1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. abroad for employment the bihar government give the certificate the directorate of higher education verify the educational documents asj

रोजगार के लिए विदेश जायेंगे तो बिहार सरकार देगी प्रमाणपत्र, उच्च शिक्षा निदेशालय करेगा शैक्षणिक दस्तावेज का सत्यापन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
शिक्षा विभाग में रोजगार पर जोर
शिक्षा विभाग में रोजगार पर जोर
फाइल

पटना. रोजगार के लिए विदेश जाने वाले लोगों के उच्च शिक्षा से जुड़े शैक्षणिक दस्तावेजों को सत्यापित करने के लिए शिक्षा विभाग ने अपने एक उच्चाधिकारी को अधिकृत कर दिया है. उच्च शिक्षा में उपनिदेशक पर कार्यरत शास्वतानंद झा को यह जिम्मेदारी दी गयी है. उनके नमूना हस्ताक्षर से केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय को अवगत करा दिया गया है.

उच्च शिक्षा में डिप्टी डायरेक्टर झा के इस नमूना हस्ताक्षर को ही केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय आधिकारिक तौर पर स्वीकार करेगा. इस सुविधा के मिल जाने से बिहार के लोगों को अलग-अलग विश्वविद्यालयों से शैक्षणिक प्रमाणपत्रों को सत्यापित कराने नहीं जाना पड़ेगा.

एक ही जगह पर बिहार स्थित उच्च शिक्षा के संबंधित दस्तावेजों की सत्यता परखी जा सकेगी. जानकारों के मुताबिक इस तरह की सहूलियत पहली बार दी जा रही है. इससे पहले संदेह होने पर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय दस्तावेजों का क्रॉस चेक कराता था.

शिक्षा विभाग के आदेश के मुताबिक रोजगार के लिए विदेश जाने वाले लोगों को विकास भवन स्थित उच्च शिक्षा निदेशालय में संबंधित अफसर से संपर्क किया जा सकता है. इनके जरिये ही समूचे शैक्षणिक दस्तावेजों का सत्यापन मान्य होगा.

यहां बिहार के सभी परंपरागत 13 विश्वविद्यालयों के अलावा एकेयू, सीआइएमपी, सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ बिहार, आइआइबीएम , नालंदा यूनिवर्सिटी राजगीर , महात्मा गांधी सेंट्रल यूनिवर्सिटी ,नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी के शैक्षणिक दस्तावेज सत्यापित किये जायेंगे. फिलहाल विदेश में नौकरी जा रहे लोगों के शैक्षणिक दस्तावेजों की जांच के लिए व्यवस्था तय कर दी गयी है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें