1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. all party meeting on caste census after by election nitish kumar said decision taken unanimously asj

जाति जनगणना पर सर्वदलीय बैठक उपचुनाव के बाद, नीतीश कुमार बोले - सर्वसम्मति से होगा निर्णय

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि बिहार में उप-चुनाव के बाद जाति आधारित जनगणना को लेकर एक सर्वदलीय बैठक होगी. उन्होंने फिर दोहराया कि केंद्र सरकार को इस पर फिर से विचार करके निर्णय लेना चाहिए. इस मामले पर विचार करने की जरूरत है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
जाति आधारित जनगणना के पक्ष में नीतीश कुमार
जाति आधारित जनगणना के पक्ष में नीतीश कुमार
फाइल

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि बिहार में उप-चुनाव के बाद जाति आधारित जनगणना को लेकर एक सर्वदलीय बैठक होगी. उन्होंने फिर दोहराया कि केंद्र सरकार को इस पर फिर से विचार करके निर्णय लेना चाहिए. इस मामले पर विचार करने की जरूरत है.

मुख्यमंत्री सोमवार को आयोजित जनता दरबार के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे. जनता दरबार में 197 लोग अपनी-अपनी समस्याएं लेकर आये, जिनका सीएम ने तुरंत समाधान किया. इसमें सबसे ज्यादा जमीन पर अवैध कब्जा और पुलिस के खिलाफ शिकायतें आयी थी.

जनता दरबार के दौरान जब सीएम लोगों की समस्या सुन रहे थे, तो इसी समय केंद्रीय स्टील मंत्री आरसीपी सिंह आये. मुख्यमंत्री ने उन्हें अपने बगल में कुर्सी देकर बैठाया और हालचाल पूछा. उन्होंने लोगों की समस्याओं को सुनने का सिलसिला जारी रखा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में सभी 10 पार्टियों के साथ बैठक करके जाति जनगणना के मसले पर आगे का निर्णय लिया जायेगा. बैठक से पहले सभी दलों के लोगों से बात हो रही है. थोड़ी-बहुत बातचीत शुरू हुई थी, तभी बीच में मध्यावर्ती चुनाव आ गया, इस वजह से यह बैठक फिलहाल टल गयी. उप-चुनाव संपन्न होने के बाद बैठक करके आगे बात की जायेगी.

यह निर्णय लिया जायेगा कि केंद्र के स्तर से जब इसे नहीं कराया जा रहा है, तो अब यहां के संदर्भ में क्या किया जा सकता है. इस पर विचार-विमर्श करके एकमत होकर निर्णय लिया जायेगा. इसे कैसे बेहतर तरीके से कराया जा सकता है. उन्होंने पूरा भरोसा जताते हुए कहा कि इस मुद्दे पर क्या करना है, इस पर सर्वसम्मति से निर्णय होगा. जो भी होगा सर्वसम्मति से होगा.

सीएम ने यूपी के लखीमपुर खीरी वाली घटना पर कहा कि वहां जो भी घटना घटी है, उस पर उचित कार्रवाई होनी चाहिए. हालांकि यह वहां की बात है और वहां की सरकार इस मामले को गंभीरता से देख रही है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें