1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. assets worth more than 50 lakhs made in an 11 year job fir lodged against former station officer of maranga in bihar asj

11 साल की नौकरी में बनायी 50 लाख से अधिक की संपत्ति, मरंगा के पूर्व थानाध्यक्ष पर प्राथमिकी दर्ज

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार पुलिस
बिहार पुलिस
FILE PIC

पटना. 11 साल की नौकरी में दारोगा ने 50 लाख से अधिक की संपत्ति बनायी है. रविवार को पूर्णिया जिले के मरंगा थाने के पूर्व थानाध्यक्ष मदन कुमार पर हाट थाने में आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का मामला (कांड संख्या 753/21) दर्ज किया गया है.

गौरतलब है कि इस मामले में श्री कुमार द्वारा एक स्थानीय अपार्टमेंट में 27 लाख में एक डुप्लेक्स खरीदने की शिकायत तत्कालीन आइजी रत्न संजय से की गयी थी. शिकायत के बाद आइजी ने मामले की जांच एएसपी बमबम चौधरी से करायी थी.

जांच के दौरान पाया गया कि पूर्व थानाध्यक्ष ने अपनी आय से अधिक संपत्ति अर्जित की है. इसके बाद आइजी के निर्देश पर मदन कुमार के विरुद्ध के हाट थाने में प्राथमिकी दर्ज की गयी है.

तत्कालीन थानेदार ने अपने 11 साल की सेवा में विभिन्न थानों में रहते हुए अकूत संपत्ति अर्जित की है. जांच में यह पाया गया है कि उसने कागजी तौर पर जो संपत्ति अजर्ति की है और जो शेष बैंक बैलेंस है, वह अब तक मिले वेतन की राशि से काफी अधिक है.

जांच में मदन कुमार को 11 साल के कार्यकाल में वेतन से लगभग 46.20 लाख रुपये की आय हुई है. वहीं, इसमें से 28 लाख 57 हजार खर्च का अनुमान लगाया गया है. लेकिन, इस दौरान मदन कुमार ने लगभग 50 लाख की संपत्ति अर्जित की है.

इसमें उनके एसबीआइ के बैंक खाते में नौ लाख 76 हजार 643 रुपये, ओरिएंटल बैंक के खाते में 62 हजार 689 रुपये और 5.44 लाख का डिपॉजिट, 27 लाख का डुप्लेक्स, एक लाख की कार, 11 लाख की सोने की 370 ग्राम की ज्वेलरी शामिल है. इस तरह उन्होंने आय से 32 लाख 37 हजार अधिक की संपत्ति अर्जित की है.

सब इंस्पेक्टर के रूप में किया था ज्वाइन

भागलपुर जिले के रहने वाले थानाध्यक्ष मदन कुमार ने 18 फरवरी, 2009 को सब इंस्पेक्टर के रूप में ड्यूटी ज्वाइन की थी. अपने 11 साल की ड्यूटी के दौरान वह कटिहार, पटना रेल पुलिस के अलावा पूर्णिया में मरंगा थाने के अलावा अन्य थानों में पदस्थापित रह चुके हैं.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें