1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. amrit mission 2184 crore projects in 30 cities of bihar work to be completed by march asj

अमृत मिशन : बिहार के 30 शहरों में 2184 करोड़ के प्रोजेक्ट, मार्च तक पूरा होगा काम

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नल का जल
नल का जल

अनिकेत त्रिवेदी, पटना. राज्य में अटल नवीनीकरण एवं शहरी परिवर्तन मिशन (अमृत मिशन) के तहत अगले वर्ष मार्च तक लगभग 30 शहरों में वॉटर सप्लाइ की योजनाएं पूरी हो रही हैं.

अधिकतर शहरों में इस वर्ष दिसंबर तक तय लक्ष्य के अनुसार काम पूरे होने की स्थिति में आ गये हैं, जबकि कई जगहों पर पाइप लाइन बिछाने का कुछ काम बाकी है. इन शहरों में अमृत मिशन के तहत वॉटर सप्लाइ पर लगभग 2184 करोड़ की राशि खर्च होनी है.

इन शहरी निकायों में 50 से अधिक प्रोजेक्ट चलाये जा रहे हैं. गौरतलब है कि राज्य में अमृत मिशन के तहत 2469.77 करोड़ के प्रोजेक्ट हैं.

इसमें पेयजल सप्लाइ के अलावा 182.34 करोड़ की स्टॉम वॉटर ड्रेनेज योजना और 65.44 करोड़ की लागत से ग्रीन स्पेस व पार्क की योजना है.

भागलपुर व गया में एशियन विकास बैंक की मदद से पानी सप्लाइ योजना की शुरुआत की गयी है. भागलपुर शहर में बीते दो-तीन वर्षों से पेयजल आपूर्ति की दो फेज में योजनाएं चल रही हैं. दोनों प्रोजेक्ट लगभग 600 करोड़ के हैं.

आंकड़े
आंकड़े

फेज वन में पाइप लाइन विस्तार का प्रोजेक्ट है. इस पर दोबारा काम शुरू किया गया है. फेज टू में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाने की परियोजना है. दोनों प्रोजेक्ट अगले वर्ष तक पूरा होने की संभावना है.

गया में जलापूर्ति योजना के लिए भी दो फेज के लिए पेयजल आपूर्ति योजना चल रही है. पहला फेज 311 करोड़ और दूसरा प्रोजेक्ट 64.90 करोड़ का है. पहला प्रोजेक्ट पूरा हो गया है.

पटना की स्थिति खराब

पटना जलापूर्ति योजना की सबसे खराब स्थिति है. पूरे पटना में नये सिरे से पेयजल सप्लाइ का प्लान बीते दो वर्षों से तैयार है. मगर, 2244 करोड़ के प्रोजेक्ट की डीपीआर भी फाइनल नहीं किया जा सका है.

मुजफ्फरपुर योजना की रफ्तार सुस्त

मुजफ्फरपुर में पेय जलापूर्ति योजना की रफ्तार सुस्त पड़ गयी है. पूर्व में 98 करोड़ की योजना से काम पूरा नहीं हो सका है. अब फिर से बुडको की ओर से 355 करोड़ की योजना पर काम शुरू किया जाना है.

इसमें 18 जगहों पर ओवर हेड वॉटर टैंक, 95 जगहों पर पंप हाउस का निर्माण करना है. अमृत मिशन से लेकर राज्य सरकार की नल जल योजना के काम पूरा करने की तिथि निर्धारित कर दी गयी है. मुंगेर, राजगीर, सिलाव में जलापूर्ति योजना पर काम किया जा रहा है.

इन शहरों में शुरू हुआ काम

अभी दो माह पहले 37.17 करोड़ की लागत से सीवान जलापूर्ति योजना, 56.25 करोड़ रुपये की लागत से तैयार छपरा जलापूर्ति योजना से पानी सप्लाइ का काम शुरू किया गया है, जबकि 217.97 करोड़ की लागत से मुंगेर जलापूर्ति योजना, 59.30 करोड़ रुपये की लागत से जमालपुर जलापूर्ति योजना का शिलान्यास किया गया है.

गौरतलब है कि केंद्र की ओर से वर्ष 2015 में अमृत मिशन की शुरुआत की गयी थी. जिसे 2020 तक पूरा होना था.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें