31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

खुशखबरी ! NIOS ने शुरू किया फेल छात्रों के लिये ऑन डिमांड एक्जाम

पटना : राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड के 12वीं की परीक्षा में असफल विद्यार्थियों के लिए फिर से परीक्षा देने के वास्ते पटना सहित प्रदेश के चार अन्य जिलों में भी परीक्षा केंद्र बनाने का निर्णय लिया है. एनआइओएस के संयुक्त निदेशक सह क्षेत्रीय निदेशक संजय कुमार सिन्हा ने […]

पटना : राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड के 12वीं की परीक्षा में असफल विद्यार्थियों के लिए फिर से परीक्षा देने के वास्ते पटना सहित प्रदेश के चार अन्य जिलों में भी परीक्षा केंद्र बनाने का निर्णय लिया है. एनआइओएस के संयुक्त निदेशक सह क्षेत्रीय निदेशक संजय कुमार सिन्हा ने आज यहां संवाददाताओं को बताया कि उनके संस्थान ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड के असफल विद्यार्थी एनआइओएस के स्टरीम 2 के अन्तर्गत आगामी 30 जून तक नामांकन लेकर इस वर्ष सितम्बर-अक्टूबर में आयोजित होने वाली परीक्षा में सम्मलित होकर अपना बहुमूल्य एक वर्ष बचा सकते हैं.

बिहार में चार नये केंद्रों की स्थापना

सिन्हा ने बताया कि ‘जब चाहो तब परीक्षा’ :ऑन डिमांड एक्जाम: के लिए बिहार में चार नए केंद्र पूर्णिया, गया, आरा एवं दरभंगा में स्थापित किये गये हैं. उन्होंने कहा कि पूर्व में यह परीक्षा केवल क्षेत्रीय केंद्र पटना में आयोजित होती थी जिससे दूर दराज के छात्रों को कठिनाई का सामना करना पडता है. इसी तथ्य के मद्देनजर केंद्रीय विद्यालय संगठन नई दिल्ली से समझौता कर चार जिलों पूर्णिया, गया, आरा एवं दरभंगा के केंद्रीय विद्यालयों में ऑन डिमांड परीक्षा केंद्र प्रारम्भ किए गए हैं.

कौशल प्रशिक्षण भी दिया जायेगा

उन्होंने बताया कि भविष्य में कुछ और जिलों में भी परीक्षा केंद्र प्रारम्भ करने की योजना है. सिन्हा ने बताया कि एनआइओएस गर्मी की छुट्टियों में पूरे देश में युवाओं का विशेष रोजगारपरक कौशल प्रशिक्षण देगा. 20 मई से प्रशिक्षण के लिए पूरे देश में पंजीकरण प्रारंभ हो चुका है. उन्होंने बताया कि यह प्रशिक्षण इस वर्ष जून एवं जुलाई में दिया जायेगा. प्रशिक्षण के लिए न्यूनत्तम योग्यता 10वीं पास एवं 18 वर्ष आयु होना आवश्यक है. प्रशिक्षण के अन्तर्गत एक माह के लिए सॉफ्ट स्किल में प्रशिक्षण दिया जायेगा. उसके पश्चात 15 दिनों का ट्रेड संबंधी प्रेक्टिकल एवं नामी कंपनियों में 15 दिन का ऑन जॉब प्रशिक्षण दिया जायेगा.

पंजीकरण सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से

सिन्हा ने बताया कि प्रशिक्षण एनआइओएस के सभी सभी क्षेत्रीय केंद्रों तथा अन्य स्थानों पर भी चलाया जायेगा. प्रशिक्षण से संबंधित सभी प्रकार की सूचनाएं एनआइओएस की अधिकृत वेबसाइट पर उपलब्ध है. पंजीकरण सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से पहले आओ और पहले पाओ के आधार पर होगा. प्रशिक्षित अभ्यर्थियों को नौकरी मिले इसका भी प्रयास किया जायेगा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के कौशल भारत विकसित भारत के सपनों को साकार करने के लिए संस्थान के अध्यक्ष प्रो0 सीबी शर्मा ने एक यह पहल की है. युवाओं को चाहिए कि वह इस अवसर का लाभ उठायें तथा गरमी की छुटटी में एनआइओएस द्वारा दिए जाने वाले रोजगारपरक कौशल प्रशिक्षण में सम्मिलित होकर स्वावलंबी बने.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें