के वोट को लेकर संशय

बिहार विधानसभा के सदस्यों के मतदान के लिए विधानसभा के वाचनालय को बूथ बनाया गया है. दिल्ली से बैलेट बॉक्स लाकर इसी वाचनालय के स्ट्रांग रूम में रखा जायेगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
राष्ट्रपति चुनाव
राष्ट्रपति चुनाव
फाइल फोटो

पटना. देश में राष्ट्रपति चुनाव की तैयारी अंतिम चरण में है. चुनाव आयोग के अधिकारी प्रतिदिन राज्य के निर्वाची अधिकारी के संपर्क में हैं. 13 जुलाई को चुनाव के पांच दिन पूर्व नाम वापसी की अंतिम तिथि समाप्त होने के बाद पटना बैलेट पेपर पहुंच जायेगा. नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 29 जून निर्धारित की गयी है. नामांकन पत्रों की जांच 30 जून को की जायेगी. नाम वापसी की अंतिम तिथि दो जुलाई निर्धारित की गयी है और मतदान के लिए 18 जुलाई का समय निर्धारित किया गया है.

दिल्ली से बैलेट बॉक्स लाकर वाचनालय के स्ट्रांग रूम में रखा जायेगा

बिहार विधानसभा के सदस्यों के मतदान के लिए विधानसभा के वाचनालय को बूथ बनाया गया है. दिल्ली से बैलेट बॉक्स लाकर इसी वाचनालय के स्ट्रांग रूम में रखा जायेगा. राष्ट्रपति चुनाव को लेकर अभी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की ओर से भवन निर्माण विभाग, दूरसंचार विभाग और ऊर्जा विभाग सहित सभी महत्वपूर्ण विभागों के साथ समीक्षा की जायेगी. सभी विभागों को यह जिम्मेदारी सौंपी जायेगी कि वह मतदान के दिन ऐसी चाक-चौबंद व्यवस्था करें .

जानें मतों की संख्या

राष्ट्रपति चुनाव के दिन किसी भी स्थिति में बिजली की गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए. साथ ही दूरसंचार सेवाएं भी निर्बाध गति से काम करनी चाहिए. बिहार के सदस्यों के मतों का मूल्य है 81239: राष्ट्रपति चुनाव में बिहार के विधानसभा सदस्यों, लोकसभा व राज्य सभा सदस्यों के कुल मतों की संख्या 81239 है. बिहार के एक विधानसभा सदस्य का मत मूल्य 173 है,जबकि एक सांसद के मत का मूल्य 700 है. ऐसे में राज्य के 243 विधायकों का मत मूल्य 42039 है. इसी प्रकार से राज्य के 40 लोकसभा और 16 राज्य सभा सदस्यों का मत मूल्य 39200 है.

अनंत सिंह के वोट को लेकर संशय

मोकामा के राजद विधायक अनंत सिंह को 10 साल की सजा हो चुकी है. जानकारों का कहना है कि अभी तक उनकी सजा की प्रति विधानसभा सचिवालय को प्राप्त नहीं हुई है. इस मामले में अगर उनके विपरीत फैसला होता है तो राज्य के एक विधायक का मत मूल्य कम हो सकता है.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें