1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. auto fare increase by 20 percent in patna travel be costlier by rs 2 per stop asj

पटना में 20 प्रतिशत तक बढ़ेगा ऑटो किराया, प्रति स्टॉप दो रुपये महंगा होगा सफर

पेट्रोल, डीजल और सीएनजी की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी से आम लोगों की मुश्किलें बढ़ी हुई हैं. इस बीच, पटना में पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने वालों को तगड़ा झटका लग सकता है. अगले सप्ताह से प्रति स्टॉप दो रुपये ऑटो से सफर महंगा हो जायेगा.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
20 फीसदी तक बढ़ सकता है ऑटो का किराया
20 फीसदी तक बढ़ सकता है ऑटो का किराया
फाइल

पटना. पेट्रोल, डीजल और सीएनजी की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी से आम लोगों की मुश्किलें बढ़ी हुई हैं. इस बीच, पटना में पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने वालों को तगड़ा झटका लग सकता है. अगले सप्ताह से प्रति स्टॉप दो रुपये ऑटो से सफर महंगा हो जायेगा. साथ ही रिजर्व ऑटो किराया में भी 15 से 20 फीसदी तक की वृद्धि होगी.

दरों में वृद्धि करने की मांग

मंगलवार को बिहार राज्य ऑटो रिक्शा टेंपू चालक संघ एक्टू की चितकोहरा बाजार सब्जी मंडी स्थित कार्यालय में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया. संघ के महासचिव मुर्तजा अली की अध्यक्षता में यह बैठक संपन्न हुई. इसमें उपाध्यक्ष नवीन मिश्रा, पप्पू कुमार, रामू कुमार, नवल किशोर प्रसाद आदि शामिल थे. बैठक के बाद नवीन मिश्रा ने कहा कि उन लोगों ने क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकार से पेट्रोल, डीजल और सीएनजी की कीमत में हुई लगातार वृद्धि को देखते हुए उसके अनुरूप ऑटो किराया की दरों में वृद्धि करने की मांग की है.

एक सप्ताह दिया समय

यदि एक सप्ताह के भीतर आरटीए द्वारा ऐसा नहीं किया गया तो अगले सप्ताह से ऑटो का किराया वे लोग खुद से बढ़ा देंगे. यह राजधानी के हर रूट में प्रति स्टॉपेज दो रुपये की सामान्य दर से होगा, जबकि रिजर्व ऑटो के किराया दर में 15 से 20 फीसदी के बीच वृद्धि करने पर ऑटो चालकों के बीच सहमति बनी है.

ट्रांसपोर्ट वर्कर्स फेडरेशन ने रखी मांग

ऑल इंडिया रोड ट्रांसपोर्ट वर्कर्स फेडरेशन-बिहार के महासचिव राज कुमार झा ने कहा कि वो परिवहन आयुक्त के पास किराए में 30 फीसदी बढ़ोतरी की अपनी मांग रखेंगे. एसोसिएशन के सदस्यों ने कहा कि अगर परिवहन आयुक्त की अध्यक्षता वाली समिति उनके प्रस्ताव को मंजूरी नहीं देती है तो भी वे किराए में बढ़ोतरी करेंगे. इसकी वजह है बढ़ती लागत और ईंधन की कीमतों को लगातार हो रहा इजाफा. उन्होंने कहा कि महंगाई की वजह से उनके लिए मौजूदा किराये पर गाड़ियों को चलाना असंभव हो गया है.

पटना में जानिए कितना बढ़ सकता है किराया

नये रेट चार्ट के अनुसार यात्रियों को अब गांधी मैदान से पटना जंक्शन के लिए 13 रुपये और गांधी मैदान से दानापुर के लिए 39 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं अभी गांधी मैदान से पटना जंक्शन का वर्तमान किराया 10 रुपये और गांधी मैदान से दानापुर का किराया 30 रुपये है. दूसरे रूट पर भी इसी के तहत यात्री किराये में बढ़ोतरी का फैसला लिया गया है.

पटना में पेट्रोल, डीजल और सीएनजी का रेट

पटना में अभी सीएनजी 78 रुपये प्रति किलोग्राम है. वहीं पेट्रोल 116.35 रुपये प्रति लीटर और डीजल 101.25 रुपये प्रति लीटर में बिक रहा है. हालांकि, पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर निर्भर रहने वाले पटना के लोगों ने किराये में बढ़ोतरी के फैसले पर सवाल खड़े किए हैं. कॉलेज की छात्रा रश्मि सिंह ने कहा कि ऑटो ड्राइवर आजकल बहुत ज्यादा चार्ज कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि सरकार को इस पर फैसला लेना चाहिए.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें