बिहार सरकार खादी कपड़ों की ब्रांडिंग करेगी

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि बिहार सरकार बढ़िया किस्म के खादी कपड़ों के प्रचार प्रसार के लिये उनकी ब्रांडिंग करेगी. राज्य में युवाओं को इसकी तरफ आकर्षित करने के लिये खादी के नये-नये डिजाइनों के कपड़े तैयार किये जायेंगे. नीतीश कुमार ने राज्य में खादी उद्योग को बढ़ावा देने […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 24, 2016 6:24 PM

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि बिहार सरकार बढ़िया किस्म के खादी कपड़ों के प्रचार प्रसार के लिये उनकी ब्रांडिंग करेगी. राज्य में युवाओं को इसकी तरफ आकर्षित करने के लिये खादी के नये-नये डिजाइनों के कपड़े तैयार किये जायेंगे. नीतीश कुमार ने राज्य में खादी उद्योग को बढ़ावा देने के लिये यहां आयोजित राष्ट्रीय चरखा दिवस के मौके पर यह बात कही. मुख्यमंत्री ने कहा कि खादी कपड़ों के बेहतर डिजाइन और फाइन क्वालिटी से लोगों में इसकी मांग बढ़ेगी. उन्होंने कहा कि राज्य उद्योग विभाग ने खादी कपड़ों के नये नये डिजाइन तैयार करने के लिये निफ्ट के साथ समझौता किया है.

उन्होंने कहा कि खादी उद्योग के संवर्धन के लिये राज्य सरकार 17 करोड़ रुपये की लागत से एक भवन खड़ा करेगी जिसमें खादी के शो-रुम होंगे. नीतीश ने कहा कि दो अक्तूबर से राज्य सरकार खादी के कपड़ों पर 10 प्रतिशत की रियायत देना शुरू करेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार सरकार खादी को प्रचारित करने के लिये हर संभव प्रयास कर रही है. खासतौर से गांधीजी के ब्रिटिश सरकार के खिलाफ पहले प्रमुख अभियान चंपारन सत्याग्रह के शताब्दी वर्ष को देखते हुये कदम उठाया गया है. उद्योग मंत्री जय कुमार सिंह और गांधीवादी रजी अहम इस अवसर पर उपस्थित थे.

Next Article

Exit mobile version