1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. application for admission in pu start from 2 may written entrance exam be held on june 18 rdy

Bihar News: पीयू में एडमिशन के लिए दो मई से शुरू होगा आवेदन,18 जून को होगी लिखित प्रवेश परीक्षा

एडमिशन फॉर्म चार जून तक भर सकते हैं. ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए लिखित प्रवेश परीक्षा ली जायेगी. इसके लिए 18 जून की तिथि तय की गयी है. आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन व केंद्रीकृत होगी. एक ही आवेदन पर छात्र सभी कॉलेज के लिए एलिजिबल होंगे.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Patna University
Patna University
सोशल मीडिया

पटना. पटना यूनिवर्सिटी ने नये सत्र 2022-23 में एडमिशन की तैयारी लगभग पूरी कर ली है. नये सत्र में एडमिशन प्रोसेस को पूरा करने के लिए बीएन कॉलेज को नोडल कॉलेज बनाया है. बीएन कॉलेज ही एडमिशन प्रक्रिया कंडक्ट करेगा. पीयू में ग्रेजुएशन में नये सत्र में एडमिशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया दो मई से शुरू हो जायेगी. एडमिशन फॉर्म चार जून तक भर सकते हैं. ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए लिखित प्रवेश परीक्षा ली जायेगी. इसके लिए 18 जून की तिथि तय की गयी है. आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन व केंद्रीकृत होगी. एक ही आवेदन पर छात्र सभी कॉलेज के लिए एलिजिबल होंगे.

पीजी में एडमिशन के लिए एक जुलाई से आवेदन

इसी तरह पीजी रेगुलर कोर्स के लिए एक जुलाई 2022 से आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू होगी. अंतिम तिथि 20 जुलाई तक तय की गयी है. इसी तरह पीजी रेगुलर के लिए जिस विषय में लिखित परीक्षा के आधार पर एडमिशन होता है, उन विषयों की लिखित परीक्षा की तिथि 25 जुलाई और 26 जुलाई 2022 रखी गयी है. ये विषय पीएमआइआर, एलएलएम तथा एमएड हैं. अन्य पीजी रेगुलर कोर्स में एडमिशन स्नातक (ऑनर्स) के मार्क्स के आधार पर होना है. एलएलबी में भी एडमिशन लिखित परीक्षा के आधार पर होना तय हुआ है. लिखित परीक्षा की तिथि 18 जून है. एडमिशन के लिए अंतिम तिथि 20 अगस्त है. एक सितंबर को स्नातक व स्नातकोत्तर के लिए इंडक्शन मीट की तिथि तय की गयी है. दो सितंबर से कक्षा शुरू हो जायेगी.

4796 सीटों पर होगा ग्रेजुएशन में एडमिशन

पटना यूनिवर्सिटी के ग्रेजुएशन स्तर के पाठ्यक्रमों में सत्र 2022-23 में एडमिशन कुल 4796 सीटों पर होगा. बीए, बीएससी और बीकॉम के सामान्य पाठ्यक्रमों को मिला कर पीयू के विभिन्न कॉलेजों में कुल 3256 सीटें पिछले साल तक थीं. बाद में शिक्षा विभाग ने 515 सीटों में बढ़ोतरी की है. इसमें पटना कॉलेज में सामान्य पाठ्यक्रमों की 600 सीटों को बढ़ा कर 780 कर दिया गया, जबकि वहीं, पटना सायंस कॉलेज की 600 सीटों को बढ़ा कर 660 कर दिया गया. इसके अलावा पटना वीमेंस कॉलेज में 260 और कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड क्राफ्ट में 15 सीटें बढ़ायी गयी थीं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें