पटना@38 डिग्री : कुछ दिनों तक ऐसा ही रहेगा तापमान, सूरज ने तरेरीं आंखें

पटना: शहर में मार्च में ही आसमान से आग बरसने का सिलसिला शुरू हो गया है. शनिवार को सूरज की किरणें तल्ख होते ही पारा 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. आनेवाले समय में गरमी और बढ़ने के आसार हैं. अगले पांच दिनों में अगर पारा तीन डिग्री और बढ़ा, तो मार्च महीने में पिछले […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 26, 2017 6:36 AM
पटना: शहर में मार्च में ही आसमान से आग बरसने का सिलसिला शुरू हो गया है. शनिवार को सूरज की किरणें तल्ख होते ही पारा 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. आनेवाले समय में गरमी और बढ़ने के आसार हैं. अगले पांच दिनों में अगर पारा तीन डिग्री और बढ़ा, तो मार्च महीने में पिछले दस वर्षों का रिकॉर्ड टूट जायेगा. साल 2010 में सबसे अधिक गरमी पड़ी थी.

उस साल 27 मार्च को पारा 41 तक पहुंच गया था. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक आसमान साफ है. फिलहाल गरमी बढ़ने की आशंका दिख रही है. इस महीने के अंत तक तापमान ऐसा ही रहेगा. हालांकि एक-दो दिनों में जिले के कुछ भागों में बारिश हो सकती है. लोकल सिस्टम की वजह से ऐसा होगा. यह राहत कुछ देर के लिए ही होगी.

सामान्य से चार डिग्री अधिक तापमान : पटना का पारा सामान्य से चार डिग्री अधिक है. मार्च महीने में सामान्य तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तय किया गया है. शनिवार को तापमान 37.8 डिग्री दर्ज किया गया. शुक्रवार को तापमान 34 डिग्री था.बढ़े तापमान का असर आर्द्रता पर देखने को मिला है. शुक्रवार के मुकाबले शनिवार को आर्द्रता 20 फीसदी तक कम दर्ज की गयी. शुक्रवार को यह 55 फीसदी था, जो शनिवार को 31 फीसदी रहा.
अन्य शहरों का ऐसा रहा हाल
गया का हाल भी कमोबेश पटना जैसा रहा. यहां का अधिकतम तापमान 38 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं, भागलपुर का अधिकतम तापमान 32.5 और पूर्णिया का 31.8 डिग्री दर्ज किया गया. शनिवार को उत्तर बिहार के कई भागों में हल्की बूंदाबांदी भी हुई.

Next Article

Exit mobile version