1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. aiims being built in darbhanga due to the efforts of nitish kumar sanjay jha praised the work of doctors asj

नीतीश कुमार के प्रयास से दरभंगा में बन रहा एम्स, संजय झा ने डॉक्टरों के लिए कही ये बात

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
संजय झा
संजय झा
प्रभात खबर

पटना. सूचना एवं जनसंपर्क सह जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने कहा कि सीएम नीतीश कुमार के प्रयास से ही दरभंगा में राज्य के दूसरे एम्स का निर्माण शुरू हुआ. इसके साथ ही पीएमसीएच दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा अस्पताल बनने जा रहा है. वहां काम चल रहा है.

शुक्रवार की शाम प्रभात खबर की तरफ से आयाेजित डॉक्टर्स सम्मान समारोह के दौरान उन्होंने ये बातें कहीं. श्री झा ने राज्य की स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में नीतीश कुमार की सक्रियता की चर्चा करते हुए कहा कि दरभंगा में एयर कनेक्टिविटी होने से वहां बेहतर डॉक्टर भी पहुंच सकेंगे. इससे स्वास्थ्य व्यवस्था सुधरेगी.

कोरोना काल की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि कभी किसी किताब में भी नहीं पढ़ा था कि पूरी दुनिया में लॉकडाउन हो गया. उन्होंने डॉक्टरों के काम की सराहना की और उसे सैल्यूट करने वाला कहा. संजय कुमार झा ने कहा कि मार्च, 2020 में सीएम नीतीश कुमार के साथ दिल्ली जा रहे थे. उस समय कोरोना की शुरुआत हुई थी और कुछ भी तय नहीं था कि मास्क लगाना है या नहीं.

उन्होंने कहा कि लीडरशिप की पहचान विपत्ति में ही होती थी. उस समय मुख्यमंत्री ने प्रतिदिन समीक्षा कर बेहतर दिशानिर्देश दिया. बाहर से बड़ी संख्या में लोगों के आने की संभावना थी. यह डर था कि कम स्वास्थ्य सुविधा वाले बिहार में कोरोना से स्थिति असहज हो जायेगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

सीएम नीतीश कुमार ने कोरेंटिन सेंटर में इंतजाम सहित सभी चीजों की समीक्षा की. उनके निर्देश का असर दिखा. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के पास आज भी कोरोना को लेकर पहले दिन से आज तक का डाटा उपलब्ध है. इस विषय पर स्वास्थ्य विभाग को किताब लिखवाना चाहिए.

पांच साल में और बेहतर होंगी स्वास्थ्य सुविधाएं

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा कि मुख्यमंत्री ने यह लक्ष्य निर्धारित किया है कि अगले पांच साल में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाएं और बेहतर करायेंगे. इसके लिए योजना बनाकर काम शुरू हुआ है. इस संबंध में उन्होंने डॉक्टरों सहित अन्य से भी सुझाव मांगे हैं.

उन्होंने कहा कि कोरोना काल में डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों के साथ हमने टीम के रूप में काम किया. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय पीपीइ किट पहनकर अस्पतालों में गये. वह कोरोना वारियर हैं. वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रतिदिन समीक्षा कर दिशानिर्देश दिया.

कोरोना के समय बाढ़ आने पर जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा के निर्देश पर बेहतर काम हुआ. उनके सहित विभाग के सचिव संजीव हंस के साथ बाढ़ की स्थिति देखने हेलीकॉप्टर से गोपालगंज गये. वहां छह-सात जगहों पर बांध में दरार आयी थी. उस दौरान भी बाढ़ सुरक्षा को लेकर बेहतर काम हुआ. यह लड़ाई अंतिम चरण में है.

इस कार्यक्रम के दौरान प्रभात खबर के वाइस प्रेसिडेंट विजय बहादुर ने डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों का आभार जताया. मंच पर प्रभात खबर के राज्य संपादक अजय कुमार मौजूद रहे. वहीं, कार्यक्रम की शुरुआत के पहले मंच पर मुख्य अतिथि स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा और स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत का बिहार बिजनेस हेड श्याम बथवाल, एजीएम चेतन आनंद और राज्य ब्यूरो चीफ मिथिलेश ने स्वागत किया.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें