1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. all adults of bihar get corona vaccine in six months chief minister launch the campaign today asj

बिहार के सभी वयस्कों को छह माह में लगेगा कोरोना टीका, महाअभियान का मुख्यमंत्री आज करेंगे शुभारंभ

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सोमवार को राज्य में छह माह में छह करोड़ नागरिकों के टीकाकरण महाभियान की शुरुआत करेंगे. मुख्यमंत्री हर जिले से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़कर इस महाअभियान की शुरुआत करेंगे.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कोरोना वैक्सीन
कोरोना वैक्सीन
प्रतीकात्मक फोटो.

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सोमवार को राज्य में छह माह में छह करोड़ नागरिकों के टीकाकरण महाभियान की शुरुआत करेंगे. मुख्यमंत्री हर जिले से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़कर इस महाअभियान की शुरुआत करेंगे. देश में टीकाकरण अभियान के साथ राज्य में 16 जनवरी से टीकाकरण की शुरुआत की गयी है.

इस दौरान बिहार में अब तक एक करोड़ 36 लाख लोगों को टीका दिया जा चुका है. इसमें अब तक 1.16 करोड़ लोगों को वैक्सीन की पहली डोज और 20.48 लाख लोगों को दोनों डोज के टीके दिये गये हैं.

बिहार में आठ करोड़ लोगों का टीकाकरण किया जाना है. इसमें 18-44 वर्ष के पांच करोड़ , 45-59 वर्ष के दो करोड़ 40 लाख और 60 वर्ष से अधिक उम्र के एक करोड़ नागरिकों का टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इस लिहाज से 6.64 करोड़ लोगों का और टीकाकरण होना है.

इधर, सोमवार से केंद्र सरकार देश में सभी उम्र के लोगों के लिए मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध कराने की घोषणा कर चुकी है. इसका लाभ उठाते हुए बिहार में टीकाकरण को गति मिलेगी. केंद्र सरकार ने अधिक लोगों को एक दिन में वैक्सीनेशन करने का आग्रह किया है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पिछले दिनों स्वास्थ्य विभाग की एक समीक्षा बैठक में छह महीने में छह करोड़ लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य स्वास्थ्य विभाग को दिया था. इधर, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने रविवार को बताया कि महीने में एक करोड़ लोगों के टीकाकरण की कार्ययोजना बना ली गयी है. इसका प्रेजेंटेशन सोमवार की शाम चार बजे मुख्यमंत्री के समक्ष किया जायेगा.

प्रेजेंटेशन के बाद मुख्यमंत्री विधिवत रूप से टीकाकरण के महाभियान की शुरुआत करेंगे. स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि सूबे में करीब साढ़े सात करोड़ लोगों के टीकाकरण के लक्ष्य के विरुद्ध 1.36 करोड़ से अधिक लोगों का टीकाकरण हो चुका है. सोमवार से महाभियान शुरू हो जायेगा. इसमें एक जुलाई से और गति पकड़ेगी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें