1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. air service start between 3 cities know what is plan for patna darbhanga and gaya airports asj

बिहार के तीन शहरों के बीच शुरू होगी विमान सेवा, जानिये पटना, दरभंगा और गया एयरपोर्ट को लेकर क्या है प्लान

हवाई अड्डा सलाहकार समिति की बैठक पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि पटना से दरभंगा, गया के लिए फ्लाइट शुरू करने की जरुरत है. इसके साथ ही उन्होंने राज्य के अन्य शहरों को भी विमान सेवा से जोड़ने के प्रयास को तेज करने की बात कही है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बिहार के तीन शहरों के बीच विमान सेवा शुरू करने का प्रस्ताव
बिहार के तीन शहरों के बीच विमान सेवा शुरू करने का प्रस्ताव
फाइल

पटना. बिहार में एक शहर से दूसरे शहर के लिए जल्द ही विमान सेवा शुरू होगी. हवाई अड्डा सलाहकार समिति की बैठक पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि पटना से दरभंगा, गया के लिए फ्लाइट शुरू करने की जरुरत है. इसके साथ ही उन्होंने राज्य के अन्य शहरों को भी विमान सेवा से जोड़ने के प्रयास को तेज करने की बात कही है. उन्होंने कहा है कि बिहार में हवाई सेवा को लेकर काफी संभावनाएं हैं. ऐसे में यहां एयरपोर्ट के विकास पर काफी ध्यान देने की जरुरत है.

बिहार में नये रूट की जरुरत

रविशंकर ने कहा कि पटना हवाई अड्डे से दरभंगा, गया और जमशेदपुर के लिए हवाई सेवा शुरू करने की आवश्यकता है. इन जगहों से होते हुए दिल्‍ली एवं अन्‍य स्‍थानों के लिए उड़ान हो तो बेहतर होगा. उन्होंने एयरलाइंस ऑपरेटरों को बताया कि वर्णित उड़ानों में काफी यात्री मिलेंगे और इससे लोगों को काफी सहूलियत होगी. उन्होंने इस प्रस्‍ताव को नागरिक उड्डयन मंत्रालय भेज कर कार्यान्वित करने की बात भी कही.

ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के लिए भूमि की जरुरत

उन्होंने छोटे हवाई अड्डों से बड़े हवाई अड्डों को जोड़ने के लिए बिहार में एक बड़े हवाई अड्डे (ग्रीन फील्‍ड) के विकास की जरुरत को भी उल्लेखित किया. बैठक में उन्होंने पटना के समीप ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट की आवश्यकता पर बल दिया, जो कि बिहार राज्य को अगले 40-50 वर्षों की आवश्यकता को देखकर बनाया जाय. इसके लिए भूमि तलाशने की संभावनाओं को देखने का भी सुझाव दिया गया.

मेट्रो से पटना एयरपोर्ट को जोड़ने की हुई बात

बैठक में रविशंकर प्रसाद ने यह भी कहा कि पटना हवाई अड्डे को मेट्रो रेल से जोड़ने की जरुरत है. टर्मिनल भवन के निर्माण के बाद यातायात की समस्या से निजात पाने में यह उपयोगी होगा. उन्होंने इस संबंध में सरकार से आग्रह करने की बात भी कही. रविशंकर प्रसाद ने कहा कि नया टर्मिनल भवन दिसंबर 2023 तक बनकर तैयार हो जाएगा. इसके बाद एयरपोर्ट परिसर के बाहर सुगम यातायात के लिए सड़क चौड़ा करने और ड्रेनेज सिस्टम को सुधारने की जरूरत होगी. रविशंकर प्रसाद ने बिहार सरकार से इसे जल्द करने का आग्रह किया.

3 करोड़ बनेगा पटना एयरपोर्ट पर नया वाशरूम

बैठक में एयरपोर्ट निदेशक ने बताया कि एयरपोर्ट परिसर के बाहर सुगम यातायात के लिए सड़क चौड़ा करने और ड्रेनेज सिस्टम को सुधारने के बारे में प्रमंणडलीय आयुक्त और जिलाधिकरी के स्तर पर बैठक हो चुकी है. टर्मिनल भवन सहित वीवीआइपी लाउंज एवं वॉशरूम को बड़ा किया जा रहा है. इसे अगले माह तक पूरा कर लिया जाएगा. सुरक्षा एरिया में एक नया वाशरुम भी बनाया जा रहा है, जिस पर लगभग तीन करोड़ खर्च होंगे.

बिहटा में रनवे विस्तार को मांगी 192 एकड़ जमीन

बिहटा हवाई अड्डा के रनवे को अन्‍तरराष्‍ट्रीय उड़ान के लिए 12 हजार फीट तक विस्तृत करने के लिए 192 एकड़ अतिरिक्‍त भूमि की मांग बिहार सरकार से की गयी है. अभी मामला सरकार के पास लम्बित है. रविशंकर ने डीएम को इस बारे में आगे की कार्रवाई करने का सुझाव दिया.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें