1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. april fool day 2021 dont have to wait for the first april to fool people stay alert dont become fool asj

April Fool Day 2021 : लोगों को मूर्ख बनाने के लिए नहीं करना पड़ता यहां फर्स्ट अप्रैल का इंतजार, अलर्ट रहें, फूल न बनें

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
फर्स्ट अप्रैल
फर्स्ट अप्रैल
फाइल

वैसे तो मूर्ख बनाने की तारीख एक अप्रैल की है, लेकिन हम और आप हर रोज कहीं न कहीं किसी न किसी के हाथों मूर्ख बनते रहते हैं. मूर्ख बनने और बनाने का यह सिलसिला यूं तो पूरे साल चलता है, लेकिन देश दुनिया एक अप्रैल को मूर्ख दिवस मनाती है. आइये जानते हैं कि हम और कब कैसे जाने अनजाने पूरे साल फूल बनते रहते हैं.

खुल्ले पैसे नहीं, थमा देते हैं चॉकलेट

दानापुर के रहने वाले राकेश कहते हैं कि ‘फूल डे’ मनाने के लिए अब लोगों को एक अप्रैल का इंतजार नहीं करना पड़ता. हर दिन और हर पल हम सभी मूर्ख बन रहे होते हैं. वह कहते हैं कि बाजार में एक नया ट्रेंड शुरू हो गया है. गली-मोहल्लों की दुकान से लेकर शोरूम तक में खरीदी का बिल देते समय आपको चॉकलेट थमा दी जाती है. इसके लिए जब आप सवाल करें, इससे पहले ही गल्ले पर बैठा दुकानदार बोलता है, खुल्ले पैसे नहीं है.

मुश्किल में डाल रहा सोशल मीडिया

अब बैंक अकाउंट ही नहीं बल्कि सोशल मीडिया पर मौजूद आपका फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, वाट्सएप और आपका मेल आइडी भी साइबर ठगों के लिए आपको ठगने का एक हथियार है. इन माध्यमों के जरिये साइबर ठग आपको चूना लगाने का हर पैंतरा अपनाते हैं. आपकी थोड़ी सी लापरवाही आपको मुश्किल में डाल सकती है. लोगों को फूल बनाना सोशल मीडिया के जरिये काफी आसान हो गया है.

फेक इ-मेल व मैसेज रोज बनाते हैं मूर्ख

आजकल विभिन्न तरह की कंपनियों की ओर से फेक मैसेज और इ-मेल भेजे जाते हैं.कई बार हैकर्स आपको फेक इ-मेल भेजकर अपना शिकार बनाते हैं. इसमें भारी रकम की लॉटरी लगने का लालच भी दिया जाता है. कुछ लोगों को फोन कर पैसे ट्रांसफर करने से पहले कुछ रुपए जमा भी करा लिये जाते हैं. इस तरह आप झांसे में आ जाते हैं और मूर्ख बन जाते हैं. ऐसे केस आये दिन राजधानी पटना में आते रहते हैं.

फिक्स रुपए का कभी न लें पेट्रोल व डीजल

पेट्रोल-डीजल को लेकर उपभोक्ताओं को हर रोज कई तरह की समस्याओं से दो-चार होना पड़ता है. बोरिंग कैनाल रोड के रहने वाले शुभम कहते हैं कि यदि आप पेट्रोल पंप पर 100, 200, 500 रुपए का पेट्रोल व डीजल भरवा रहे हैं, तो आप कुछ प्वॉइंट गंवा रहे हैं. कुछ पेट्रोल पंप वाले पहले से मीटर को सेट करके रखते हैं. इसलिए 115, 260 रुपए या 1 लीटर व 2 लीटर ईंधन गाड़ी में डलवाना समझदारी है.

फेक कॉल व वीडियो से हो रही पैसों की वसूली

इन दिनों मूर्ख बनाने के साथ-साथ लोग ठगी के भी शिकार हो रहे हैं. हर दिन किसी न किसी के अकाउंट से फेक कॉल पर पैसे ठगे जा रहे हैं. झूठी वीडियो शेयर कर लोगों से पैसे वसूले जा रहे हैं. इतना ही नहीं किसी की झूठी मौत की खबर दिखा कर लोग अपने वीडियो का व्यूज बढ़ा रहे हैं. अब बैंक या अन्य संस्थाओं द्वारा कॉल पर लोग मूर्ख बनाते हुए बैंक का ओटीपी तक बड़ी चालाकी से मांग लेते हैं और फूल बनाते हैं.

झूठे विज्ञापन और ऑफर को करें इग्नोर

अधिकतर कंपनियां लोगों को शॉपिंग के दौरान उन्हें मूर्ख बनाती हैं. क्योंकि बड़े ब्रांड की शोरूम से लेकर कई छोटे दुकानदार तक अपने ग्राहकों को मूर्ख बनाने के लिए झूठे विज्ञापन का सहारा लेते हैं. आज के दौर में हर कोई ऑफर की जानकारी मेल और मेसेज द्वारा दे रहे हैं, जिसमें आकर्षक ऑफर के लिए ग्राहकों को लुभाने के लिए कई तरह के हथकंडे अपनाये जा रहे हैं.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें