1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. adolescents of 15 to 18 years be able to register for vaccination even from school id card process starts from today rdy

स्कूल के आइकार्ड से भी 15 से18 साल के किशोर करा सकेंगे वैक्सीनेशन का रजिस्ट्रेशन, आज से प्रक्रिया शुरू

कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के बाद स्कूल आइडी, आधार कार्डया अन्य सरकारी पहचान का इस्तेमाल टीकाकरण के लिए किया जा सकता है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Corona Vaccination
Corona Vaccination
File

पटना में तीन जनवरी से शुरू होने जा रहे 15 से 18 वर्ष के किशोरों के कोविड टीकाकरण के लिए एक जनवरी यानी शनिवार से रजिस्ट्रेशन शुरू होगी. रजिस्ट्रेशन प्लेटफॉर्म के जरिये होगा. इसके लिए आधार कार्ड व अन्य पहचान पत्रों के साथ ही स्कूल आइकार्ड भी मान्य होगा. इन किशोरो को सिर्फ को वैक्सीन टीका लेने का विकल्प होगा. इस पहला डोज लेने के 28 दिन बाद दूसरा डोज लगेगा.

पटना में 15 से 18 वर्ष के बच्चों को कोरोना की वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है, इसके लिए एक जनवरी से रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल खुल जायेगा और लोग रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. वैसे पटना में टीकाकरण केंद्र का अच्छा-खासा जाल बिछा हुआ है, फिर भी बच्चों के लिए अलग केंद्रों की भी व्यवस्था की जा रही है. सेंटर निर्धारित करने के लिए शनिवार को बैठक होगी.

सेंटर निर्धारण के लिए आज की जायेगी बैठक

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि वर्ष 2007 से पहले जन्म लेने वाले बच्चों को तीन जनवरी से टीका लगाया जायेगा. पटना में ऐसे करीब चार लाख बच्चे हैं. कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के बाद स्कूल आइडी, आधार कार्डया अन्य सरकारी पहचान का इस्तेमाल टीकाकरण के लिए किया जा सकता है.

बिना आधार कार्ड वाले बच्चों को भी नहीं होगी दिक्कत

सिविल सर्जन डॉ विभा कुमारी ने बताया कि बच्चों के लिए वैक्सीनेशन को सही तरीके से चलाने के लिए कई बातों का ध्यान रखा गया है. ऐसे बच्चेजिनका अभी तक आधार कार्ड नहीं बन सका है, वो अपने स्कूल का आइकार्ड लगाकर वैक्सीनेशन के लिए पंजीकरण करा सकते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें