पीएचइडी को मार्च तक मिल जायेंगी 15 मोबाइल वाटर एटीएम

पटना : आपदा के समय लोगों को स्वच्छ पेयजल के लिए अब परेशानी नहीं होगी. लोगों को स्वच्छ पेयजल पहुंचाने का काम मोबाइल वैन पर लगी वाटर एटीएम से होगी. पीएचइडी ने मोबाइल वाटर एटीएम खरीद के लिए कांट्रैक्टर का चयन किया है. कोलकाता की कंपनी हार्बर के साथ मोबाइल वाटर एटीएम देने का करार […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 23, 2017 6:54 AM
पटना : आपदा के समय लोगों को स्वच्छ पेयजल के लिए अब परेशानी नहीं होगी. लोगों को स्वच्छ पेयजल पहुंचाने का काम मोबाइल वैन पर लगी वाटर एटीएम से होगी. पीएचइडी ने मोबाइल वाटर एटीएम खरीद के लिए कांट्रैक्टर का चयन किया है. कोलकाता की कंपनी हार्बर के साथ मोबाइल वाटर एटीएम देने का करार हुआ है.
मार्च तक विभाग को 15 मोबाइल वाटर एटीएम मिल जायेंगी. मोबाइल वाटर एटीएम मिलने पर उसका उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से कराने का विभाग ने निर्णय लिया है. मोबाइल वाटर एटीएम की खरीद पर साढ़े सात करोड़ खर्च होंगे. माबाइल वाटर एटीम का उपयोग गुरु गोबिंद सिंह के 350वें प्रकाशोत्सव व 21 जनवरी को गांधी मैदान में आयोजित मानव शृंखला में किया गया. माेबाइल वाटर एटीएम से एक घंटा में लगभग एक हजार लीटर पानी मिलेगा. वाटर एटीएम की खासियत है कि उसमें लगे ट्रीटमेंट यंत्र से पानी को शुद्ध किया जा सकता है. बाढ़, सुखाड़, आपदा व दूषित पानी प्रभावित ग्रामीण इलाकों में वाटर एटीएम काफी कारगर होगी.
विशेष परिस्थिति में मिलेगा सहयोग
आपदा के अलावा विशेष परिस्थिति श्रावणी मेला, पितृपक्ष मेला, हज यात्रा व अन्य कार्यक्रम में लोगों को स्वच्छ पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने में मोबाइल वाटर एटीएम उपयोगी होगी. बड़े वैन पर लगी एटीएम से चार लोग एक साथ पानी ले सकते हैं. वैन पर 500 लीटर की दो टैंक की व्यवस्था है. एक घंटा में लगभग एक हजार लीटर पानी मिलेगा. पानी खत्म होने पर किसी इलाके में पानी स्रोत वाली जगह से पानी लेकर वैन पर लगे ट्रीटमेंट यंत्र से पानी को शुद्ध कर टैंक में जमा कर वाटर एटीएम से उपलब्ध करायी जायेगी.
वाटर एटीएम खरीदने में होंगे सात करोड़ 57 लाख खर्च
राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के अंतर्गत पीएचइडी 15 मोबाइल वाटर एटीएम खरीद रहा है. मोबाइल वाटर एटीएम की खरीद के लिए निकाले गये टेंडर में कोलकाता की कंपनी हार्बर का चयन हुआ है.
खरीद पर लगभग सात करोड़ 57 लाख खर्च होंगे. विभागीय सूत्रों ने बताया कि मार्च तक सभी मोबाइल वाटर एटीएम मिल जायेंगी. टेंडर में चयनित एजेंसी हार्बर को मोबाइल वाटर एटीएम का संचालन करने के साथ तीन साल तक उसका रख-रखाव करना होगा. खरीद होनेवाले मोबाइल वाटर एटीएम का उपयोग विभाग द्वारा विभिन्न प्रमंडल स्तर पर किया जायेगा. जहां आवश्यकता पड़ेगी वहां भेज कर पेयजल की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी.

Next Article

Exit mobile version