1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. a record 147 lakh elderly including 85 thousand women received vaccine in bihar flowers welcomed asj

बिहार में 85 हजार महिलाएं समेत रिकॉर्ड 1.47 लाख बुजुर्गों को लगा टीका, फूलों से हुआ स्वागत

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
टीका लेती महिलाएं
टीका लेती महिलाएं
प्रभात खबर

पटना.अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर सोमवार को राज्य में रिकार्ड स्तर पर एक लाख 47 हजार 461 लोगों को टीका दिया गया. इसमें 60 वर्ष से अधिक उम्र की 85652 महिलाएं और 45-60 वर्ष की 14557 महिलाएं शामिल हैं.

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि विश्व महिला दिवस पर आयोजित टीकाकरण अभियान के तहत कुल 147461 लोगों को टीका दिया गया. इसमें 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले एक लाख 20 हजार 517 लोग शामिल हैं जबकि 45-60 आयु वर्ग के 19195 लोग हैं. सोमवार को 25676 लोगों को दूसरा डोज दिया गया. अभी तक राज्य में कुल एक लाख 73 हजार 137 लोगों को पहला और दूसरा डोज दिया जा चुका है.

विश्व महिला दिवस पर 97 साल की बुजुर्ग भाग्यमनी मंडल ने इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में में कोरोना की वैक्सीन लगवायी है. वैक्सीन लेने के बाद उन्होंने कहा कि जो भी वैक्सीन लेने के योग्य हैं, उन्हें बिना देरी किये वैक्सीन लेने के लिए आगे आना चाहिए. यह पूरी तरह से सुरक्षित है. भाग्यमनी को कोविशील्ड की पहली डोज दी गयी है.

उन्हें किसी तरह का साइड इफेक्ट नहीं हुआ. मधेपुरा जिले की रहने वाली भाग्यमनी मंडल आइजीआइएमएस के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ मनीष मंडल की दादी मां हैं. वहीं डॉ मनीष ने कहा कि उनकी दादी का जन्म 1924 में हुआ था. आज वह 97 साल की हो चुकी हैं.

आइजीआइएमएस में फूलों से किया गया स्वागत

महिला दिवस पर आइजीआइएमएस में महिलाओं के लिए वैक्सीनेशन रूम को सजा दिया गया था. वैक्सीन लगाने आने वाली महिलाओं को फूल मालाओं से स्वागत किया गया. कुल 207 महिलाओं को कोरोना की वैक्सीन लगायी गयी. वहीं टीकाकरण के इंचार्ज व आइजीआइएमएस मेडिसिन विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ संजय कुमार ने बताया कि कुल 529 पुरुष व महिलाओं को वैक्सीन लगायी गयी है.

डॉ सीपी ठाकुर ने लगवाया टीके का दूसरा डोज

पूर्व केंद्रीय मंत्री व बीजेपी के वरिष्ठ नेता पद्मश्री डॉ सीपी ठाकुर ने सोमवार को पटना के गर्दनीबाग स्थित सदर अस्पताल में कोरोना टीका का दूसरा डोज लगवाया. डॉ ठाकुर ने टीका लगवाने के बाद ट्वीट कर कहा कि यह बेहद गर्व का विषय है कि भारत विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का साक्षी बन रहा है. पूरे विश्व में भारत का सम्मान बढ़ा है.

पीएमसीएच व आइजीआइएमएस में अलर्ट

दिल्ली व मुंबई में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए शहर के आइजीआइएमएस व पीएमसीएच प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है. दोनों महानगरों में बीते कुछ दिन से कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी दिखने लगी है. डॉक्टरों ने कोरोना की दूसरी लहर से सचेत होते हुए संक्रमित लोगों को होम आइसोलेशन में रहने और उनके घर को कंटेनमेंट बनाने के सुझाव दिये हैं. इधर शहर के दोनों मेडिकल कॉलेज अस्पतालों ने सैंपलिग का कार्य भी तेज करने का निर्देश जारी किया है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें