1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. aerial survey of river ganga from haldia to mokama from today asj

हल्दिया से मोकामा तक आज से होगा गंगा नदी का एरियल सर्वे

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
गंगा नदी
गंगा नदी
फाइल

भागलपुर. हल्दिया से मोकामा तक गंगा नदी का एरियल सर्वे गुरुवार से शुरू हो जायेगा. सर्वे में गंगा की धार, उसकी गहराई व गंगा क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति की जानकारी ली जायेगी. नमामि गंगे योजना के तहत केंद्रीय टीम बुधवार को दोपहर लगभग ढाई बजे भागलपुर हवाई अड्डा पहुंची. टीम सात से दस दिनों तक भागलपुर में रहेगी और हर दिन यहीं से सर्वे के लिए जायेगी.

टीम में जहाज के पायलट जिले के बिहपुर के बभनगामा के रहनेवाले खगेंद्र भी शामिल हैं. खगेंद्र अपनी जन्मभूमि से सटे गंगा नदी के सर्वे का एक हिस्सा बनेंगे. कहलगांव से लेकर सुलतानगंज का भी इसी रास्ते सर्वे होगा. पांच सदस्यीय टीम में सर्वे के हेड, चीफ पायलट, पायलट के अलावा एयरक्राफ्ट टेक्नीशियन शामिल हैं. भागलपुर हवाई अड्डा पर जहाज में फ्यूल भरा गया.

दंडाधिकारी व जवानों की तैनाती

सुरक्षा के लिए जिला प्रशासन ने हवाई अड्डा परिसर में दंडाधिकारी अमित कुमार की तैनाती की है. हवाई अड्डा के मुख्य गेट से लेकर परिसर और हवाई जहाज के आसपास पुलिस बल की भी तैनाती की गयी है.

हर दिन साढ़े चार घंटे होगा सर्वे

हर दिन गंगा का सर्वे साढ़े चार घंटे होगा. सर्वे के टीम हेड रामा कृष्णा रेड्डी हैं. नौ सीट वाले जहाज को तीन सीटर बनाया गया है. हल्दिया से मोकामा के बाद टीम मोकामा से पटना तक गंगा नदी का एरियल सर्वे करेगी. सर्वे करने के बाद अपनी रिपोर्ट विभाग को सौंप देगी. सर्वे के समय हवाई जहाज का स्पीड 240 से 250 रहेगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें