1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. appeal to people to do chhath at home administration reach ganga water from tanker asj

Chhath puja 2020: पटना में कोरोना का डर, प्रशासन की अपील- आप घर में मनाएं छठ, टैंकर से पहुंचेगा गंगा का जल

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Chhath puja 2020:  पटना शहर में कोविड संक्रमण के लगातार मामलों को देखते हुए प्रशासन ने आम लोगों से घर पर ही छठ पूजा करने की अपील की है.
Chhath puja 2020: पटना शहर में कोविड संक्रमण के लगातार मामलों को देखते हुए प्रशासन ने आम लोगों से घर पर ही छठ पूजा करने की अपील की है.
फाइल फोटो

Chhath puja 2020: पटना (Patna) शहर में कोविड संक्रमण के लगातार मामलों को देखते हुए प्रशासन ने आम लोगों से घर पर ही छठ पूजा ( Chhath puja ) करने की अपील की है. इसके लिए विभिन्न प्रचार-प्रसार माध्यमों से लोगों को जागरूक किया जायेगा.

उच्च स्तरीय निर्णय मिलने पर ही घाटों पर छठ पूजा पर प्रतिबंध का निर्देश जारी होगा. तब तक घाटों पर तैयारी चलती रहेगी. घरों में छठ करने वाले व्रती के लिए पटना नगर निगम के माध्यम से टैंकर के माध्यम से घर तक शुद्ध गंगाजल की आपूर्ति की जायेगी.

उक्त बातें प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में हिंदी भवन में हुई बैठक में कही गयीं. बैठक में डीएम कुमार रवि के साथ ही पूजा समिति के प्रतिनिधि और वार्ड पार्षद मौजूद रहे. बैठक में प्रमंडलीय आयुक्त ने छठ महापर्व की आस्था के साथ-साथ कोविड सुरक्षा का भी ध्यान रखने और कोरोना खतरा के बारे में भी लोगों को जागरुक एवं प्रेरित करने को कहा.

सिविल सर्जन ने पटना शहर में कोविड के लगातार संक्रमण के मामलों को देखते हुए छठ जैसे पर्व में अत्यधिक भीड़ को नियंत्रित करने की आवश्यकता पर बल दिया. साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर कोविड संबंधी सावधानी व सजगता बनाये रखने का अनुरोध किया.

बैठक में पूजा समिति के करीब सभी प्रतिनिधियों ने कोरोना के वर्तमान दौर में छठ घाटों पर भीड़-भाड़ नहीं लगाने और सुरक्षित पूजा करने के लिए अपने-अपने घरों पर ही छठ व्रतियों को पूजा का आयोजन करने संबंधी सुझाव दिये. साथ ही इस आशय का व्यापक प्रचार-प्रसार कराने की पद्धति और उपायों से अवगत कराया. बैठक में नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा, उप विकास आयुक्त रिची पांडेय, अपर समाहर्ता राजीव श्रीवास्तव भी मौजूद रहे.

बैठक में मिले यह सुझाव :

  • - कोविड काल में पूजा की आस्था के साथ-साथ सुरक्षा का भी ध्यान रखा जाये

  • - यथासंभव घर पर ही छठपूजा का आयोजन किया जाना सही होगा

  • - विशेषकर बुजुर्ग व्यक्तियों एवं बच्चों के स्वास्थ्य सुरक्षा को देखते हुए उन्हें सुरक्षित रूप से घर पर रहने की आवश्यकता है

  • - घर पर छठ पूजा करने संबंधी बातों का सरकारी एवं गैर सरकारी स्तर पर प्रचार-प्रसार कर लोगों को जागरूक किया जाये.

  • - नगर निगम के सफाई वाहन पर जिंगल के माध्यम से वार्डवार प्रचार प्रसार

  • - इस संबंध में मीडिया द्वारा जनहित में प्रचारित हो

  • - सार्वजनिक स्थलों पर होर्डिंग, बैनर ,पोस्टर द्वारा भी प्रचार-प्रसार हो

  • - वार्ड काउंसलर द्वारा इस आशय के बारे में वार्डवार डोर-टू-डोर लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता

  • - घर पर छठ करने में असमर्थ व्रतियों को घाटों पर सशर्त छठ व्रत करने संबंधी निर्णय लेने का सुझाव भी दिया गया

  • - कुछ प्रतिनिधि ने छोटे घाटों पर छठ व्रत के आयोजन के लिए बंद करने तथा बड़े पाट वाले घाटो पर आयोजन करने संबंधी सुझाव दिये

  • - छठ व्रत के अवसर पर सभी प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन पर रोक लगाने का सुझाव.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें